जानिए हवा में ही है कैसे हवाई जहाज में भर देते है फ्यूल…

0
13

हवा में ही है कैसे हवाई जहाज में भर देते है फ्यूल… आपको बता दे जब जहाज का इंधन खत्म हो जाता है! तो इंधन भरवाने के लिए जहाज को जमीन पर उतरने की जरुरत नही होती! बल्कि ये काम हवा में ही कर दिया जाता है! यह बात आप को अजीब लगेगी! मगर यह बात सही है! की हवाई जहाज और लड़ाकू विमानों को आसमान में ही ईधन उपलब्ध करा दिया जाता है!

इस वीडियो की न मौजूदगी में आप को यह बात बहुत ही अजीब मालूम होगी! और आप इस बात को सही नहीं मानेंगे! इसलिए हम आप को इस बात का यकीन दिलाने के लिए इस क्रिया लाइव दिखाने वाले है! जिसमे एक उड़ते हए हवाई जहाज को एक दूसरे उड़ते हवाई जहाज द्वारा फ्यूल दिया जा रहा है! अब कुछ लोगों के दिलों में यह सवाल उठ रहा होगा! कि आसमान में किसी जहाज को फ्यूल क्यों दिया जा रहा है?

विडियो देखिये :

उस के पीछे की ख़ास वजह यह है! कि जहाज को जमीन पर लाने के लिए के निश्चित और अनुकूल जगह की आवश्यकता होती है! जो हर जगह मौजूद नहीं होती! और किसी जहाज को अनुकूल आने और वापस उसी जगह पहुँचने में काफी समय लग जाता है! और एक लड़ाकू जहाज के लिए उड़ान भरना एक बड़ा काम होता है!

इस प्रकिर्या में फ्यूल का उपयोग बहुत अधिक हो जाता है! अगर हवा में ही में ही जहाज को फ्यूल दिया जाये! तो इसमें समय और फ्यूल दोनों की बड़ी बचत होती ही है! एक जहाज से दूसरे जहाज तक फ्यूल एक खास जहाज द्वारा पहुँचाया जाता है! जो ख़ास तौर पर फ्यूल को ले जाने के लिए बनाये जाते है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here