खुद एजेंसी से लेकर आते है गैस सिलिंडर तो आपको मिलेंगे पैसे, जानिये गैस उपभोक्ता अधिकार

0
19

आजकल हर घर में गैस सिलिंडर ने अपनी पहुँच बना ली है और भारत सरकार की उज्जवला योजना की शुरुआत के बाद तो गांवों और दुर्गम इलाकों में भी गैस सिलिंडर पहुंचाएं गए है। आपको बता दें की सिलिंडर के दाम बढ़ने घटने की ख़बरें तो आपको मिल जाती है और गैस सिलिंडर के साथ और भी कई सुविधाएँ है जिनके बारे में लोग नहीं जानते है। आईये आज जानते है की सिलिंडर खरीदने के साथ आप किन किन सुविधाओं के हकदार बन जाते है।

होम डिलिवरी

जो व्यक्ति गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है उन्हें कई बार गैस एजेंसी सिलेंडर की होम डिलिवरी नहीं दे पाती है.

मिलेंगे पेसे

इस स्थिति में आपको सिलेंडर गोडाउन लेने के लिए जाना पड़ता है. इसे स्थिति में आप गैस एजेंसी वाले से तय राशि वापस ले सकते हैं. जिसे देने के लिए कोई भी गैस एजेंसी वाला आपको मना नहीं कर सकता है.

नियम

आपके घर में चाहे जिस एजेंसी का कनेक्शन हो यदि आप सिलेंडर गोडाउन पर लेने खुद जाते हैं तो आप एजेंसी वालो से 19 रुपए 50 पैसा वापस ले सकते हैं. नियम के अनुसार कोई भी एजेंसी आपको यह राशि देने से मना नहीं कर सकती है.

डिलिवरी चार्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आपसे यह राशी डिलिवरी चार्ज के रूप में लिया जाता है. कंपनियों के यह राशि तय की हुई है.

राशि में किया गया बदलाव

कुछ समय पहले इस राशि को बढ़ाया गया था. पहले सिलेंडर डिलिवरी चार्ज 15 रुपए लिया जाता था. लेकिन अब 19 रुपए 50 पैसा लिया जाता है.

यहां करें शिकायत

यदि गोडाउन से सिलेंडर लेने के बाद भी कोई एजेंसी आपको यह राशि देने से इनकार करती है तो आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.

फ्री में बदला जाता है रेगुलेटर

यदि आपके पास एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर है तो आप सिलेंडर का रेगुलेटर फ्री में एजेंसी से बदलवा सकते हैं.

डैमेज होने पर रेगुलेटर का बदलाव

यदि रेगुलेटर डैमेज हो गया है तो आप एजेंसी से बदला सकते है. हलाकि इसके लिए आपको एजेंसी कंपनी टैरिफ के हिसाब से भुगतान करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here