बड़े काम का है प्‍लेटफॉर्म टिकट, इमरजेंसी में कर सकते हैं रेल यात्रा

0
45

रेलवे स्‍टेशन पर आप कभी न कभी जरूर गए होंगे। अगर आप कभी-कभार ही रेलवे स्टेशन जाते है तो, हो सकता आपने प्‍लेटफॉर्म टिकट के बारे में न सुना हो। Benefits Of Platform Ticket

भारतीय रेलवे के सामान्य मानदंडों के अनुसार ट्रेन में सवार प्रत्येक यात्री को रेलवे टिकट की आवश्यकता होती है जबकि यदि आप किसी एक को छोड़ने या किसी को लेने के लिए स्टेशन पर जाते हैं, तो आपको बस एक प्लेटफॉर्म टिकट की आवश्यकता होती है.

हालाँकि ऐसे मामले भी हो सकते हैं जब आप इस प्लेटफार्म टिकेट से आपातकालीन स्थिति में ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. आइये जानते हैं क्या है प्लेटफार्म टिकट के फायदे.

ये भी पढ़िए : आख़िर कैसे RPF ट्रेन की चेन खीचने वाले को तुरंत पकड़ लेती है

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे कई सेवाएं देती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमें रेलवे की सुविधाओं के बारे में पता ही नहीं होता।

आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी ही सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए आपको लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा यानी टिकट बुकिंग काउंटर में यात्रियों को घंटों तक खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

ये है नई व्यवस्था :

इन दिनों कई ऐसी खबरें चल रही हैं, जिनके अनुसार अगर आप बिना टिकट ट्रेन में घुस जाते हैं तो आप ट्रेन में ही टिकट पा सकेंगे। इसके लिए आपको टीटीई को इसकी जानकारी देनी होगी।

टीटीई आप पर कोई जुर्माना नहीं लगाएगा और आपको ट्रेन के किराए के हिसाब से टिकट काटकर दे देगा।

हालांकि, रेलवे ने न तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट और न ही अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में कोई घोषणा की है।

ये भी पढ़िए : IRCTC का ऐलान, अगर लेट हुई ये ट्रेन तो यात्रियों को मिलेंगे पैसे वापस

महज 10 रुपये में आता है प्‍लेटफॉर्म टिकट :

रेलवे स्‍टेशन जाते-आते रहते हैं तो आपने भी प्‍लेटफॉर्म टिकट जरूर खरीदा होगा। महज 10 रुपये कीमत है। यह टिकट आपको दो घंटे तक स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म पर रहने का कानूनी अध‍िकार देता है।

यकीनन किसी दोस्‍त, संबंधी या परिचित को छोड़ने या लेने स्‍टेशन पहुंचे होंगे तो आपने यह टिकट खरीदा होगा।

लेकिन क्‍या आपको पता है कि 10 रुपये का यह टिकट इमरजेंसी में आपके बहुत काम आ सकता है। मसलन, आप इस टिकट को आधार बनाकर ट्रेन में सफर भी कर सकते हैं।

Benefits Of Platform Ticket
Benefits Of Platform Ticket

ट्रेन आ गई और टिकट काउंटर पर भीड़ है :

प्‍लेटफॉर्म टिकट की ख‍िड़की पर बहुत ज्‍यादा भीड़ नहीं रहती। यदि होती भी है तो भीड़ छंटने में ज्‍यादा समय नहीं लगता।

ऐसे में यदि आगे से कभी आपके पास सफर करने के लिए टिकट ना हो, टिकट ख‍िड़की पर बहुत ज्‍यादा भीड़ हो और ट्रेन प्‍लेटफॉर्म पर खड़ी हो, तो आप प्‍लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। आगे क्‍या करना है, यह हम आपको बताते हैं।

ये भी पढ़िए : ट्रेन में चाय पीते हैं तो हो जाइए सावधान, इस पानी से बनती है चाय!

ऐप से भी ले सकते हैं प्‍लेटफॉर्म टिकट :

सबसे पहली बात कि आप प्लेटफॉर्म टिकट काउंटर के अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म UTS App से भी खरीद सकते हैं।

प्‍लेटफॉर्म टिकट के रेलवे सफर में इस्तेमाल के लिए गार्ड सर्टिफिकेट की जरूरत होती है, जो आपको गार्ड द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है।

प्लेटफॉर्म टिकट इस बात का प्रमाण है कि आप एक खास स्टेशन से ट्रेन में चढ़े हैं और इस तरह आप जहां जाना चाहते हैं, आपसे उसी गंतव्य स्टेशन तक का किराया लिया जाएगा।

Benefits Of Platform Ticket

ट्रेन में टीटीई से कीजिए संपर्क :

प्‍लेटफॉर्म टिकट इस बात का भी सुबूत है कि यात्री बिना टिकट यात्रा के इरादे से ट्रेन में नहीं चढ़ा। वह टिकट लेना चाहता था, लेकिन किसी इमरजेंसी के कारण नहीं ले पाया।

अब यदि आप प्‍लेटफॉर्म टिकट के साथ ट्रेन में चढ़ते हैं तो आपको सबसे पहले टीटीई को इस बात की जानकारी देनी होगी कि आपके पास सफर के लिए मान्‍य टिकट नहीं है।

आप जहां जाना चाहते हैं टीटीई आपको वहां तक का टिकट बनाकर देगा। जिस स्‍टेशन से आपने प्‍लेटफॉर्म टिकट लिया है, उसी स्‍टेशन से गंतव्‍य तक का टिकट बनेगा।

ये भी पढ़िए : गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये हिल स्टेशन

लिया जाएगा सिर्फ 250 रुपये का जुर्माना :

अब एक और खास बात। टिकट के किराए के साथ ही आपसे 250 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा, क्‍योंकि आपके पास एक मान्‍य टिकट नहीं था।

लेकिन आपके पास प्‍लेटफॉर्म टिकट है, इसलिए आप पर बिना टिकट यात्रा करने का आरोप नहीं होगा। क्‍योंकि बिना टिकट यात्रा करने पर 1260 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ता है। इसके अलावा छह महीने तक की जेल भी हो सकती है।

बिना टिकट से बेहतर है प्‍लेटफॉर्म टिकट :

कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि किसी भी आपात स्‍थ‍िति में आप प्‍लेटफॉर्म टिकट लेकर भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

बिना टिकट यात्रा करना कानूनन जुर्म है। इसलिए किसी भी इमरजेंसी में कम से कम प्‍लेटफॉर्म टिकट जरूर लें। वरना संभव है कि आपको जुर्माने के साथ जेल की भी हवा खानी पड़े।

Keywords : platform ticket, platform ticket online, railway platform ticket, irctc platform ticket, platform ticket on sms, indian railway platform ticket, know about platform ticket rules, Travel In Train With Platform Ticket, Benefits Of Platform Ticket, Travel Without Ticket

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here