खाने के बाद ठंडा पानी सेहत के लिए नुकसानदेह.

खाने के बाद ठंडा पानी सेहत के लिए नुकसानदेह

Drinking Cold Water After Meal is Harmful

मौसम गर्म हो तो ठंडा पानी पीना बहुत ही अच्छा लगता है, साथ ही बहुत राहत भी दिलाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने नुकसान हैं? इसका असर सीधे आपकी पाचन शक्ति पर होता है जिससे शरीर प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।

ज्यादातर लोग बस सोचते हैं कि खाने के बाद पानी पीना जरूरी है लेकिन वे यह नहीं जानते कि उन्हें गर्म या ठंडा पानी पीना चाहिए। खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना पित्ताशय के लिए अत्यधिक हानिकारक है। हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस तापमान का पानी उपयुक्त है उससे अधिक ठंडा पानी हानिकारक है।

जब भी हम ठंडा पानी पीते हैं तो उसे उसे निगलने में थोड़ा समय लगता है क्योंकि पहले पानी मुंह में ही रहता है जब उसका तापमान सामान्य हो जाता है, तभी गला उसे नीचे उतारता है और अधिक समय तक ठंडा पानी पीते रहने से टॉन्सिल्स की समस्या उत्पन्न होती है। आइए जानें खाने के बाद ठंडा पानी पीना क्यों नुकसानदेह है।

आगे पढ़ने के लिए Next पर Click करे….

कब्ज की समस्या

Drinking Cold Water After Meal is Harmful

ठंडा पानी पीने से शरीर में बनने वाले पाचक रस का तापमान भी कम कर देता है जिससे भोजन के पाचन में कठिनाई होती है और ठण्डे पानी से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

आगे पढ़ने के लिए Next पर Click करे….

हार्ट अटैक का खतरा

Drinking Cold Water After Meal is Harmful

कुछ लोगों की आदत होती है खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने की। लेकिन यह आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। हार्ट अटैक और पानी में एक गहरा संबंध है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया। चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते। ये लोग खाने के बाद गर्म चाय पीते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर पाई गई।

आगे पढ़ने के लिए Next पर Click करे….

फैट बनाता है

Drinking Cold Water After Meal is Harmful

वैज्ञानिकों के मुताबिक खाने के बाद ठंडा पानी पाचन की क्रिया को धीमा कर देता है। पाचन की ‌‌क्रिया धीमी हो जाने से कब्‍ज की समस्या भी घेर लेती है। इसके अलावा जब यह पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है तो यह फैट में बदल जाता है। जो कई गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है।

आगे पढ़ने के लिए Next पर Click करे….

बलगम की समस्या

Drinking Cold Water After Meal is Harmful

खाने के बाद ठंडा पानी पीने से यह शरीर में बलगम बनाता है। जब शरीर में ज्यादा बलगम बनने लगता है तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है जिसकी वजह से जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी ना पिएं। सामान्य पानी या पानी को थोड़ा सा गर्म कर लें फिर पीएं।

अगर आप खाने के बाद ठंडा पानी पी रहें हैं तो, जल्दी जल्दी पीने की जगह धीरे-धीरे घूंट भरें। खाने को अच्छे से चबा कर खाएं और शांत माहौल में ही खाएं। जब भी आप खाने के बाद ठंडा पीनी पिएं और जब सामान्य पानी पीएं तो शरीर में होने वाले परिवतर्न तो महसूस करें।

Share

Recent Posts