बुद्ध के 10 संदेश जो बदल देंगे आपके जीवन का नजरिया

0
14116

1.

परमात्मा ने हर इंसान को एक जैसा बनाया है। अंतर सिर्फ हमारे मस्तिष्क के अंदर है।

2.

अच्छी चीजों के बारे में सोचें- हम वही बनते हैं जो हम सोचते हैं। इसलिए सकरात्मक बातें सोचें और खुश रहें।

3.

अपना रास्ता स्वंय बनाएं- हम अकेले पैदा होते हैं और अकेले मृत्यु को प्राप्त होते हैं। इसलिए हमारे अलावा कोई और हमारी किस्मत का फैसला नहीं कर सकता।

4.

गुजरा वक्त वापस नहीं आता- हम अक्सर ऐसा सोचते हैं कि अगर आज कोई काम अधूरा रह गया तो वो कल पूरा हो जाएगा। हालांकि जो वक्त अभी गुजर गया वो वापस नहीं आएगा।

5.

हर दिन की अहमियत समझें- इंसान हर दिन एक नया जन्म लेता है। हर दिन एक नए मकसद को पूरा करने के लिए है इसलिए एक-एक दिन की अहमियत समझें।

6.

हर अनुभव कुछ न कुछ सिखाता है- हर अनुभव महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपनी गलतियों से ही सीखते हैं।

7.

खुशी हमारे दिमाग में है- खुशी, पैसों से खरीदी गई चीजों में नहीं बल्कि खुशी इस बात में है कि हम कैसा महसूस करते हैं, कैसा व्यवहार करते हैं और दूसरे के व्यवहार का कैसा जवाब देते हैं। इसलिए असली खुशी हमारे मस्तिष्क में है।

8.

खुद पर विजय प्राप्त करें- दूसरो के सामने कुछ भी साबित करने से पहले यह जरूरी है कि हम खुद को साबित करें। हर इंसान की प्रतिस्पर्धा पहले खुद से होती है। इसलिए दूसरों पर जीत हासिल करने से पहले यह जरुरी है कि हम खुद पर जीत हासिल करें।

9.

हर इंसान को यह अधिकार है कि वह अपनी दुनिया की खोज स्वंय करे।

10.

स्वास्थ्य ही धन है- अगर आप सेहतमंत हैं तो आप खुश हैं। अगर शरीर और दिमाग की क्रियाएं सही तरह से काम कर रही थीं तो सबकुछ अपने आप सही हो जाता है। इसलिए अपनी सेहत पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़िए : स्वामी विवेकानन्द के 100 अनमोल विचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here