Categories: घरेलु नुस्खे लाइफ स्टाइल स्वास्थ्य

काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ करें सेवन, एक साथ अनेक बीमारियों पर करते हैं राज

मानव जीवन में सुबह का कितना महत्व है ये सब जानते हैं लेकिन इसका लाभ कुछ लोग ही ले पाते हैं, क्योंकि सुबह उठना ही जरूरी नहीं है, बल्कि अगर सुबह कुछ और चीजें कर ली जाएं तो जीवन सुंदर और खुशहाल हो सकता है। सुबह उठना तो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है कि इसके अलावा सुबह नाश्ता करना, बासी मुंह पानी पीने के अलावा कुछ ऐसी चीजे हैं जिनको करने से काफी लाभ होता है। ऐसे ही काली मिर्च है, जो आपकी रसोई में हमेशा मौजूद होती है। लेकिन कुछ ही लोग हैं कि अगर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाये तो ये हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती है। आयुर्वेद में बताया गया है कि सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही बॉडी सेल्स को भी पोषण देने का काम भी करती है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। Benefits Of Black Pepper With Warm Water

काली मिर्च का सेवन अगर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ किया जाए तो बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती है। आयुर्वेद में बताया गया है कि सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही बॉडी सेल्स को भी पोषण देने का काम भी करती है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। यहां जानते हैं इसके फायदे।

कब्ज दूर करे

आज के बाहर के खान पान के कारण बहुत से लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

डिहाइड्रेशन

अगर आपको डिहाईड्रेशन की बीमारी है ऐसे में आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। काली मिर्च का गर्म पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। शरीर में पानी की कमी ना होने से थकान का अनुभव भी नहीं होता है। इसके साथ ही स्किन में भी रूखापन नहीं आता।

स्टेमिना बढ़ाए

गर्म पानी के साथ काली मिर्च खाने सा सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है साथ ही शरीर से पानी की कमी भी निकलती है। कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है।

फैट कम करे

काली मिर्च और गर्म पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कटता है। साथ ही शरीर की बढ़ती कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीएं। जुकाम को खत्म करने में रामबाण साबित होगा। इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाए फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं। इस तरह जुकाम एक माह में समाप्त हो जाएगा

Share
Akanksha

Recent Posts

अगर अच्छी कमाई के बावजूद पैसा नहीं रुकता तो करें के ये उपाय

अक्सर लोग एक दूसरे से शिकायत करते हैं कि अच्छी खासी कमाई के बावजूद उनके घर में पैसा नहीं रुकता.…

May 14, 2019 6:08 am

क्या सच में जिंदा जला दिए थे महान चाणक्य

आचार्य चाणक्य के जीवन से जुड़ी कई बातें उनका जन्म, उनके द्वारा अपने जीवन में किए गए महान कार्य जैसे…

May 9, 2019 6:15 pm

टीम इंडिया के स्टार को लगी चोट, WC में पंत समेत ये 4 खिलाड़ी हैं विकल्प

30 मई इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है. टीम…

May 6, 2019 4:54 am

तो इस वज़ह से शादी की पहली रात पीते हैं दूध

हमारा देश हमेशा से ही रीति रिवाजों से बंधा हुआ है इसलिए यहां हर चीज की शुरूआत रस्‍मों और रिवाजों…

May 5, 2019 2:25 pm

500 में से 499 अंक प्राप्त करने वाली सीबीएसई टॉपर ने बताया अपना सीक्रेट..!

मेहनत तो बहुत से लोग करते हैं मगर नंबर 1 केवल एक ही व्यक्ति आता हैं। ऐसे में कुछ लोगो…

May 4, 2019 3:59 am

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये हिल स्टेशन

Top 10 Hill Stations in India : गर्मी का मौसम है और जल्द ही बच्चों की छुट्टियां भी पड़ जांएगी,…

May 3, 2019 7:30 am