रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिजनेस आइडियाज

क्या आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद कुछ बिजनेस शुरु करना चाहते हैं? अगर हां, तो यहां हम आपको रिटायरमेंट के बाद आसानी से किए जाने वाले कुछ बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं, जिनकी सहायता से आप भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकतें हैं और अपने रिटायरमेंट के बाद भी पैसे कमा सकते हैं। Best Ideas After Retirement

रिटायर्टमेंट का समय ही वह समय होता है, जब आप अपने लिए थोड़ा टाइम निकाल पाते हैं और नौकरी, बच्चों की पढ़ाई और शादी समेत तमाम टेंशन से मुक्त हो जाते हैं। यही मौका होता है जब इतने सालों की मेहनत करने के बाद जब आप थोड़ा सुकून और आराम चाहते हैं। वहीं यह घूमने-फिरने, यात्रा करने का समय भी होता है, लेकिन इस दौरान आपके मन में तमाम तरह के सवाल उठते हैं कि अगर रिटायरमेंट फंड को घूमने-फिरने या मौज-मस्ती में खर्च कर दिया तो इमरजेंसी के वक्त क्या होगा?

ये भी पढ़ें : कब और किस स्थिति में निकाल सकते हैं PF का पूरा पैसा?

लेकिन आपको रिटायरमेंट फंड की इतनी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसे कई ऐसे बिजनेस आइएडियाज के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें शुरु कर आप रिटायरमेंट के बाद भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन बिजनेस विकल्पों के बारे में –

फ्रीलांस राइटिंग –

अगर आपको लिखने का शौक है, और आपके अंदर किसी विषय पर तथ्यों के साथ, बेहतर लिखने की क्षमता है तो आपके लिए रिटायरमेंट के बाद फ्रीलांस राइटर बनना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस शोक को अपने प्रोफेशन में बदल सकते हैं और फ्रीलान्स राइटर बन सकते हैं। बहुत से न्यूज़ पेपर, मगज़ीन्स, पब्लिशर्स, ऑनलाइन आर्टिकल्स वेब साइट्स हैं जो फ्रीलान्स राइटिंग में अच्छा पैसा देती हैं और डिमांड लगातार बनी रहती हैं।

Best Ideas After Retirement

अब जब भी आप पर समय हो आप आर्टिकल लिख सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको किसी विशेष विषय पर अच्छी पकड है तो आप किताब भी लिख सकते हैं या ई बुक भी लिख सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा शारीरिक श्रम करने की भी आवश्यकता नहीं है। घर बैठे-बैठे ही आप फ्रीलांस राइटिंग कर पैसा कमा सकते हैं और सुकून से अपने रिटायरमेंट का समय काट सकते हैं।

कोचिंग या कंसल्टिंग –

जाहिर है कि रिटायर व्यक्ति के पास अपने क्षेत्र से जुड़े खास अनुभव और स्किल्स होती हैं, जिसे वे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं, और किसी विशेष क्षेत्र में कंसल्टेंट का काम कर पैसा सकते हैं, इसके साथ ही अपने घर में कोचिंग क्लासेस खोलकर भी पैसा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : आपकी जिंदगी बदल सकती हैं ये 7 छोटी सी बातें.

सलाहकार –

बहुत से ऐसे फील्ड हैं जहाँ सलाहकारों की मागं बढ़ रही है जो किसी विशेष क्षेत्र के अनुभवी हों। रिटायरमेंट के बाद अपने विभिन्न अनुभवों के आधार पर आप परामर्शदाता (Consultant) बन सकते हैं। आप अपने खुद के ऑफिस से कंसल्टेंसी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं या फिर किसी कंपनी में पार्ट टाइम सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते हैं।

ई-बुक लिखकर –

ई-बुक लिखना भी रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए एक दिलचस्प विकल्प साबित हो सकता है, अगर आपकी लिखने की शैली अच्छी है और आपके अंदर लिखने का कौशल है तो आप ई-बुक लिखकर, ऑनलाइन इंटरनेट पर बेच सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

Best Ideas After Retirement

ब्लॉगिंग है विकल्प –

आज के समय में ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प है। रिटायरमेंट के बाद आप फुल टाइम या पार्ट टाइम ब्लागिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के द्वारा आप अपने विचार और जानकारी शेयर कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ आप दूसरे ब्लोग्स पर आर्टिकल लिख सकते हैं। कई बड़े ब्लोगेर्स इन आर्टिकल्स के अच्छे पैसे देते हैं। आप दो या तीन लोगो के साथ मिलकर भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं जो अपने विचारों को इस ब्लॉग पर शेयर कर सकें। ब्लॉगिंग शुरू करे से पहले इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें तभी आप ब्लॉगिंग के फील्ड में सफल हो पाएंगे।

Read : प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोल कर करना चाहते हैं कमाई

ऑनलाइन शोधकर्ता –

घर बैठे ऑनलाइन रिसर्च सर्विसेस देना भी रिटायरमेंट के बाद कमाई का एक बेहतर माध्यम बन सकता है। वहीं आजकल ऑनलाइन रिसर्चर की काफी डिमांड भी बढ़ रही है। ऑनलाइन शोधकर्ताओं को लोग अच्छी रकम भी भुगतान करते हैं।

डे- केयर सेंटर –

आजकल ज्यादातर पैरेंट्स नौकरी करते हैं, ऐसे में वे अपने बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें डे-केयर सेंटर पर छोड़ जाते हैं। वहीं आप भी डे-केयर सेंटर खोलकर घर बैठे-बैठे आस-पास के कुछ बच्चों की देखभाल कर सकते हैं, इससे न सिर्फ आपकी कमाई अच्छी होगी, बल्कि बच्चों के साथ आपका मन भी लगा रहेगा।

ये भी पढ़ें : जिन घरों में अपनाए जाते हैं ये वास्तु नियम, होते हैं बहुत लकी

ट्रेवल एजेंसी शुरु कर –

रिटायर्ड व्यक्ति ट्रेवल एजेंसी शुरु कर भी पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि ट्रेवल एजेंसी घर में ही खोली जा सकती है, और इसमें आपको यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए उनके होटल बुकिंग और टिकट बुकिंग को लेकर एक स्पेशल पैकेज बनाना होता है, और उचित दामों में उन्हें यह पैकेज ऑफर करना होता है, ताकि वह अपने ट्रिप की बुकिंग आपकी ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से करें। इस काम को आप As a mediator कर सकते हैं जिसमे कोई विशेष लागत भी नहीं है आप अपना ट्रेवल एजेंसीज का बिज़नेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपके अंदर कुछ मार्केटिंग स्किल्स होना भी जरूरी है। इसके साथ ही कुछ होटल मैनेजरों से संपर्क होना भी जरूरी है, तभी आपकी ट्रेवल एजेंसी अच्छे से चल सकेगी।

सिक्‍युरिटी एजेंसी –

आज की तारीख में सुरक्षा हर किसी को चाहिए। इसलिए security agency का बिजनेस भी एक बेहतरीन आइडिया है। इस कारोबार को आप अच्‍छे security man, Retierd army man अथवा लोगों को सुरक्षा देने की training देकर service शुरू कर सकते हैं। दरअसल security person की मांग आजकल हर जगह पर है, चाहे वह office हो या रेसिडेंशियल सोसाइटी, सरकारी दफ्तर हो अथवा कोई प्राइवेट कंपनी।

फूलों का बिजनेस –

बड़े शहरों में फूलों का व्यापार आपको अच्छा लाभ दे सकता है। खासकर retierd person के लिए, फूलों की कुछ गिनी-चुनी वैराइटी होती है जिसे लोग बुके या फिर सजावट के लिए खरीदते हैं। इन veriety के बारे में पता करके आप उन इलाकों के बारे में पता कर लीजिए जहां ये इन फूलों की खेती होती है। फिर एक बजट बना कर किसानों से मिलिए और उनसे फूल खरीदिए। अपनी shop शहर में ऐसी जगह खोलें जहां आपके लिए competion कम हो और बाजार बड़ा हो।

Share