इन आसान तरीकों से जाने गर्भ में पल रहा शिशु बेटा है या बेटी

0
114

जब भी एक महिला माँ बनने वाली होती हैं तो उनके घर और बाहर के सब लोग ही पूर्वानुमान करने लग जाते हैं कि वो महिला एक लड़के को जन्म देगी या फिर लड़की को. जन्म से पहले जेंडर (Gender) पता लगवाना गैर क़ानूनी होता हैं, जिसके लिए सख्त कानून और पकड़े जाने पर दोषियों को सजा व जुर्माने का भी प्रावधान हैं. लेकिन सभी लोग अपने तजुर्बे से होने वाले बच्चे के बारे में अनुमान लगाते हैं. Baby Gender During Pregnancy

ये भी पढ़िए : सिजेरियन डिलीवरी के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां

बहुत सी ऐसी बातें होती हैं कि जिससे आप पता लगा सकते हैं कि होने वाला बच्चा लड़का होगा या लड़की. तो चलिये जानते हैं उन बातों के बारे में, साथ ही हम आपको ये भी बताएँगे कि ये उपाय कैसे अपना कार्य करती हैं. जन्म से पहले लिंग का पता लगाना हालांकि गैर क़ानूनी होता हैं, लेकिन कुछ लोग तजुर्बे और लक्षणों के आधार पर बता सकते हैं कि गर्भवती महिला को बेटा होगी कि बेटी।

1. स्त्री का मूडी होना :

कहां जाता है कि अगर प्रेग्नेंसी से पहले महिला जरूरत से ज्यादा ही मूडी होने लग जाती हैं तो वो महिला एक लड़की को जन्म देनी वाली है। इसके पीछे भी एक कारण हैं कि उस महिला में फीमेल्स हार्मोन्स बढ़ने लगते हैं।

2. स्तनों का आकार :

प्रेग्नेंट महिला अपनी स्तनों को देखकर भी पता लगा सकती हैं कि उन्हें लड़का जन्म लेगा या लड़की प्रेग्नेंट महिला का यदि दायें साइड वाला स्तन बाये वाले स्तन से बड़ा होगा तो उस महिला को लड़का जन्म होगा और यदि उस महिला का बायां स्तन दाहिने वाले स्तन से बड़ा होता हैं तो लड़की जन्म लेगी।

Baby Gender During Pregnancy
Baby Gender During Pregnancy

3. हार्ट बीट :

हार्ट बीट से सबसे आसानी से पता चल सकता हैं कि महिला के गर्भ में लड़का हैं या लड़की. अगर प्रेग्नेंट महिला की हार्ट बीट 140 तक हो जाती हैं तो उसके गर्भ में लड़की हैं। क्योंकि लड़के के गर्भ में होने पर महिला की हार्ट बीट सामान्य ही रहती हैं।

4. खान पान :

गर्भवती महिला के खान पान से तो सबसे ज्यादा समझ जा सकता हैं कि उसके गर्भ में पलने वाला नवजात शिशु लड़का हैं या लकड़ी. अगर महिला का मन नमकीन खाने को ज्यादा करता हैं तो उसके गर्भ में बेटा होता हैं और यदि उस महिला के गर्भ में बेटी होगी तो उस महिला का मीठा खाने का मन ज्यादा करता हैं।

ये भी पढ़िए : ऐसा मंदिर जहाँ फर्श पर सोने से ही गर्भवती हो जाती है महिलाएं

5. स्त्री के पति का वजन :

अगर गर्भवती महिला के पति का वजन बढ़ जाता हैं तो यह संकेत होता हैं कि गर्भवती महिला एक बेटी को जन्म देगी और यदि उसके पति का वजन सामान्य ही रहता हैं तो वो महिला एक बेटे को जन्म देगी।

6. पैरों के बाल बढ़ना :

किसी भी औरत को अपने शरीर पर बालों का होना बिल्कुल भी पसन्द नही होता हैं. लेकिन गर्भवती होने पर यही बाल उसके लिए खुशखबरी लाते हैं. अगर गर्भवती महिला के पैरों के बाल बढ़ जाते हैं तो यह संकेत होता हैं कि वो महिला एक लड़के को जन्म देगी।

Baby Gender During Pregnancy
Baby Gender During Pregnancy

7. नाक का आकार :

अगर महिला के नाक का आकार बदल कर बड़ा हो जाये तो कहा जाता हैं कि उस महिला के पेट में एक बेटा पल रहा हैं।

8. नन्हा बच्चा :

इस दौरान अगर गर्भवती महिला को कोई नन्हा बच्चा बहुत ही ज्यादा पसन्द कर रहा हैं तो आपको विपरीत जेंडर का बच्चा होगा. यानि अगर बेटी हैं तो बेटा होगा और अगर बेटा हैं तो बेटी होगी.

9. मूत्र का रंग :

महिलायें अपने पेशाब को देख कर भी पता लगा सकती हैं कि महिला के गर्भ में पलने वाला शिशु लड़का हैं या लड़की. अगर महिला के पेशाब का रंग ब्राइट पीला ( Bright Yellow ) होता है तो उस महिला के गर्भ में बेटा पल रहा हैं और यदि उसके पेशाब का रंग हल्का पीला ( Light Yellow ) होता हैं तो उस महिला के गर्भ में बेटी पल रही हैं.

ये भी पढ़िए : गर्भावस्था में सोते समय भूलकर भी ना करें ऐसा, बच्चे पर पड़ता है खतरनाक प्रभाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here