Pregnancy में पीजिये जीरा का पानी होंगे कई चमत्‍कारिक फायदे !

0
43

Pregnancy में lady को अपनी diet का अच्‍छे से ख्‍याल रखना चाहिए ताकी मां और बच्‍चे दोनों को nutrients मिल सकें। इस दौरान ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे बच्‍चे की health अच्‍छी रहे। और अच्‍छी health के लिए अन्‍य चीजों के साथ-साथ lady को प्रेग्‍नेंसी मे जीरे का पानी देना चाहिए। प्रेग्‍नेंसी में जीरे का पानी पीने से lady ना केवल healthy रहती है बल्कि बहुत सारी बीमारियों और परेशानियों से बच सकती है। प्रेग्‍नेंसी में जीरे का पानी मां और बच्‍चे दोनों के लिये ही safe होता है।

प्रेग्‍नेंट ladies के लिए जीरा एक बेमिसाल औषधि है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के मुंह का स्‍वाद बिगड़ जाता है, जिससे कारण उनको खाने में taste नहीं आता है। लेकिन जीरे का पानी पीने से खाने का स्‍वाद तो बढ़ता ही है साथ ही गर्भवती में ब्‍लड की कमी, एसिडिटी, ब्‍लड प्रेशर आदि को ठीक करने में हेल्‍प करता है। जीरे का पानी बनाने के लिये आपको 1 लीटर पानी उबाल कर उसमें 1 चम्‍मच जीरा मिक्‍स करना होगा। फिर पानी को ठंडा करके और इसे छानकर इस पानी पियें। आइए जानें कि प्रेग्‍नेंसी में जीरे का पानी गर्भवती के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

कब्‍ज और एसिडिटी दूर करें :
Pregnancy में ladies को कब्ज की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है और गर्भावस्‍था के दौरान होने वाली कब्ज के कारण बवासीर होना भी आम बात है। लेकिन अगर आप इन दिनों जीरे का पानी पियेंगी तो आपको बहुत फायदा होगा। जीरा गैस बनने से रोकता है और खाना अच्छे से पच जाता है।

Blood pressure ठीक रखे :
Pregnancy में ladies को अनेक तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन में से ब्‍लड प्रेशर main है। ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए जीरे का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। जीरे में मौजूद पोटैशियम बॉडी में electrolyte बैलेस को बनाए रखता है। पोटैशियम से सेल्‍स के उत्‍पादन, ब्‍लड प्रेशर और हार्ट रेट बीट को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। हर गर्भवती की ब्‍लड प्रेशर को रेगुलर चेकअप करवाना चाहिए।

एनीमिया से बचाए :
Pregnancy में ladies physically और mentally कई बदलावों से गुजरती है। ऐसे में ज्यादातर ladies को ब्‍लड की कमी की शिकायत हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए body को आयरन की जरूरत होती है। जिसके लिए जीरे का पानी पीयें। ये आपके लिए अमृत का काम करेगा। जीरे में मौजूद भरपूर आयरन ब्‍लड में हीमोग्‍लोबिन बढाने का काम करता है। साथ ही ये red blood cells को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी होते हैं।

इम्‍यूनिटी बढाए :
जीरे में बहुत अधिक मात्रा में आयरन, पोटैशियम और विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। यह बॉडी से विषैले पदार्थों को प्रभावी रूप से बाहर निकालता है और इस तरह यह आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है।

नवजात के लिए फायदेमंद :
जीरे के पानी को रोजाना लेने से शिशु में जन्‍मदोष का खतरा कम रहता है। इससे बेहतर डिलीवरी और ब्रेस्‍टफीडिंग में सुधार करने में हेल्‍प मिलती है। आयरन और कैल्शियम से भरपूर जीरे को लेने से ब्रेस्‍ट में मिल्‍क का उत्‍पादन बढ़ता है। इसके लिए जीरे को भून कर पाउडर बना लें और एक बड़ा चम्‍मच जीरा सुबह शाम गरम पानी लेने से फायदा होता है।

अगर आप भी गर्भवती है और खुद को और अपने बच्‍चे को हेल्‍दी रखना चाहती हैं तो आज से ही ट्राई करें ये उपाय।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here