उबालने पर दोगुना पोषण देंगी यह 10 सब्जियां

हमारे दैनिक आहार में कई तरह की चीजें शामिल होती हैं, जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद होती हैं। आपने ऐसे आहार या सब्जियों के बारे में जरूर सुना होगा, जिन्हें पकाने या उबालने से पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं। लेकिन कुछ आहार, फल या सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जिन्हें उबालकर खाना सेहत के लिए अधि‍क फायदेमंद होता है, बजाए कच्चा खाने के। आप भी जानिए वे कौन सी सब्जियां हैं –

सामान्यत: कुछ सब्जियों को उबालकर खाने से शरीर आंतरिक रूप से मजबूत होता है और मोटापा भी तेजी से कम होता है। नीचे बताई जा रही सब्जियों को उबालकर खाने से आपको दुगुना लाभ मिल सकता है।

1. पत्ता गोभी –

पत्ता गोभी को उबालकर खाने पर उसका स्वाद तो बढ़ेगा ही, साथ ही यह अधि‍क पौष्ट‍िक भी हो जाता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो पत्तागोभी को उबालकर खाने और इसका सूप पीने से आपको फायदा मिलता है।

2. पालक –

पालक को कच्चा खाने के बजाए उबालकर या सब्जी बनाकर खाने पर पोषण दुगुना हो जाता है। वैज्ञानिकों का भी कहना है कि हरी पत्तेदार सब्जियों को उबाल कर खाने पर उसकी ताकत दोगुनी हो जाती है। खास तौर से मेथी और पालक जैसी सब्जियां इसमें शामिल हैं।

3. फूल गोभी –

फूलगोभी को उबालकर खाने पर यह बहुत फायदेमंद साबित होती है। भाप में पकाई गई फूल गोभी काफी पौष्टिक मानी जाती है। इसके पोषक तत्व पकाने पर कम या खत्म नहीं होते बल्कि उनमें वृद्ध‍ि होती है।.

4. स्वीट कार्न –

उबालकर खाने पर स्वीट कार्न का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, इसका पोषण भी दोगुना हो जाता है। इसमें पाए जाने वाले रेशे कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी लाभप्रद होते हैं।

5. बींस –

बींस को उबालकर खाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इसे कुछ देर तक उबालकर नमक व काली मिर्च के साथ खाने या इसका सूप पीने से डाइबिटीज की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा यह वजन भी कम करती है।

6. चुकंदर –

वैसे तो चुकंदर को सलाद के रूप में कच्चा ही खाया जाता है, और इसका जूस भी पिया जाता है। लेकिन खून की कमी और मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के दिए प्रतिदन एक चुकंदर को उबालकर खाना फायदेमंद होता है। लेकिन इसे 3 मिनट से ज्यादा न उबालें।

7. गाजर –

गाजर को उबालने पर इसके गुणों में वृद्धि होती है। इसे काटकर नमक व काली मिर्च के साथ पानी में उबालकर खाएं। यह आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है साथ ही वजन कम करने में भी सहायक होता है।

8. शकरकंद –

फाइबर और कार्ब से भरपूर शकरकंद वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह शुगर के लिए भी लाभप्रद होता है। कच्चा खाने के बजाए उबालकर खाने पर यह ज्यादा अच्छे परिणाम देता है।

9. ब्राकोली –

ब्राकोली का उबालने पर इसके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है। इसके अलावा इसका स्वाद भी उबालने पर बढ़ता है। अगर आप इसका भरपूर लाभ लेना चाहते हैं, तो इसे उबालकर खाएं। चाहें तो जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।

10. आलू –

आलू को सामान्यत: उबालकर ही बनाया जाता है। उबालने से आपको इसका दोगुना पोषण मिलता है। आलू के प्रयोग का सबसे सही तरीका उसे उबालकर खाना ही है। लेकिन इसे अत्यधिक उबालना नहीं चाहिए और उबले आलू को अधि समय तक रखने से बचना चाहिए।

 
Share

Recent Posts