मीठा खाने से नहीं, इन 5 कारणों से हो सकती है डायबिटीज

घर में जब आप मिठाई या कोई मीठी चीज अधिक मात्रा में खा रहे होते हैं तो हर कोई आकर टोकता है “इतना मीठा खाओगे तो डायबिटीज हो जाएगा” लेकिन क्‍या ये वाकई में सही है। हालांकि यह सच है कि डायबिटीज से पीडि़त व्‍यक्ति को चीनी से बचने की सलाह दी जाती है। क्‍या ज्‍यादा मीठा खाने से आपको डायबिटीज हो सकता है? अगर आपको भी मीठा पसंद है तो इस लेख से जानें कि चीनी और डायबिटीज के बीच क्‍या संबंध है। Diabetes is Not Caused by Eating Sugar

Read : डायबिटीज़ से परेशान हैं तो जरुर करें ये 5 योगासन

शुगर (चीनी) क्‍या है?

सब्जियां, फल और डेयरी उत्पादों में शुगर यानी चीनी प्राकृतिक रूप से पाई जाती है। इन आहारों का जब हम सेवन करते हैं तब यह हमारे शरीर को सीधे तौर पर प्राप्‍त होता है। लेकिन यही शुगर जब हम अपने भोजन के साथ या चाय, कॉफी के साथ लेते हैं तो इसे एडेड शुगर कहा जाता है। यानी आपने अलग से शुगर लिया। इसके अलावा कोस्‍टर शुगर (सुपरफाइन शुगर) का उपयोग नाश्ते, भोजन, केक और सॉस में किया जाता है जिसे आप झुपे तौर पर खाते हैं। यानी कि आप ऐसे फूड के साथ भी शुगर ले रहे होते हैं मगर वह दिखता नहीं है बल्कि वह फूड में मिश्रित होता है।

Diabetes is Not Caused by Eating Sugar

चीनी और डायबिटीज

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है। यह दो प्रकार का होता है- टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज में शरीर अचानक इं‍सुलिन हॉर्मोन बनाना बदं कर देता है। इस प्रकार के मरीज कम होते हैं। ये बीमारी बचपन में होती है। इस कंडीशन में ग्‍लूकोज को कंट्रोल करने के लिए शरीर को इंसूलिन देना पड़ता है। जबकि डाइप 2 डायबिटीज में शरीर कम मात्रा में इंसूलिन बनाता है। इस प्रकार के डायबिटीज रोगियों की समस्‍या ज्‍यादा होती है।

Read : किस बीमारी में पहनना चाहिए कौन सा रत्न?

हालांकि टाइप 2 डायबिटीज आपकी गलत लाइफ स्‍टाइल, मोआपा और बढ़ती उम्र से जुड़ा है। इस प्रकार का डायबिटीज कहीं न कहीं अप्रत्‍यक्ष रूप से चीनी से जुड़ा है। जोकि जंक फूड और शुगरयुक्‍त पेय पदार्थ में भी मौजूद होता है। तो अगर आप जंक फूड या शुगरयुक्‍त पेय पदार्थों का सेवन ज्‍यादा करते हैं और मोटापे से ग्रसित हैं या आपकी लाइफस्‍टाइल बेकार है तो निश्चित रूप से आप को डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन एक बात यह भी है कि डायबिटीज होने का सीधा संबंध चीनी यानी शुगर नहीं है। डायबिटीज होने में चीनी की भूमिका बहुत कम या नाम मात्र की है।

मधुमेह से पीड़ित लोग चीनी खाते हैं?

यदि आप डायबिटीज से पीडि़त हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप चीनी खाना बिल्‍कुल बंद कर दीजिए। यदि आप सं‍तुलित मात्रा में अपने आहार में इसे शामिल करते हैं तो यह समस्‍याग्रस्‍त नहीं है। वास्तव में, कुछ लोगों के लिए, ग्लोकोज की लियां एक हाइपो के इलाज के लिए आवश्यक होती हैं, यानी जब आपके रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो जाता है।

Read : कान पर दिखाई देने लगे बाल, तो हो जाएं सावधान

डायबिटीज के कारण

1. डायबिटीज रोग मोटापे के कारण हो सकता है। ज्यादा जंक फूड या शुगर खाने से शरीर का वजन बढ़ जाता है, जिससे आप इस बीमारी चपेट में आ जाते हैं। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हुए भी अपना वजन कंट्रोल में रखेंगे तो डायबिटीज की समस्या से बचे रहेंगे।

2. कम सोने वाले लोगों में भी शुगर होने के चांस बढ़ जाते हैं। कभी-कभी कम सोना तो नार्मल बात है लेकिन अगर आप लगातार अपनी नींद पूरी नहीं कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसे लोगों को शुगर की बीमारी जल्दी अपना शिकार बनाती है।

Diabetes is Not Caused by Eating Sugar

3. डॉक्टर्स का मानना है कि ज्यादा तनाव में रहने पर शरीर का शुगर लेवल बढ़ जाता है। अगर आप लगातार तनाव या अवसाद जैसी स्थिति से घिरे रहते हैं तो आप शुगर की चपेट में आ सकते हैं।

4. जो लोग दिनभर ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं और बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते उन लोगों में डायबिटीज होने के खतरा 80% बढ़ जाता है।

5. जंक फूड्स में काफी मात्रा में फैट और ऑयल होता है, जो आपको शुगर की मरीज बना सकता है। इसलिए जितना हो सके जंक और फास्ट फूड से दूर रहें।

Share

Recent Posts

कार के अन्दर भूल गये है चाबी, तो इन तरीकों से खोल सकते हैं दरवाजा

अगर कार की चाबी कहीं गुम हो गई है और आपके कार का दरवाजा लॉक हो गया है, या फिर… Read More

October 8, 2019

यदि आप भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोल कर करना चाहते हैं कमाई, तो करें यह काम

यदि आपको भी लोगों की मदद के साथ-साथ खुद का बिजनेस भी करना है तो यह आपके लिए एक अच्‍छा… Read More

October 6, 2019

विष्णुपुराण के अनुसार घर आए मेहमान से भूल कर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

अगर हम प्राचीन समय की बात करे, तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमो और रीती रिवाजो का पालन किया… Read More

October 2, 2019

IRCTC का ऐलान, अगर लेट हुई ये ट्रेन तो यात्रियों को मिलेंगे पैसे वापस

क्या आपने कभी सुना है कि ट्रेन लेट होने पर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. नहीं सुना होगा..… Read More

October 2, 2019

28 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या, ऐसे करें पितरों का श्राद्ध

श्राद्ध की सभी तिथियों में अमावस्या को पड़ने वाली श्राद्ध का तिथि का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह की… Read More

September 21, 2019

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019