अगर आपके भी पेशाब में आता है झाग, तो हो जाएं सावधान नहीं तो…

0
222

पेशाब में झाग आना एक आम बात है। इसलिए लोग अक्सर पेशाब में झाग आने को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि पेशाब में झाग या बुलबुले आना कोई सामान्य बात नहीं है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो भूलकर भी इसे नजरअंदाज न करें। क्योंकि, पेशाब में झाग या बुलबुले आना व्यक्ति के शरीर में किसी भीतरी गड़बड़ी का संकेत है। Bubbles In Urine

ये भी पढ़िए : दिखने लगें ये लक्षण तो समझों आपका लीवर हो गया है खराब

पेशाब में झाग आना ये बताता है कि आपके शरीर मे सब कुछ सही नहीं चल रहा है। इसके कई कारण हो सकते हैं और इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइये आपको बता देते हैं कि पेशाब में झाग आना किस प्रकार की गंभीर बीमारी का संकेत है।

अक्सर आपने देखा होगा की पेशाब करते वक्त पेशाब में बबल्स बनते है। वैसे तो यह समस्या हर किसी के साथ नहीं होती है। लेकिन क्या आप जानते है की पेशाब में बबल्स क्यों बनते है नहीं तो आइये आज हम आपको बताते है पेशाब में झाग बनने के कारण।

Bubbles in Urine
Bubbles in Urine

डिहाइड्रेशन –

शरीर में पानी की कमी के चलते भी कई बार यूरीन में बब्लस बनते है। क्योंकि जब हमारी बॉडी डिहाइड्रेड होती है तो शरीर में से प्रोटीन और कुछ केमिकल्स निकलते है। इसलिए जहां तक हो सके खूब पानी पीएं।

गर्भावस्था में पेशाब में आता है झाग

गर्भावस्था के दौरान अक्सर पेशाब में झाग या बुलबुले दिखाई देते हैं। इसका कारण इस अवस्था में महिला की किडनी का आकार बढ़ जाना है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान किडनी में अधिक मात्रा में अमीनो एसिड फिल्टर होता है, जिससे पेशाब में झाग आने लगता है। पेशाब में झाग आना कोई सामान्य बात नही है। इसका दूसरा कारण डिहाईड्रेशन है। डिहाईड्रेशन से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और पेशाब गाढ़ा हो जाता है। जिससे पेशाब में झाग आना शुरु हो जाता है।

ये भी पढ़िए : लकवा की बीमारी को जड़ से ख़त्म करने का पक्का घरेलू नुस्खा

शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होना –

जी हां, भले ही अभी तक आप ये मान रहे हो कि प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरुरी है। लेकिन, इसकी अधिक मात्रा नुकसानदायक भी है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के बाद यह पेशाब के रास्ते बाहर निकालता है। इसकी वजह से भी पेशाब में झाग या बुलबुले आने लगते हैं। इसलिए उचित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

पेशाब में झाग आने का तीसरा कारण शरीर के अनावश्यक तत्वों का किडनियों से होकर गुजरने के दौरान बनने वाला झाग होता है। पेशाब में झाग आने के चौथे कारण की बात करें तो यूरीन में इन्फेक्शन इसका सबसे बड़ा कारण है। यूरीन इन्फेक्शन के दौरान रोगाणु पेशाब के रास्ते से बाहर निकलते हैं हैं जिससे पेशाब में झाग या बुलबुले निकलते हैं।

Bubbles In Urine
Bubbles In Urine

स्ट्रेस –

जब आप परेशान और स्ट्रेस में होते है तब भी यूरीन में बब्लस बनते है। इसकी वजह है एलब्यूमिन, एक तरह का प्रोटीन जो कि यूरिन में पाया जाता है।

डायबिटिज –

हाई ब्ल्ड प्रेशर किडनी के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसका सीधे असर से भी यूरीन में बब्लस बनते है।

ये भी पढ़िए : कानों में जमी मैल को दूर करने का आसान घरेलू उपाय

प्रोटिनयूरिया –

अगर यूरिन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है तो इस ​सिचुएशन को प्रोटिनयूरिया या कहा जाता है। यह सिचुएशन इसलिए आती है, क्योंकि किडनी बेहतर तरीके से प्रोटीन फिल्टर नहीं कर पाती, ऐसी हालात में बेहतर है कि सही समय पर डॉक्टर्स से कन्सल्ट किया जाए।

ये भी पढ़िए : गर्दन दर्द से बचना है तो अपनाएं ये आसान टिप्स !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here