Categories: टेक्नोलॉजी मनोरंजन लाइफ स्टाइल

बाबा रामदेव ने लॉन्च किया Kimbho App ! एक दिन में ही प्लेस्टोर से हुआ डिलीट !

सरकारी कंपनी BSNL के साथ मिलकर स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च करने के बाद अब बाबा रामदेव सोशल मीडिया सेक्टर में भी धमाल मचाने के लिए तैयार हैं. योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने सिम के बाद अब बुधवार को मेसेजिंग ऐप किम्भो (Kimbho) लॉन्च किया है. पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने ट्वीट करके मेसेजिंग ऐप किम्भो को लॉन्च करने से जुड़ी जानकारी दी है. ANI ने भी ट्वीट किया है कि बाबा रामदेव ने बुधवार को अपनी कंपनी पतंजलि के बैनर तले नया मेसेजिंग ऐप किम्भो लॉन्च किया है. पतंजलि के प्रवक्ता तिजारावाला ने दावा किया है कि ये स्वदेशी मेसेजिंग ऐप WhatsApp को कड़ी टक्कर देगा.

मेसेजिंग ऐप किम्भो (Kimbho) गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. बाबा रामदेव के इस ऐप की टैगलाइन है- अब भारत बोलेगा. भारत में बाबा रामदेव के इस स्वदेशी ऐप किम्भो की सीधी टक्कर व्हाट्सऐप से होगी. गूगल प्लेस्टोर से इस ऐप को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

बाबा रामदेव का यह स्वदेशी ऐप Google Playstore पर आ गया है. इसका साइज 22 MB का है. पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने इस स्वदेशी ऐप के बारे में ट्वीट किया है, ‘अब भारत बोलेगा…! पूज्य योगऋषि रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के मार्गदर्शन में उनके शिष्य, नवदीक्षित साधुओं और राष्ट्रनिष्ठ विशेषज्ञों ने स्वदेशी तकनीक से ईजाद कर यह किम्भो ऐप बनाया है. पतंजलि का यह ऐप WhatsApp को टक्कर देगा.’

गूगल प्लेस्टोर में बाबा रामदेव के मेसेजिंग ऐप किम्भो के बारे में जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक, ‘किम्भो एक रियल मेसेजिंग ऐप है. इस ऐप के जरिए आप फ्री में फोन और वीडियो कॉल करने के साथ प्राइवेट और ग्रुप चैट कर सकते हैं. टेक्स्ट, ऑडियो, फोटो, वीडियो, स्टीकर्स, लोकेशन, GIF, डूडल और दूसरी चीजें शेयर करने के लिए इसमें दर्जन भर से ज्यादा शानदार फीचर हैं.’

किम्भो में लोकेशन शेयरिंग फीचर भी

– Kimbho को मैसेजिंग, शेयरिंग और वॉइस कॉल कैटेगरी में रखा गया है। इससे वॉट्सऐप की तरह वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। यूजर्स रियल टाइम में टेक्स्ट, मैसेज, वीडियो, फोटो और ऑडियो भी शेयर कर सकेंगे। इस ऐप में लोकेशन शेयरिंग का भी फीचर है।

– दावा किया गया है कि यह ऐप पूरी तरह से इनक्रिप्टेड और सुरक्षित है और इसमें वॉट्सऐप की तरह किसी तरह के विज्ञापन नहीं दिखेंगे। पतंजलि कम्यूनिकेशन का दावा है कि इसके फीचर्स वॉट्सऐप की टक्कर के हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप मौजूद

-23 एमबी साइज का यह ऐप बुधवार को गूगल प्लेस्टोर पर अपडेट किया गया है। ये एक हरे रंग के शंख के लोगो के साथ मुफ्त में उपलब्ध है। ऐप के बारे में गूगल प्ले-स्टोर पर स्पष्ट जानकारी है। इसके डेवलपर का पता पतंजिल आयुर्वेद लिमिटेड, डिपार्टमेंट ई-कॉमर्स, D-28 इंडस्ट्रियल एरिया, नियर इनकम टैक्स ऑफिस, हरिद्वार, उत्तराखंड, 249401 दिया गया है, जो कि पतंजलि कंपनी का पता है। सिक्यूरिटी रीज़न बता कर गूगल ने अपने प्लेस्टोर से इस एप्प को डिलीट कर दिया है !

दो दिन पहले लॉन्च की थी स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड

– पतंजलि और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मिलकर रविवार को स्वदेशी समृद्धि सिम लॉन्च की थी। ये सिम कार्ड अभी केवल पतंजलि के कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध है। 144 रुपए का रिचार्ज कराने पर यूजर पर 2GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। साथ ही इस सिम के जरिए पतंजलि प्रोडक्ट्स पर 10% का डिस्काउंट भी मिलेगा।

किम्भो ऐप बनाने वाली पतंजलि कम्युनिकेशन का दावा है कि यह ऐप बहुत फास्ट है और यह एडवांस सॉकेट टेक्नोलॉजी से लैस है, जो कि तत्काल और रियल टाइम मेसेजिंग सुनिश्चित करता है. तिजारावाला ने ट्वीट में जानकारी दी है कि किम्भो का प्रयोग संस्कृत में हाल-चाल पूछने और खैर-खबर लेने के लिए आम संवाद में होता है. जैसे हम बोलते हैं, ‘किम्भो भैया’, क्या हाल है भैया और क्या चल रहा है, क्या खबर है? तिजारावाला ने ट्वीट में कहा है कि अब भारत बोलेगा…किम्भो. अब भारत पूछेगा किम्भो.

पतंजलि कम्युनिकेशन का दावा है कि किम्भो (Kimbho) ऐप पर भेजा जाने वाला हर मेसेज AES से इनक्रिप्टेड है. इसके अलावा, किम्भो घोस्ट चैटिंग और ऑटो डिलीट मेसेज को भी सपोर्ट करता है. कंपनी का दावा है कि यह ऐप अपने सर्वर या क्लाउड पर यूजर्स के किसी भी तरह के डेटा को सेव नहीं करता है.

थीम्स बनाकर इस ऐप को पर्सनलाइज्ड भी किया जा सकता है. यूजर अपने पसंदीदा वालपेपर को चुन सकते हैं और हर समय एक नया अनुभव हासिल कर सकते हैं. देखने में यह ऐप काफी हद तक WhatsApp जैसा है. ऐप को WhatsApp की तरह हरे रंग के बैकग्राउंड के साथ डिजाइन किया गया है.

Share

Recent Posts

सुबह उठकर ना करें ये गलतियां, नहीं तो दिन जाएगा खराब

कुछ लोग सुबह उठते ही आईना देखते हैं लेकिन वास्तु के हिसाब से ऐसा करना गलत माना जाता है। इसके…

May 15, 2019 6:35 am

अगर अच्छी कमाई के बावजूद पैसा नहीं रुकता तो करें के ये उपाय

अक्सर लोग एक दूसरे से शिकायत करते हैं कि अच्छी खासी कमाई के बावजूद उनके घर में पैसा नहीं रुकता.…

May 14, 2019 6:08 am

क्या सच में जिंदा जला दिए थे महान चाणक्य

आचार्य चाणक्य के जीवन से जुड़ी कई बातें उनका जन्म, उनके द्वारा अपने जीवन में किए गए महान कार्य जैसे…

May 9, 2019 6:15 pm

टीम इंडिया के स्टार को लगी चोट, WC में पंत समेत ये 4 खिलाड़ी हैं विकल्प

30 मई इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है. टीम…

May 6, 2019 4:54 am

तो इस वज़ह से शादी की पहली रात पीते हैं दूध

हमारा देश हमेशा से ही रीति रिवाजों से बंधा हुआ है इसलिए यहां हर चीज की शुरूआत रस्‍मों और रिवाजों…

May 5, 2019 2:25 pm

500 में से 499 अंक प्राप्त करने वाली सीबीएसई टॉपर ने बताया अपना सीक्रेट..!

मेहनत तो बहुत से लोग करते हैं मगर नंबर 1 केवल एक ही व्यक्ति आता हैं। ऐसे में कुछ लोगो…

May 4, 2019 3:59 am