कुली ने पास की सिविल सर्विस परीक्षा, स्टेशन पर फ्री Wifi से की पढ़ाई

0
8

सिविल सर्विस परीक्षा क्रैक करने के लिए लोग बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर जाते हैं. यदि हम यह कहें कि एक कुली ने रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई से पढ़कर सिविल सर्विसेज एग्जाम क्लियर कर लिया हो तो आप जरूर हैरान हो जाएंगे, लेकिन यह सच है.

केरल में एर्नाकुलम जंक्शन पर पिछले 5 सालों से बतौर कुली काम करने वाले युवक श्रीनाथ ने केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास कर ली है. सबसे बड़ी बात तो यह कि उसने पढ़ाई के लिए किसी किताब की मदद नहीं ली, बल्कि रेलवे स्टेशन के वाईफाई की मदद से पढ़ाई की. इसके लिए वह मोबाइल में वीडियो की मदद लेता था. उनके पास अपने फोन और ईयरफोन के अलावा कोई किताब भी नहीं थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीनाथ तीन बार परीक्षा में बैठा है, लेकिन पहली बार उसने अपनी तैयारी के लिए रेलवे के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल किया. उसने बताया कि कुली के रूप जब लोगों का सामान ढ़ोते थे उस समय अपने कानों में ईयरफोन लगा लेते थे और पढ़ने वाली चीजों को सुनता रहता था. अब यदि श्रीनाथ इंटरव्यू भी क्वालीफाई कर लेते हैं तो वे लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज फील्ड असिस्टेंट नियुक्त किए जाएंगे.

दसवीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं, एर्नाकुलम उनका नजदीकी रेलवे स्टेशन है. उनका कहना है कि मुफ्त वाईफाई सुविधा ने उनके लिए सफलता के द्वार खोल दिए.

आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2016 डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू की थी. इस सुविधा को फ्री रखा गया है, जिसे स्टेशनों पर कोई भी इस्तेमाल कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here