अगर जेब में नहीं है ATM Card, तो ऐसे निकाले ATM मशीन से पैसा

0
16

आज की दुनिया में सब कुछ डिजिटल (Digital India) हो गया है! आपको Bill कटाना हो या फिर हवाई यात्रा के लिए Ticket खरीदना! घर बैठे ही Mobile से आप आसानी से Bill payment कर सकते हैं! Digital के इस दुनिया में जल्दबाली के चक्कर में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है! क्योंकि यहां सबकुछ होता है आपके ऊंगलियों के एक इशारे पर! एक एेसा ही नया Process है बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसा निकालना!

आज के समय में सभी के पास ATM Card है। ATM यानी Machine! यह लोगों की हर मुसीबतों में काम आता है! लेकिन कभी-कभी एेसा भी हो जाता है कि आप जल्दबाली के चक्कर में घर से निकलने से पहले ATM Card लेना ही भूल जाते हैं! अगर आपके साथ भी कभी एेसा हो जाए! तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है! इन आसान तरीकों से आप बिना ATM Card के ही किसी की Bank के ATM मशीन से पैसा निकाल सकते हैं!

सबसे पहले करना होगा यह काम –

ATM Card के बगैर पैसा निकालने के लिए सबसे पहले अपने बैंक में खुद को Register कराना पड़ेगा! यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक Internet Banking की मदद से भी हो सकेगा!

Pin Number मिलेगा –

बैंक में खुद को Registration कराने की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको 4 अंकों का एक Pin number मिलेगा! यह नंबर ATM Pin की ही तरह होता है1 इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन (User Transaction Security Pin) या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे!

मोबाइल से यह Application Download करना बेहद जरूरी –

Bank में रजिस्ट्रेशन होने जाने और Pin number मिलने के बाद आपको अपने मोबाइल पर बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन app डाउनलोड करना पड़ेगा! आपको इसके लिए SMS का Option भी दिया जाएगा! इसके जरिए से आप बैंक के इस Application का Web Link आपके मोबाइल पर भेज देगा! ध्यान रखें अगर आपने यह Application Download नहीं किया तो आपका पूरा काम बेकार हो जाएगा!

इसके बाद करना होगा ये काम –

इसके बाद आपको अपना Password बनाना होगा! इस Password की मदद से आप ATM पर जाकर मशीन से कैश ऑन मोबाइल आप्शन के जरिए! बिना ATM Card के भी पैसे निकाल सकेंगे! इस Option के जरिए आप 5000 Rs तक ही निकाल सकेंगे! हालांकि ये सेवा अभी सभी Banks में शुरु नहीं हुई है! कुछ चुनिंदा Banks में ही कैश ऑन मोबाइल की सुविधा है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here