वास्तु के अनुसार उपहार में कभी नहीं देनी चाहिए ये चीजें, होता है अशुभ !

0
1859

हम कभी भी गिफ्ट देने से पहले यह नहीं सोचते की क्या चीज गिफ्ट देना चाहिए और क्या नहीं बस जो पसंद आता है उसको हम गिफ्ट कर देंतें है पर दोस्तों ऐसा नहीं है और नहीं ऐसा करना चाहिए, क्या पता हमारे एक गिफ्ट से हमारा और हमारे दोस्त का bad लक शुरु हो जाए और बाद में हमें पछताना पड़े. तो इस से ही रिलेटेड है आज का यह टॉपिक. Dont Gift These Things To Anyone

ये भी पढ़िए : महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, होता है अशुभ

हममे से ही अधिकतर लोगो को हर छोटे-बड़े अवसरों में उपहार देने ओर लेने का काफी शोक होता है. उपहार लेना किसको पसन्द नही होता. उपहार पाकर तो हर कोई खुश होता है। शास्त्रों में कहा भी गया है कि भगवान, गुरु, मित्र, और पुत्री के घर कभी भी खाली हाथ नहीं जाना चाहिए। अर्थात कोई उपहार लेकर ही उनसे मिलना चाहिए. लेकिन कुछ उपहार ऐसे भी होते है जिन्हें घर में रखने से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

वक्त की कमी के चलते वो ये बात नहीं सोचते कि वास्तुशास्त्र के अनुसार कई उपहार ना सिर्फ आपके रिश्तों को खराब कर सकते हैं बल्कि आपके जीवन पर भी उनका नकरात्मक असर पड़ता है. आइए, जानते हैं वास्तुशास्त्र के अनुसार कौन-से चीजें कभी किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए.

Dont Gift These Things To Anyone
Dont Gift These Things To Anyone

पानी से जुड़ी चीजें :

कोई व्यक्ति आपका कितना भी खास क्यों ना हो, कभी किसी को पानी से जुड़ी चीजें नहीं देनी चाहिए. जैसे एक्वेरियम, पानी वाला कोई शो पीस, वाटर बोतल, कुंड आदि. उपहार में ऐसी चीजें देने से इंसान को पैसों की कमी या आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

अपने पेशे (प्रोफेशन) से जुड़ी चीजें

किसी भी अवसर पर अपने प्रोफेशन से जुड़ी चीजें बिल्कुल भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए. जैसे, अगर आप लेखन से जुड़े किसी पेशे में हैं तो कभी भी किसी व्यक्ति को पैन, किताब, कॉपी, स्याही ना दें. ऐसी चीजें उपहार में देने से व्यक्ति को कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़िए : भूलकर भी दुर्गा मंदिर में न करें ये काम, होगा अशुभ

हिंसक जानवरों की मूर्ति

उपहार में हिंसक जानवरों जैसे शेर, चीते, बाघ, की मूर्ति या तस्वीर देना या लेना शुभ नहीं माना जाता है। अथार्त उपहार में हिंसक जानवरों की मूर्ति या तस्वीरों का चुनाव ना करे.

डूबते जहाज की मूर्ति

किसी को भी उपहार के रूप में डूबते जहाज की मूर्ति नही देनी चाहिए ओर यदि आपको ऐसी मूर्ति उपहार में खुद ही मिल जाती है तो इसे घर पर ना रखे क्योकि ऐसी मूर्ति घर पर रखने पर अशुभ फल प्रदान होते है.

Dont Gift These Things To Anyone
Dont Gift These Things To Anyone

रूमाल या घड़ी

किसी भी अवसर पर रूमाल भी उपहार नहीं करना चाहिए. वास्तु के अनुसार, रूमाल गिफ्ट करने से लोगों के बीच में नकरात्मकता फैलती है और रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है. इसी तरह उपहार में घड़ी देना भी अशुभ माना जाता है। घड़ी उपहार में देना जीवन में प्रगति को रोकना माना जाता है। इसलिये उपहार में किसी को भी घड़ी ना दे.

भगवान की मूर्तियां या तस्वीर

वास्तुशास्त्र के अनुसार भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को गिफ्ट नहीं करना चाहिए. इन्हें रखने और इनकी पूजा करने का एक विधान होता है इसलिए इन्हें खुद ही खरीदना चाहिए.

ये भी पढ़िए : वास्तु के अनुसार बाथरूम के अंदर भूलकर भी ना करे ये काम, होता हैं बड़ा अपशगुन

नुकीली चीजें

वास्तु के अनुसार किसी को भी चाकू, कैची या अन्य नुकीली चीजे गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। कोई भी नुकीली चीज उपहार में देना शुभ नही माना जाता. और यदि ऐसी चीज आपको उपहार में मिल भी जाये तो इन्हें घर पर ना रखे क्योकि उपहार में दी हुई कोई भी नुकीली चीज पारिवारिक सदस्यों में कलह का कारण होती है.

जूते ना देना

किसी भी व्यक्ति को उपहारस्वरूप जूते नही देने चाहिए। जूतों को उपहार में देना शुभ नही माना जाता है। यदि आपको कही से ये गिफ्ट भी मिले तो घर ना लेकर जाये. क्योकि ऐसा गिफ्ट घर में रखने से आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़िए : शनिवार को किए ये 8 काम, घर में बनाए रखते हैं सुख-शांति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here