4 साल की उम्र में 80 साल का नजर आता है ये बच्चा !

0
9

आपने कई अजीबोगरीब बीमारियों के बारे में सुना होगा। इन बीमारियां का आज भी डॉक्टर कोई समाधान नहीं निकाल पाएं है। आज आपको एक ऐसी ही बीमारी से पीडित 4 साल के मासूम के बारे में बता रहे है। बांग्लादेश के मागुरा जिले के एक गांव में रहने वाला यह मासूम इस उम्र में ही बूढों जैसा नजर आता है।

 

बांग्लादेश में रहने वाला 4 साल का बायेजिद हुसैन प्रोजेरिया नामक बीमारी से पीड़ित है। बच्चे के माता-पिता किसान है और खेतों में काम कर के गुजारा करते हैं। इस बीमारी के कारण बच्चे की उम्र इस रफ्तार से बढ़ती है और वो बालपन में ही बुजुर्ग जैसा हो जाता है। 2012 में एक सरकारी अस्पताल में पैदा हुए बायेजिद की मां त्रिप्ती खातून अपने बच्चे के बहुत तेज दिमाग को देखकर खुश थी, लेकिन जब उसकी बीमारी के बारे में पता चला तो उसकी आंखों के आगे अंधेरा छा गया।

इस बीमारी के कारण बायेजिद का चेहरा सूज गया, शरीर की त्वचा किसी बूढ़े आदमी की तरह लटक गई और उसके दांत किसी बुजुर्ग की टूट गए हैं। बायेजिद इस बीमारी की वजह से स्कूल नहीं जा पाया क्योंकि बाकी बच्चे इसे देखकर डर जाते हैं।

इस बीमारी की वजह से वह 4 साल की उम्र में ही बूढ़ों जैसा दिखाई देता है। बच्चे भी उसके साथ खेलने से डरते हैं। इस रोग के कारण शरीर पर उम्र का असर सामान्य दर से 8 गुना ज्यादा तेजी से होता है और व्यक्ति 13 साल से ज्यादा जिंदा नहीं रहता।

बच्चे के परिवारवालों का कहना हैं कि उन्हें कोई फर्क नहीं पडता की उनका बेटा कैसा दिखाई देता है। वह बस चाहते हैं कि उनका बेटा किसी भी तरह ठीक हो जाए और वह भी बाकी बच्चों की तरह एक साधारण जिंदगी व्यतीत कर सके। बता दे कि इस ला-इलाज बिमारी के उपर दो फिल्में भी बन चुकी हैं।

एक हॉलीवुड फिल्म आई थी 2008 में जिसका नाम है ‘द क्युरियस केस ऑफ बेंजामिन बटन’। इस फिल्म में मशहूर एक्टर ब्रैड पिट ने एक ऐसे बच्चे का किरदार निभाया था जो कि प्रोजेरिया से पीडित था। वहीं दूसरी फिल्म है बॉलीवुड की ‘पा’ जिसमें सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने एक प्रोजेरिया पीडित 12 साल के बच्चे का किरदार निभाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here