जानिये किस तरह से चीटियों के इशारे बताती हैं भविष्य के संकेत

चीटियों के बारे में कुछ बताने की जरूरत नहीं है। पृथ्वी के इस छोटे जीव की काबिलियत के आगे बड़े-बड़े जानवर भी हार जाते हैं। एक चींटी अपने वजन से 10 गुना ज्यादा वजन उठाने की छमता रखती है। यही नहीं चींटी ऐसा जीव है जो कभी हार नहीं मानती है। चीटियां कॉलोनी बनाकर रहना पसंद करती हैं। चीटियों में एक रानी होती है, जो सभी को नियंत्रित करने का काम करती है। Ants Predictions

बारिश को लेकर की जाती हैं कई भविष्यवाणी:

तीन प्रकार के मौसम होते हैं और चीटियां मौसम के बारे में अच्छे से जानती हैं। सर्दी के मौसम में वह जल्दी दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन जैसे ही गर्मी और बरसात का मौसम आता है, वह दिखना शुरू हो जाती हैं। अभी गर्मी का मौसम चल रहा है और बारिश शुरू होने वाली हैं। बारिश को लेकर कई तरह की भविष्यवाणी की जाती है, लेकिन सब सच हो यह जरूरी नहीं है।

चीटियां भी करती हैं बारिश की भविष्यवाणी:

केवल ज्योतिष ही नहीं बारिश के बारे में भविष्यवाणी करते हैं, बल्कि चीटियां भी इस काम में काफी माहिर होती हैं। चीटियां बारिश के पहले ही इसकी सूचना दे देती हैं। बारिश के पूर्व चीटियां इशारा कर देती हैं। हालांकि ये अलग बात है कि उसके इशारे को सभी लोग समझ नहीं पाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप चीटियों के इशारे को समझ सकते हैं।

अंडे लेकर चढ़ जाती हैं पेड़ या किसी ऊंची जगह पर:

अक्सर आपने देखा होगा कि जैसे ही बारिश का मौसम शुरू होने वाला होता है चीटियां किसी ऊंची जगह या पेड़ पर चढ़ते-उतरते दिखाई देती हैं। जब उन्हें करीब से देखा जाए तो पता चलता है कि उनके मुंह में कोई सफेद चीज है। दरअसल वह सफेद चीज कुछ और नहीं बल्कि चीटियों के अंडे होते हैं। वह अपने अण्डों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें ऊंची जगह पर ले जाती हैं।

पानी में डाल दें अपने अंडे तो समझ जाइये रुकने वाली है बारिश:

अगर आपको कहीं ऐसा होता दिख जाए तो समझ जाइये कि बारिश होने वाली है। प्राचीनकाल में इसे देखकर ही बारिश का अनुमान लगाया जाता था। आज भी गांव में कई जगहों पर ऐसे ही बारिश का अनुमान लगाया जाता है। इसके अलावा अगर चीटियां बारिश के पानी में अपने अंडे डाल दें तो इसका मतलब बारिश रुकने वाली है। चीटियों की इन हरकतों को देखकर आप बारिश के शुरू होने और रुकने के बारे में पहले ही जान सकते हैं।

Share

Recent Posts