Categories: लाइफ स्टाइल

जानें, क्यों इस बार वोट नहीं दे पाएंगे ये बॉलीवुड स्टार्स

फिल्म इंडस्ट्री के कुछ सितारे चुनाव के समय मतदान नहीं पाएंगे, इसकी वजह है, उनके पास भारतीय नागरिकता का न होना, अभिनेता अक्षय कुमार, आलिया भट्ट, सोनी राजदान और इमरान खान सहित कई और भी सितारे हैं, जिनके पास भारत की नागरिकता नहीं है। Bollywood Stars who Cant Vote in Election

देश भर में लोकसभा चुनाव 2019 की वजह से चुनावी माहौल है, इस चुनाव के रंग में बॉलिवुड भी डूब गया है। इस समय फिल्में भी नेताओं या चुनाव से जुड़ी रिलीज़ हो रही है और सितारे भी अपने फैंस को सोच-समझ कर मतदान करने की नसीहत दे रहे हैं, और चुनाव आयोग सभी मतदाताओं से बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील कर रहा है. वोटरों को जागरुक बनाने के लिए आमिर ख़ान जैसे सितारे भी चुनाव आयोग की इस मुहिम का हिस्सा हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं देश की जनता को वोट का महत्व बताने वाले कुछ सितारे खुद मतदान नहीं कर सकते हैं।

बॉलिवुड में खुद मतदान न कर सकने वाले सितारों में सबसे चौकाने वाला नाम है आलिया भट्ट, अक्षय कुमार, सोनी राजदान, हेलन ( सलमान खान की मां ) और इमरान खान का… बाद में इस लिस्ट में उन सितारों का नाम भी है, जो अपने देश से भारत में काम करने आए हैं और उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है। इस लिस्ट में सनी लियोनी, एमी जैक्शन, कल्कि केकला ( कल्कि कोचलिन ), सपना पब्बी, जैकलीन, एवलिन शर्मा, ऐली अवराम, हेलन और कटरीना कैफ का नाम है।

आलिया भट्ट :

महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट और उनकी मां सोनी राजदान का नाम, तब खुलकर सामने आया, जब पायल रोहतगी ने अपने एक विडियो में सोनी राजदान के ब्रिटिश नागरिक होने का जिक्र किया। पायल ने बताया कि आलिया भट्ट के पास भी भारतीय नागरिकता नहीं है, उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट है, इसलिए वह भी वोट नहीं कर सकती हैं। फिल्म कलंक के दौरान एक इंटरव्यू में जब आलिया भट्ट से पूछा गया कि वह नई सरकार चुनने में अपना कैसे योदगान देगीं, क्या वोट देंगी? जवाब में आलिया ने कहा, ‘मैं वोट नहीं दे सकती।’ जब उनसे मतदान न कर पाने की वजह पूछी गई तो उन्होंने कहा, ‘पासपोर्ट’, आलिया के पास भारतीय पासपोर्ट नहीं है, क्योंकि उनके पास ब्रिटीश सिटीजनशिप है, अगर उन्हें भारत में वोट देना है तो अपनी ब्रिटिश नागरिकता खत्म करनी होगी।

अक्षय कुमार :

देशभक्ति से जुड़ी तमाम बातें बताने वाले और अपनी फिल्मों से दर्शकों के बीच देश के लिए प्रेम की भावना जाग्रत करने वाले अभिनेता अक्षय कुमार के पास भी भारत की नागरिकता नहीं है। अक्षय कुमार के पास कनाडियन पासपोर्ट है, इसलिए वह भी चुनाव के दौरान अपना मतदान नहीं कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर सुपरएक्टिव और हर मुद्दे पर बड़ी बेबाकी से अपनी राय रखने वाले अक्षय दरअसल इंडिया के वोटर नहीं हैं. अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर में हुआ और वो दिल्ली की गलियों में पले- बढ़े, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले अक्षय कुमार बैंकॉक में मार्शल आर्टस की ट्रेनिंग ले रहे थे. बॉलीवुड में अक्षय कुमार को एक देशभक्त के रुप में जाना जाता है लेकिन उन्होंने अपनी भारतीय नागरिकता त्याग दी थी. उनके पास कनाडा का पासपोर्ट है और इसी की वजह से वो देश में वोट नहीं कर सकते. कनाडा ने उन्हें वहां की नागरिकता बतौर सम्मान दी हुई है.

दीपिका पादुकोण :

बॉलीवुड की लीडिंग लेडी दीपिका पादुकोण भी भारत में वोट नहीं डाल सकतीं. दीपिका का जन्म डेनमार्क की कैपिटल कोपेनहेगन में हुआ है और वो वहां की नागरिक हैं. दीपिका के पास डेनमार्क का पासपोर्ट है, इसलिए चुनावों में वोट देने का सवाल ही नहीं उठता.

कटरीना कैफ :

कटरीना कैफ का जन्म हांकांग में हुआ था और वो दुनिया के कई देशों में रही हैं, लेकिन उनके पास भी पासपोर्ट ब्रिटेन का है. कटरीना की नागरिकता ब्रिटेन की है.

जैकलीन फर्नांडिज :

मिस श्रीलंका 2006 रह चुकीं जैकलीन फर्नांडिज के श्रीलंका का पासपोर्ट है.

इमरान खान :

आमिर खान के भांजे इमरान खान भी भारत में वोट नहीं डाल सकते क्योंकि उनके पास अमेरिका का पासपोर्ट है.

सनी लियोनी :

सनी का जन्म कनाडा के ऑन्टारियो में हुआ था. उनके पास भारतीय नागरिकता नहीं है, जिस कारण वो मतदान में भाग नहीं ले पाएंगी.

नरगिस फाखरी :

नरगिस फाखरी के पास अमेरिका का पासपोर्ट है.

Share
Jagrati

Recent Posts

जिन घरों में अपनाए जाते हैं ये वास्तु नियम, होते हैं बहुत लकी

खुशहाल जीवन जीने के लिए परिवार, पैसा और शांति की जरूरत होती है। लेकिन उतना ही जरूरी होता है एक…

June 21, 2019 1:39 pm

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को तीसरा झटका, धवन-भुवी के बाद ये खिलाड़ी भी चोटिल

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में खिलाड़ियों का चोटिल होना जारी है. टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लग सकता है.…

June 20, 2019 11:48 am

कब और किस स्थिति में निकाल सकते हैं PF का पूरा पैसा?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की भविष्य निधि जमा की निकासी के लिए ऑनलाइन सुविधा मौजूद है. ऑनलाइन सुविधा का…

June 17, 2019 5:00 pm

थर्मोकोल बन सकता है कैंसर जैसी बीमारी का कारण

पहले जहां लोग मिट्टी के कुल्हड़ या कांच के गिलास में चाय पीना पसंद करते थे, वहीं अब इनकी जगह…

June 14, 2019 6:02 pm

15 जून से बंद होगी Tata Sky Plan की ये सर्विस, हो सकता है नुकसान

टाटा स्काई अपनी मल्टी टीवी पॉलिसी बंद करने वाला है. Tata Sky की ओर से कई टीवी कनेक्शन का इस्तेमाल…

June 12, 2019 5:13 pm

अमिताभ बच्चन के बाद सिंगर अदनान सामी का ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर्स ने दी ये धमकी

बॉलीवुड के बिग बी यानी अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद सिंगर अदनान सामी का अकाउंट हैक…

June 12, 2019 5:16 am