Categories: ऐसा क्यूँ ? टिप्स और ट्रिक्स रोचक तथ्य लाइफ स्टाइल

तो इस वज़ह से शादी की पहली रात पीते हैं दूध

हमारा देश हमेशा से ही रीति रिवाजों से बंधा हुआ है इसलिए यहां हर चीज की शुरूआत रस्‍मों और रिवाजों से ही होती है। इन्‍हीं में से एक विशेष रस्‍म की बात हम आपको बताने जा रहे हैं। आज के समय में वैसे कम ही लोग हैं जो इन रस्‍मों को फॉलो करते हैं लेकिन अभी भी कई लोग है जो इसे बाकायदा निभाते हैं। Benefits Of Drinking Milk On Suhagraat

कहा जाता है कि शादी हर किसी के जीवन में एक सपने जैसा होता है लेकिन वहीं इस शादी में कई रीति रिवाज भी होते हैं जिसे धर्म के आधार पर निभाया जाता है। शादी के दौरान तमाम तरह के परम्पराओं का निर्वाह होता है जिनमें से एक है सुहागरात के दिन दूध पीना। ये रस्‍म काफी चर्चित भी है और इसे कई बार फिल्‍मों में भी दिखाया गया है। इसलिए इसके बारे में तो सब जानते हैं लेकिन इस रस्‍म के पीछे छिपे मूल कारण कोई नहीं जानता है। वैसे देखा जाए तो ये बहुत ही सामान्य लगता है लेकिन आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

ये तो हम सभी जानते हैं कि शादी के बाद जो पहली रात होती है यानि सुहागरात हर नए जोड़े के लिए वो पहली रात होती है जिसमें वो तन-मन से एक दूसरे के हो जाते है लेकिन इस नए संबंध के शुरुआत से पहले दुल्हन अपने पति को दूध पिलाती है। कई जगह आपने सुना होगा कि लोग इस रस्‍म में केसर के दूध का प्रयोग करते हैं तो कई जगह बादाम दूध तो वहीं कई जगह काली मिर्च और हल्दी पाउडर मिलाकर या फिर सौंफ मिलाकर पिलाते हैं। लेकिन आखिर ये किया क्‍यों जाता है ये आज हम आपको बताते हैं।

ये है असली वजह :

दरअसल सुहागरात को दूध पिलाने के पीछे असली वजह ये है कि इसे हिन्दू धर्म में एक आदर्श माना गया है और एक नई जिंदगी के शुरुआत के पहले इसे शुभ माना जाता है। वहीं ये भी कहा जाता है कि दूध का सेवन करने से दूल्‍हा दूल्‍हन में शारीरिक संबंध बनाने के लिए स्टेमिना और एनर्जी बढ़ जाती है और साथ ही दूध उनकी सेहत के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है इसलिए हर जगह इस रस्‍म को निभाया जाता है।

शादी की पहली रात में जब दूल्हन अपने पति को अपने मेंहदी लगे हाथों से गर्म दूध का गिलास देती है तो उनके बीच नजदीकीयों की शुरूआत उसी पल से हो जाती है। ऐसे में ये नजदीकी तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब इस दूध को दोनों मिलकर पीते हैं। इससे दोनों के बीच की घबराहट और हिचकिचाहट भी कम होती है साथ ही साथ रिश्तों की गर्माहट भी महसूस होने लगती है.

शादी की पहली रात को दूल्हे के लिए हल्दी, काली मिर्च और सौंफ वाले दूध का सेवन करना काफी अच्छा साबित होता है. इन मिश्रण के दूध में मिल जाने से इसमें मौजूद एंटी बैक्टिरियल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सभी तत्व शामिल हो जाते हैं. हम यहां आपको बता दे की जब भी कोई इंसान पहली बार किसी के साथ से-क्स करता है तब इंफेक्शन होने का खतरा काफी रहता है. ऐसे में स्पेशल दूध इम्यूनिटी बढ़ाकर उस जोखिम को बहुत हद तक कम करने का काम करता है, जो हमें सेक्स करने में ऊर्जा प्रदान करती है।

Share

Recent Posts

सुबह उठकर ना करें ये गलतियां, नहीं तो दिन जाएगा खराब

कुछ लोग सुबह उठते ही आईना देखते हैं लेकिन वास्तु के हिसाब से ऐसा करना गलत माना जाता है। इसके…

May 15, 2019 6:35 am

अगर अच्छी कमाई के बावजूद पैसा नहीं रुकता तो करें के ये उपाय

अक्सर लोग एक दूसरे से शिकायत करते हैं कि अच्छी खासी कमाई के बावजूद उनके घर में पैसा नहीं रुकता.…

May 14, 2019 6:08 am

क्या सच में जिंदा जला दिए थे महान चाणक्य

आचार्य चाणक्य के जीवन से जुड़ी कई बातें उनका जन्म, उनके द्वारा अपने जीवन में किए गए महान कार्य जैसे…

May 9, 2019 6:15 pm

टीम इंडिया के स्टार को लगी चोट, WC में पंत समेत ये 4 खिलाड़ी हैं विकल्प

30 मई इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है. टीम…

May 6, 2019 4:54 am

500 में से 499 अंक प्राप्त करने वाली सीबीएसई टॉपर ने बताया अपना सीक्रेट..!

मेहनत तो बहुत से लोग करते हैं मगर नंबर 1 केवल एक ही व्यक्ति आता हैं। ऐसे में कुछ लोगो…

May 4, 2019 3:59 am

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये हिल स्टेशन

Top 10 Hill Stations in India : गर्मी का मौसम है और जल्द ही बच्चों की छुट्टियां भी पड़ जांएगी,…

May 3, 2019 7:30 am