तो इस वज़ह से शादी की पहली रात पीते हैं दूध

0
38

हमारा देश हमेशा से ही रीति रिवाजों से बंधा हुआ है इसलिए यहां हर चीज की शुरूआत रस्‍मों और रिवाजों से ही होती है। इन्‍हीं में से एक विशेष रस्‍म की बात हम आपको बताने जा रहे हैं। आज के समय में वैसे कम ही लोग हैं जो इन रस्‍मों को फॉलो करते हैं लेकिन अभी भी कई लोग है जो इसे बाकायदा निभाते हैं। Benefits Of Drinking Milk On Suhagraat

ये भी पढ़िए : इन उपायों से करें शादी में आ रही है हर बाधा को दूर

कहा जाता है कि शादी हर किसी के जीवन में एक सपने जैसा होता है लेकिन वहीं इस शादी में कई रीति रिवाज भी होते हैं जिसे धर्म के आधार पर निभाया जाता है। शादी के दौरान तमाम तरह के परम्पराओं का निर्वाह होता है जिनमें से एक है सुहागरात के दिन दूध पीना।

ये रस्‍म काफी चर्चित भी है और इसे कई बार फिल्‍मों में भी दिखाया गया है। इसलिए इसके बारे में तो सब जानते हैं लेकिन इस रस्‍म के पीछे छिपे मूल कारण कोई नहीं जानता है। वैसे देखा जाए तो ये बहुत ही सामान्य लगता है लेकिन आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

ये तो हम सभी जानते हैं कि शादी के बाद जो पहली रात होती है यानि सुहागरात हर नए जोड़े के लिए वो पहली रात होती है जिसमें वो तन-मन से एक दूसरे के हो जाते है लेकिन इस नए संबंध के शुरुआत से पहले दुल्हन अपने पति को दूध पिलाती है।

कई जगह आपने सुना होगा कि लोग इस रस्‍म में केसर के दूध का प्रयोग करते हैं तो कई जगह बादाम दूध तो वहीं कई जगह काली मिर्च और हल्दी पाउडर मिलाकर या फिर सौंफ मिलाकर पिलाते हैं। लेकिन आखिर ये किया क्‍यों जाता है ये आज हम आपको बताते हैं।

ये भी पढ़िए : चाणक्य नीति: ऐसी महिलाओं से भूलकर भी नहीं करनी चाहिए शादी !

ये है असली वजह :

दरअसल सुहागरात को दूध पिलाने के पीछे असली वजह ये है कि इसे हिन्दू धर्म में एक आदर्श माना गया है और एक नई जिंदगी के शुरुआत के पहले इसे शुभ माना जाता है। वहीं ये भी कहा जाता है कि दूध का सेवन करने से दूल्‍हा दूल्‍हन में शारीरिक संबंध बनाने के लिए स्टेमिना और एनर्जी बढ़ जाती है और साथ ही दूध उनकी सेहत के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है इसलिए हर जगह इस रस्‍म को निभाया जाता है।

शादी की पहली रात में जब दूल्हन अपने पति को अपने मेंहदी लगे हाथों से गर्म दूध का गिलास देती है तो उनके बीच नजदीकीयों की शुरूआत उसी पल से हो जाती है। ऐसे में ये नजदीकी तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब इस दूध को दोनों मिलकर पीते हैं। इससे दोनों के बीच की घबराहट और हिचकिचाहट भी कम होती है साथ ही साथ रिश्तों की गर्माहट भी महसूस होने लगती है.

Benefits Of Drinking Milk On Suhagraat
Benefits Of Drinking Milk On Suhagraat

शादी की पहली रात को दूल्हे के लिए हल्दी, काली मिर्च और सौंफ वाले दूध का सेवन करना काफी अच्छा साबित होता है. इन मिश्रण के दूध में मिल जाने से इसमें मौजूद एंटी बैक्टिरियल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सभी तत्व शामिल हो जाते हैं. हम यहां आपको बता दे की जब भी कोई इंसान पहली बार किसी के साथ से-क्स करता है तब इंफेक्शन होने का खतरा काफी रहता है. ऐसे में स्पेशल दूध इम्यूनिटी बढ़ाकर उस जोखिम को बहुत हद तक कम करने का काम करता है, जो हमें सेक्स करने में ऊर्जा प्रदान करती है।

Keywords : Benefits Of Drinking Milk On Suhagraat, Drinking Milk, Drinking Milk at Night, Flavoured Milk, Drinking Milk in Morning, Marriage

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here