अगर आपको है कोरोना होने का शक, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

0
23

हेल्लो दोस्तों कोरोना का वायरस भारत में भी फ़ैल रहा है इस सम्बन्ध में सरकार ने सभी को जागरूक करने के लिए उपाय और हेल्पलाइन नंबर दिए है अब तक भारत में कुल 5 मरीज कोरोना वायरस के पाए गए हैं. जिसके बाद पीएम मोदी ने भी इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. Corona Virus Helpline Number

पीएम मोदी ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. अगर आपको है कोरोना होने का शक, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल.

ये भी पढ़िए : कोरोना वायरस की भारत में एंट्री, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत मचा रखी है. भारत में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है. अब तक भारत में कुल 5 मरीज कोरोना वायरस के पाए गए हैं. जिसके बाद पीएम मोदी ने भी इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. पीएम मोदी ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

Corona Virus Helpline Number
Corona Virus Helpline Number

उन्होंने कहा कि अगर आपको लगता है कि आप कोरोना से ग्रसित हैं तो फोन नंबर +91-11-23978046 पर संपर्क करें या [email protected] पर मेल करें.

पीएम मोदी ने अलग-अलग राज्य सरकारों के साथ इस बारे में बैठक की. दुनिया में जिस तरह कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच रहा है. अब ऐसा ही कुछ भारत में देखने को मिल रहा है. कोराना वायरस के यहां भी 5 मरीज पाए गए हैं.

ये भी पढ़िए : दिखाई दें ये संकेत तो समझ जाएं हो गया है कोरोना वायरस का अटैक

दिल्ली में जिस शख्स को कोराना वायरस था, अब उसकी वजह से नोएडा और आगरा में भी कोरोना वायरस के फैलने पर संशय बना है. जिसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को पीएम मोदी से मुलाकात की. दोनों के बीच इस मुद्दे पर बात हुई.

पीएम मोदी ने इस मामले पर ट्वीट कर कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है. हम सभी को कोरोना से लड़ने के लिए मिल कर काम करना होगा. कुछ बहुत ही छोटे लेकिन जरूरी कदम हम सभी को उठाने होंगे जिससे कोरोना वायरस से बचाव हो सके. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि कोरोना से बचने की तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक भी की गई है.

Corona Virus Helpline Number
Corona Virus Helpline Number

बरतें जरूरी सावधानियां :

अपने हाथ साबुन-पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें। खांसते या छींकते हुए अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें। जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें। मीट व अंडों को खाने से पहले अच्छे से पकाएं। जंगली और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं।

भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं, खासतौर पर चीन से सफर कर लौटे व्यक्ति से दूर रहें। सब्जी और फलों को खाने से पहले अच्छी तरह धोएं। जिन देशों या जगहों पर इस बीमारी का प्रकोप फैला है, वहां यात्रा करने से बचें। सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक यातायात के साधनों में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें।

ये भी पढ़िए : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाइये ये 6 चीज़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here