शादी से पहले जरूर पूछें ये दस सवाल

0
16543

अगर आपकी भी शादी होने वाली है तो कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण सवालों के जवाब अपने होने वाले पार्टनर से जरूर पूछ लेने चाहिए, ताकि शादी के बाद किसी भी तरह का पछतावा न हो। आइए ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में जानें।

शादी से पहले के सवाल

शादी दो लोगों के बीच प्यार, विश्वास और परस्पर तालमेल का रिश्ता है। इसलिए शादी से पहले कुछ महत्‍वपूर्ण सवालों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। आपको अपने होने वाले पार्टनर के स्वभाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि क्या वह शादी के लिए तैयार है और उसके लिए शादी का क्या महत्व है।

शादी का महत्व

आजकल शादी से पहले लड़कों और लड़कियों को एक-दूसरे से बात करने का मौका मिलता है। इसलिए पहले ही सब सवालों के जवाब जान लेने चाहिए। इससे आपकी शादी की बुनियाद मजबूत हो जाती है। इसके लिए आप सबसे पहले स्वयं और अपने साथी से भी पूछिए कि वह शादी क्यों करना चाहता हैं। शादी का उसके जीवन में क्या महत्व है।

किसी तरह का दबाव तो नहीं है

क्या आपका साथी अपनी मर्जी से शादी कर रहा है या फिर उस पर कोई दबाव है। यह जरूर जान लें कि वह अपनी शादी से खुश तो है ना। साथ ही वह शादी के बाद आने वाली जिम्मेदारियों को निभाने के लिए मानसिक रूप से तैयार है अथवा नहीं, इस सवाल का जवाब भी जरूर पता करें।

अतीत से जुड़ें सवाल

शादी की जिम्मेदारियां निभाने के लिए जरूरी आपसी संबंधों का अच्‍छा होना जरूरी है। इसके लिए अपने अंदर उठने वाले सवालों के जवाब अपने होने वाले साथी से जरूर लें। आमतौर पर शादी से पहले ज्यादातर सभी एक-दूसरे के अतीत के बारे में जानना चाहते हैं। वह अपने उठने वाले इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं कि क्या उनका कोई से ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड तो नहीं था या है।

आर्थिक जिम्मेदारियों के बारे में सवाल

अच्छी लाइफस्टाइल के लिए पैसा बहुत जरूरी है, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए अपने भावी साथी से उनकी आर्थिक स्थिति पर बात करना न भूलें। साथ ही यह भी जान लें कि वह भविष्य में आर्थिक जिम्मेदारियों को कैसे पूरा करेगा। जिससे शादी के बाद कोई समस्या न आए।

घर-गृहस्थी से जुड़ें सवाल

पार्टनर से इस बारे में भी सवाल करें कि वह घर-गृहस्थी को कैसे संभालेगा। इस बारे में उसके मन में क्या विचार हैं? इसके अलावा साथी की परिवार नियोजन के विषय में क्या राय है। हनीमून को लेकर और भविष्य में बच्चों को लेकर उनकी क्या योजना है।

शादी और रोमांस से जुड़ें सवाल

शादी और रोमांस से जुड़ें सवाल भी सगाई होने से पहले पूछ लेने चाहिए, ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो। आप उनसे पूछिये कि शादी से पहले रोमांस और सेक्स के के बारे में आपका साथी क्या सोचता है। इसके अलावा उसके दोस्तों से कैसे संबंध है इसके बारे में भी जानकारी ले। यह जाने कि क्या‍ वह शादी के बाद भी दोस्तों से वैसे ही संबंध बनाए रखेगा, क्या दोस्तों के घर आना-जाना पहले की तरह होगा।

रूचियों के बारे में जानें

शादी से पहले अपने भावी साथी की रूचियों को जानने की कोशिश करें। जाने कि उसे किस तरह की बातें पसंद है, उसकी किन-किन चीजों में रूचि है, क्या उसे घूमना पसंद है, क्या उसे डेटिंग और रोमांस पसंद है या फिर वह गंभीर प्रवृत्ति का इंसान है, ऐसी सब बातें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

लक्ष्यों की जानकारी

एक बेहद ही जरूरी सवाल जो हर किसी को शादी से पहले जानना चाहिए कि आपके साथी के जीवन का लक्ष्य क्या है। शादी से पहले एक-दूसरे के लक्ष्य के बारे में बातचीत करनी चाहिए और दोनों को एक-दूसरे के लक्ष्य का सम्मान करना चाहिए। आपके साथी का लक्ष्य जानकर आप अपने साथी के बारे में और अधिक जान सकते हैं और अपने बारे में बताना, भला किसे अच्छा नहीं लगता।

घरेलू भूमिकाओं के बारे में जानें

घर में अपनी भूमिका के बारे में बात करें। यदि घर में बच्चे हैं और आप दोनों काम करते हैं। तो बच्चो की जिम्‍मेदारियों को किस प्रकार संभाला जायेगा। शादी से पहले आप अपने भविष्य को किस तरह देखना चाहते हैं इस बारे में बात जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here