प्रेशर कुकर के इस्तेमाल में होने वाली इन 5 गलतियों से बचें

प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करना हालांकि आसान है, लेकिन इसके इस्‍तेमाल के दौरान अक्सर आप अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है।

प्रेशर कुकर के इस्तेमाल में होने वाली गलतियां

प्रेशर कुकर में खाना बहुत जल्दी पकने के कारण लोग इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। साथ ही प्रेशर कुकर में खाना जल्दी ही नहीं पकता बल्कि खाने के पौष्टिक गुण, जैसे विटामिन और मिनरल भी बरकरार रहते हैं, जो अन्य खाना बनाने के तरीके में खो जाते हैं। हालांकि प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करना आसान है, लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान अक्सर आप कुछ गलतियां कर देते हैं। जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानकारी लेते हैं।

कुकर को जबरदस्ती खोलना

अक्सर लोग प्रेशर निकलने का इंतजार नहीं करते और उसे जबरदस्ती खोलने लग जाते हैं। इसलिए जब तक प्रेशर कुकर में भाप है, उसे जबरदस्ती खोलने कि कोशिश ना करें, वर्ना आप जल भी सकते हैं। जब आप ढक्कन खोलने लगें, तो उसे अपने चेहरे से दूर रखकर खोलें, क्योंकि इसमें से बहुत गर्म भाप निकलती है।

बिना पानी के कुकर का इस्तेमाल

प्रेशर कुकर के इस्तेमाल का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। इसमें खाना पकाने से पहले, ध्यान दें कि थोड़ा बहुत पानी अवश्य हो, क्योंकि खाना बनाने के कई तरीकों में पानी की जरूरत पड़ती है। साथ ही इस बात की ध्यान दें कि हमेशा कुकर में ⅔ भाग से ज्यादा पानी ना डालें, क्योंकि भाप को जमा होने के लिए जगह की जरूरत होती है।

दरारों वाले प्रेशर कुकर का इस्तेमाल

प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करने से पहले जांच लें कि इसमें कहीं गड्ढा या दरारें तो नहीं है। इसके अलावा, पहले का बचा हुआ भोजन भी साफ करें। जिस प्रेशर कुकर में दरारें है, वे नुकसानदायक साबित हो सकते है, क्योंकि इसमें से गर्म भाप निकलकर आपको जला भी सकती हैं।

गलत तरीके से बंद करना

अक्सर लोग प्रेशर कुकर को ठीक से बंद नहीं करते इससे कुकर में भाप ठीक से नहीं बनती और आपका खाना कच्चा रह जाता है। या आपको खाना बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता है। इसलिए अगर आपको लगता हैं कि आपका कुकर ठीक से बंद नहीं हो रहा है तो खुद को लंबी अवधि के खाना बनाने की प्रतिक्षा करने की परेशानी से बचने के लिए एक नया कुकर ले लें।

सभी आहार को एक ही समय में बनाना

लगभग सभी प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय इस गलती को करते हैं। विभिन्न आहार को विविध खाना पकाने के समय के समय में बनाने की बजाय एक ही समय में एक ही प्रेशर कुकर में एक साथ पकाया जाता है। इससे एक आहार ज्यादा पक जाता है जबकि दूसरा अधपका रह जाता है। इसलिए प्रेशर कुकर में खाना पकाते वक्त समय को सुनिश्चित करना बहुत जरूरी होता है।

Share

Recent Posts