विष्णुपुराण के अनुसार घर आए मेहमान से भूल कर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

0
41

अगर हम प्राचीन समय की बात करे, तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमो और रीती रिवाजो का पालन किया जाता है. जी हां यहाँ आज भी ऐसी कई परम्पराएं है, जिनका सदियों से पालन किया जा रहा है. यही वजह है कि आज भी भारत एक अलग देश माना जाता है. शायद यही वजह है कि आज के समय में व्यक्ति भले ही कुछ भी क्यों न भूल जाए, लेकिन परम्पराएं निभाना नहीं भूलता. Do Not Ask These Three Things From Guest

हालांकि आज के समय में ये परम्पराएं कुछ धुंधली सी होती जा रही है. मगर फिर भी हमारे बुजुर्ग इसे जिन्दा रखने की पूरी कोशिश कर रहे है. वैसे ये तो सब जानते ही होंगे कि भारत में सदियों से अतिथि देवो भवः की परम्परा भी चलती आ रही है. यानि अतिथियों को भगवान् का दर्जा दिया जाता है और इन्हे भगवान् का दूसरा रूप माना जाता है. 

Read : 16 साल से कम उम्र के लोग अब नहीं चला सकेंगे ”WhatsApp”

ऐसे में इनका स्वागत करना हर व्यक्ति का धर्म है. इसके इलावा जो लोग अतिथियों का स्वागत अच्छे से नहीं करते, उनके ऊपर भगवान् की कृपा नहीं होती. हालांकि आज के समय में लोगो को घर आये मेहमान बोझ ही लगते है. मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि धार्मिक ग्रंथो के अनुसार अतिथि का आदर सत्कार करना एक बेहद पुण्य वाला काम माना जाता है.

अब जाहिर सी बात है कि मेहमान तो हर व्यक्ति के घर आते है. ऐसे में कुछ लोग तो मेहमानो का अच्छे से स्वागत करते है और कुछ बेमन से अच्छा होने का दिखावा करते है. मगर इस दौरान आपके घर जब भी मेहमान आये तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Do Not Ask These Three Things From Guest
Do Not Ask These Three Things From Guest

गौरतलब है कि हिन्दू धर्म में बहुत से धार्मिक ग्रंथ और पुराण मौजूद है. जी हां विष्णु पुराण भी उन्ही अठारह पुराणों में से एक है. बता दे कि इसमें भगवान् विष्णु की महिमा का गुणगान किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि विष्णु पुराण में ही सुखी जीवन के लिए कई सूत्र दिए गए है.

यक़ीनन अगर कोई व्यक्ति इन सूत्रों का पालन करता है, तो उसकी जिंदगी की सभी परेशानियां दूर हो जाती है. तो चलिए अब आपको बताते है कि विष्णु पुराण के अनुसार आपको घर आये मेहनमान से कौन कौन सी बातें नहीं पूछनी चाहिए.

Read : भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं शौचालय, फंस सकते हैं आप बड़ी मुसीबतों में

= सबसे पहले तो जब भी कोई मेहमान आपके घर आये तो उससे भूल कर भी शिक्षा के बारे में सवाल न करे. जी हां आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप किसी से पढ़ाई के बारे में बात करते है, तो उस मेहमान को काफी असहज सा महसूस होता है. ऐसे में उससे पढ़ाई से जुड़ा सवाल नहीं पूछना चाहिए.

Do Not Ask These Three Things From Guest

= इसके इलावा कई बार हम घर आये मेहमान से उसकी आमदनी के बारे में पूछने लगते है. मगर ये गलत है. जी हां आपको घर आये मेहमान से उसकी आमदनी के बारे में नहीं पूछना चाहिए. इससे उसको शर्मिंदगी महसूस हो सकती है. अब जाहिर सी बात है कि अगर उसकी आमदनी कम हुई तो उसे यक़ीनन बताने में शर्मिंदगी महसूस होगी. इसलिए घर आये मेहमान से आमदनी के बारे में पूछना गलत है.

= इसके इलावा मेहमान से उसकी जाति या गोत्र के बारे में भी नहीं पूछना चाहिए, क्यूकि इससे मेहमान को वास्तव में बुरा लग सकता है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आगे से आपके घर जब भी कोई मेहमान आये, तो आप इन सब बातों का ध्यान जरूर रखेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here