जानें क्या हैं मोज़े में नींबू रखने के अदभुत लाभ

गर्मी शुरू होते ही वर्तिका के पैर फटने लगे थे। वर्तिका के पैर इतनी बुरी तरह से फट गए थे कि उसके पैर बिल्कुल मजदूरों वाले पैर नजर आते थे। ऐसे में वर्तिका ने फटी एड़ियों के लिए सारे उपाय अपनाए। लेकिन सारे बेकार और बेअसर निकलें। वर्तिका की तरह आप भी गर्मी में फटी एड़ियों और रूखे पैरों से परेशान हैं तो एक बार ये उपाय अपनाइए..

गर्मी के शुरू होते ही पैरों का रूखा होना और एड़ियों का फटना शुरू हो जाता है। सभी तरह की क्रीम, चिकने पत्थर पर पैरों का घिसना और अन्य सारे अपाय धरे के धरे रह जाते हैं।

ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है। इन स्थितियों में नींबू का ये रामबाण उपाय अपनाइए। इससे आपके पैर सॉफ्ट रहेंगे और सुंदर व कोमल दिखेंगे।

benefits of putting lemon in your socks while sleeping

मोजे में नींबू रखकर सोएं

इसके लिए आपको रातों में कटा हुआ नींबू मोजे में रखकर सोना होगा। इससे रात भर आपकी एड़ी मॉश्चराइज होते रहेगी जिससे गर्मी में एड़ियों के फटने की समस्या नहीं होगी।

ऐसे करें नींबू का उपयोग

हो सके तो नींबू को पूरे पैर और तलवों में घिस लें।
फिर बचे हुए नींबू से पूरी एड़ी कवर कर लें। ( जिसमें पल्प बाकी हो।)
बड़े साइज का नींबू लें जिससे पूरी एड़ी कवर हो जाए।
अब मोजा पहनें।

मोजे में नींबू को एक से दो घंटे भी रख सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए पूरी रात नींबू को पैरों में रखे रहने दें। शुरुआत की दिनों से ही आपको अपने पैरों और एड़ियों को देखकर हैरानी होगी।

नींबू का रस केमीकल पीलिंग के तौर पर काम करता है जो एड़ियों पर से फटी और ड्राई स्कीन उतार कर नई स्कीन लाने में मदद करता है। साथ ही नई स्कीन को कोमल बनाए रखता है। इसके परिणाम अगले दिन से ही मिलने शुरू हो जाते हैं।

मोजे में नींबू रखने के फायदे :

-फटी एड़ियां ठीक होती है।
-पैरों की ड्रायनेस दूर करें।
-एडियों को फटने से बचाए।
-तलवों को मुलायम रखे।
-पैरों को साफ रखे।
-पैरों को गोरा बनाए।
-पैरों को मॉश्चराइज करे।

Share

Recent Posts