क्या आप भी ब्रश करने के पहले ब्रश करते हैं गीला तो ये खबर आपके लिए है !

0
28

सबसे पहले सुबह उठकर हम, आप, हम सभी ही ब्रश करते हैं. करते हैं ना? सही भी है. आखिरकार बचपन से हमें सिखाया भी तो यही गया है कि ब्रश करने से दांत साफ़ रहते हैं, दांतों में कीड़े नहीं लगते वगैरह-वगैरह. हम दावे से ये बात कह सकते हैं कि आपने आजतक दांतों को ब्रश करने से जुड़ी कई बातें सुनी होंगी लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिसे सुनने के बाद आप भी कहेंगे कि ये हमें पहले क्यों नहीं पता थी? Effects Of Wet Toothbrush

ये भी पढ़िए : सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने फायदे जान रह जाओगे दंग

क्या आप भी ब्रश करने से पहले अपने अपने टूथब्रश को गीला करते हैं, या फिर टूथपेस्ट लगाने के बाद ब्रश को गीला करते हैं.अब इसको लेकर सोशल मीडिया पर जंग छिड़ी हुई है. एक तरफ़ ऐसे लोग हैं, जो कह रहे हैं कि ब्रश को पानी से गीला करने के बाद उस पर टूथपेस्ट लगाना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर ऐसे लोग हैं जिनका कहना है कि ब्रश पर टूथपेस्ट लगाने के बाद उस पर पानी डालना चाहिए.

ब्रश से जुड़ी कुछ बातें :

शायद आप ने भी देखा हो कि सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से जंग छिड़ी हुई है कि टूथब्रश पर मंजन लगाने से पहले उसपर पानी डालना चाहिए या फिर फिर बाद में. इस बारे में डेंटिस्ट Luke Thorley का कहना है कि, “दांतों का डॉक्टर होने के नाते मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मंजन लगाने से पहले उसपर पानी डालते हैं या फिर बाद में, मुझे फर्क सिर्फ इस बात से पड़ता है कि आप दांत नियमित रूप से साफ़ करें क्योंकि टूथब्रश को कब गिला करने से कितना ज्यादा या कम फायदा होता हैं इस बात के सबूत फिलहाल नहीं हैं.”

Effects of wet Toothbrush
Effects of Wet Toothbrush

हालाँकि इसी मुद्दे पर बात करते हुए दूसरी डेंटिस्ट Raha Sepehrara का मानना है कि, “मुझे ब्रश के गीला करने से आपत्ति है. अमूमन ऐसा देखा गया है कि लोग ब्रश को इस तर्ज पर गीला करते है कि ताकि उसके रेशे नर्म हो जायें और वो दांतों पर कोमलता से रहे लेकिन अगर आपके मन में अपने ब्रश को लेकर इस तरह का भ्रम है तो आप सॉफ्ट रेशे वाले ही ब्रश का इस्तेमाल करें क्योंकि ब्रश को पानी से भीगाने से उसकी क्षमता कम हो जाती है.”

ये भी पढ़िए : सुबह उठकर ना करें ये गलतियां, नहीं तो दिन जाएगा खराब

1 सेकंड से ज्यादा पानी के नीचे ना रखें ब्रश

हालाँकि दोनों डेंटिस्ट इस बात से सहमत थे कि अगर आपको ब्रश किसी भी हाल में गीला करना ही है तो ब्रश को महज़ 1 सेकंड से ज्यादा भूलकर भी पानी के नीचे ना रखें क्योंकि फिर गीले टूथब्रश की वजह से टूथपेस्ट डाईलूट हो जाता हैं जिससे उसका प्रभाव कम हो जाता हैं.

अगर बैक्टीरिया से बचाना है तो..

हाँ यहाँ कुछ लोगों का तर्क ये भी था कि वो ब्रश को इसलिए धोते हैं ताकि उसपर बैठे बैक्टीरिया को हटाया जा सके. तो हम आपको बता दें कि अगर आपको भी ब्रश से बैक्टीरिया हटाना है तो उसके लिए कवर का इस्तेमाल करें, और समय-समय पर उसे भी बदलते रहे.

Effects of wet Toothbrush
Effects of Wet Toothbrush

ब्रश के तुरंत बाद ना धोएं मुंह

ऐसा अधिकतर देखा गया है कि लोग इधर ब्रश पूरा करते हैं उधर मुंह पानी से धुल लेते हैं, लेकिन ये गलत है. ब्रश करने के तुरंत बाद आपको मुंह धोना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से टूथपेस्ट के कण मुंह से निकल जाते हैं और वो दांतों को रिपेयर नहीं कर पाते हैं.

कहा जाता है कि इससे बेहतर आप सुबह पेस्ट करने के बाद दोपहर में अपना मुंह धो ले और मान लीजिये कि ऐसा किन्ही कारणों से संभव ना हो तो उँगलियों से रगड़ कर दांतों को ना धोए बस हल्का सा कुल्ला कर लें. हालाँकि कुछ घंटो बाद आप दांत रगड़ के धो सकते हैं.

ये भी पढ़िए : सावधान ! भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here