सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने फायदे जान रह जाओगे दंग

0
41

ऐसा कहा जाता है की हमें ज़िन्दगी जीने के लिए रोटी कपडा और मकान की ज़रुरत पड़ती है लेकिन इस सबके बीच ही एक बहुत ही ज़रूरी चीज़ है जिसको हम भूल जाते हैं लेकिन उसकी कमी के कारण हमें बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं पानी की जिसकी कमी हमें परेशान करती है। Benefits Of Drinking Hot Water In Morning

ये भी पढ़िए : सुबह उठकर गलती से भी न करें ये 7 काम !

ऐसा भी देखा जाता है की लोगों को ठंडा पानी और ठन्डे पदार्थ बेहद पसंद होता है और वहीँ जब उनको गर्म पानी पीने को कहा जाता है तो बेस्वाद होने के कारण उनको ये पीना मुश्किल लगता है लेकिन आपको अगर गर्म पानी के फायदे पता चलेंगे तो आप इसको कभी भी ठुकरायेंगे नहीं। 

हमारी दादी-नानी हमें रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी, नींबू और शहद मिक्स करके पीने की सलाह देती हैं. उनका कहना है कि ऐसा करने से एक तो आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकालते हैं और दूसरा आप स्वस्थ रह पाते हैं.

क्या वाकई ये सही बात है? जी हां, रोज सुबह अगर आप एक ग्लास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपको कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते हैं. ये सेहत के लिए लाभकारी होने के साथ स्किन को बेहतर करने में भी मदद करता है. खाली पेट पानी पीने से आप शरीर को हाइड्रेट रख पाते हैं और पाचन क्रिया को बढ़ावा देते हैं.

Benefits Of Drinking Hot Water
Benefits Of Drinking Hot Water

आइये जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे :-

1. मोटापा होता है कम –

आजकल हमारी ज़िन्दगी ऐसी हो गयी है की ना तो हम अच्छा और सेहतमंद खाना खाते हैं और ना ही ज़्यादा वर्कआउट कर पाते हैं जिसकी वजह से हम मोटापे के शिकार हो जाते हैं और शरीर में फैट जमने लगता है। लेकिन अगर आप गरम पानी पीते हैं और उसमें थोड़ा नमक डालकर पीते हैं तो सारा फैट ख़तम हो जाता है और हम मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

2. पाचन तंत्र होता है मजबूत –

ठंडा पानी या ज़्यादा ठंडे पदार्थ लेने से हमारे पाचन तंत्र को क्षति पहुँचती है और वही अगर हम गरम पानी में निम्बू डालकर पीते हैं तो हमारा पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है। पाचन तंत्र मजबूत हो जाने से हमारे शरीर को बहुत फायदा होता है ।

ये भी पढ़िए : खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

3. थकान होगी कम –

गरम पानी पीने से हमारे शरीर में खून का संचार ठीक से होता है और हमें थकान महसूस नहीं होती। जब हमारा शरीर थकेगा नहीं तो हम ज़्यादा फुर्ती से काम करेंगे इसलिए हमें ठन्डे पानी के स्थान पर गरम पानी को ही पीना चाहिए।

Benefits Of Drinking Hot Water
Benefits Of Drinking Hot Water

4. पीरियड्स में है बहुत फायदेमंद –

ज़्यादातर देखा जाता है की लड़कियों को पीरियड्स के दिनों में पेट में दर्द की समस्या रहती है और उस समय अगर वो गरम पानी पीती हैं तो दर्द ख़तम हो जाता है और इसके साथ ही अगर गर्म पानी की बोतल पेट पर रखी जाए तो भी बहुत फायदा होता है।

5. रहते हैं रोग मुक्त –

गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में कीटाणु नहीं रह पाते जिससे हम रोग से मुक्त रहते हैं और सेहत अच्छी रहने के लिए रोग मुक्त होना बहुत ज़रूरी है। इसी तरह से आपको भी ठंडे पानी को त्यागकर गरम पानी को अपनाना चाहिए और अपनी सेहत को अच्छा बनाना चाहिए।

ये भी पढ़िए :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here