अलर्ट : मार्च में लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम

0
29

अगर मार्च के शुरुआत में आपके पास बैंक से जुड़ा जरूरी काम है तो उससे जल्द से जल्द निपटा लें. मार्च में होली के त्योहार के पास बैंक सेवाएं (Bank Holiday March) लगातार 6 दिन तक ठप रह सकती हैं.

दरअसल मार्च में हड़ताल और छुट्टियों की वजह से 10 मार्च से 15 मार्च तक बैंकों का काम काज प्रभावित होने का अंदेशा है. Bank Strike In March

ये भी पढ़िए : 1 मार्च से बदल जाएंगे ATM, Bank के ये बड़े नियम

10 मार्च से लगातार 6 दिन तो बैंक बंद ही रहेंगे, लेकिन इससे पहले 8 मार्च को रविवार है. यानी मार्च के दूसरे हफ्ते में बैंक सिर्फ एक दिन यानी 9 मार्च को खुलेंगे.

एटीएम में केश की किल्लत :

चूंकि लगातार 6 दिनों तक या यूं कहें कि 8 दिनों में सिर्फ 1 दिन ही बैंक खुलेंगे तो ऐसे में कैश की किल्लत हो सकती है। बैंकों के बंद होने से ना केवल बैंकों में कामकाज ठप्प रहेगा बल्कि एटीएम में भी केश की किल्लत हो सकती है। एटीएम मशीन में कैश भरने वाली एजेंसियों को कैश मिलने में दिक्कत आ सकती है।

Bank Strike In March
Bank Strike In March

वहीं होली की वजह से कैश निकालने वालों की तादात भी ज्यादा होगी, जिसकी वजह से पहले से डाला गया कैश भी जल्द ही खत्म हो जाएगा। ऐसे में बेहतर है कि होली के त्योहार से पहले ही आप अपने लिए कैश का इंतजाम कर लें और कैश निकाल कर रख लें। ताकि त्योहार के दौरान आपको पैसे की कमी न हो।

इन तारीखों का रखें ध्यान :

10 मार्च को होली की वजह से बैंकों की छुट्टी है। इसके अलावा बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से लेकर 13 मार्च तक बैंकों की हड़ताल बुलाई है। अगर ये हड़ताल नहीं टूटती तो 11 से 13 मार्च तक तीन दिनों कर बैंक कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

ये भी पढ़िए : 2020 में हर जगह तारीख़ लिखते हुए रहें सावधान, हो सकती है बड़ी भूल

15 मार्च को रविवार की छुट्टी होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इससे पहले 8 मार्च को बी रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। मतलब ये कि मार्च के दूसरे हफ्ते में सिर्फ 9 मार्च को बैंक खुले रहेंगे। यानी 10 मार्च से लेकर 15 मार्च कर बैंकों में कामकाज ठप्प रहेगा।

21 से 23 फरवरी भी बंद रहे थे बैंक :

फरवरी में 21 से 23 फरवरी तक लगातार दिन तक भी बैंक बंद रहे हैं. 21 फरवरी यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि का त्योहार होने की वजह से बैंक में छुट्टी थी. इसके बाद 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार और 23 फरवरी को बैंक में रविवार की छुट्टी है.

Bank Strike In March
Bank Strike In March

बैंक यूनियन की जानें क्‍या है मांगें :

  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी हर 5 साल में रिवाइज होती है। जो 2012 के बाद से रिवाइज नहीं हुई है।
  • बैंक के कर्मचारी सैलरी को रिवाइज करके कम से कम 20 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।
  • बैंकों में हफ्ते में 5 दिन ही काम हो।
  • बेसिक पे में स्पेशल भत्ते जोड़े जाएं।
  • एनपीएस को खत्म किया जाए।
  • परिवार को मिलने वाली पेंशन में सुधार हो।
  • स्टाफ वेलफेयर फंड का परिचालन लाभ के आधार पर बांटना।
  • रिटायर होने पर मिलने वाले लाभ को आयकर से बाहर किया जाए।
  • कॉन्ट्रेक्ट और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के लिए समान वेतन हो।

ये भी पढ़िए : जानिए कैसा होता है फरवरी में पैदा होने वाले लोगों का स्वभाव

वहीं बैंक यूनियनों का कहना है कि अगर उनकी मांग पर मार्च तक कोई फैसला नहीं लिया गया तो बैंक कर्मचारी 1 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। ऐसे में मार्च में होने वाली हड़ताल को अहम माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here