लो ब्लड प्रेशर को जल्दी कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे

यदि आपको अक्सर कमजोरी और थकान महसूस होती है तो हो सकता है, आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हों। बहुत अधिक कमजोरी या पोषक तत्वों की कमी से भी कई बार यह समस्या पैदा हो जाती है। चक्कर, सुस्ती, काम में मन न लगना, सारे शरीर में दर्द आदि लो ब्लड प्रेशर के प्रमुख लक्षण होते हैं, लेकिन ऐसे लोग जब डाॅक्टरों के पास चेकअप के लिए आते हैं, तो सामान्य लगते हैं। कई बार यह लक्षण मानसिक तनाव का कारण भी बन जाते हैं। यदि आप भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कर देंगे… control low blood pressure

1. 50 ग्राम देशी चने व 10 ग्राम किशमिश को रात में 100 ग्राम पानी में किसी भी कांच के बर्तन में रख दें। सुबह चनों को किशमिश के साथ अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं और पानी को पी लें। यदि देशी चने न मिल पाएं तो सिर्फ किशमिश ही लें।

2. रात को बादाम की 3-4 गिरी पानी में भिगो दें। सुबह उनका छिलका उतारकर कर 15 ग्राम मक्खन और मिश्री के साथ मिलाकर खाने से ब्लड प्रेशर लो नहीं होता है।

3. छाछ में नमक, भुना हुआ जीरा व थोड़ी सी भुनी हुई हींग मिलाकर रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर लो नहीं होता है।

4. टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च व नमक मिलाकर पीने से तुरंत लाभ होता है।

5. हाई ब्लडप्रेशर में जहां नमक के सेवन से रोगी को हानि होती है, वहीं लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को नमक के सेवन से लाभ होता है।

6. गाजर के 200 ग्राम रस में पालक का 50 ग्राम रस मिलाकर पीना भी लो ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए लाभदायक रहता है।

7. आंवले या सेब के मुरब्बे का सेवन लो ब्लड प्रेशर में बहुत उपयोगी होता है।

8. आंवले के 2 ग्राम रस में 10 ग्राम शहद मिलाकर कुछ दिन सुबह सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर दूर करने में मदद मिलती है।

9. लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में चुकंदर रस काफी कारगर होता है। रोजाना यह जूस सुबह-शाम पीना चाहिए। इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है।

10. जटामानसी, कपूर और दालचीनी को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण बना लें। तीन ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम गुनगुने पानी से सेवन करें। कुछ ही दिनों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाएगी।

11. लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो और चक्कर आते हों तो आंवलें के रस में शहद मिलाकर लेने से जल्दी आराम मिलता है।

12. रात को सोने से पहले छुहारे का दूध बनाकर पीने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से मुक्ति मिल जाती है।

13. अदरक के बारीक कटे हुए टुकडों में नींबू का रस व सेंधा नमक मिलाकर रख लें। इसे भोजन से पहले थोड़ी- थोड़ी मात्रा में बार- बार खाते रहने से यह रोग दूर होता है।

Share