Categories: अजब-ग़ज़ब घरेलु नुस्खे घरेलू उपचार टिप्स और ट्रिक्स रोचक तथ्य लाइफ स्टाइल

सिर्फ 5 मिनट अपने हाथों के नाखून आपस में इस तरह रगड़ने से होगा यह बड़ा फायदा

हर किसी की चाहत है की हमारे बाल काले लम्बे और घने हो क्यूँकि बाल हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जब बाल सिर पर नहीं होते तो हम समाज में हंसी का कारण भी बन सकते है। आज बाल से संबंधित बहुत सारी समस्याएं पैदा हो गयी है जैसे गिरते बाल व कमजोर बाल इत्यादि। Exercise For Controlling Hair Fall

आज पुरुष हो या महिला सभी चाहते है की उनके बाल स्वस्थ व मजबूत बने रहे और जिनके सिर पर बाल नहीं है वह चाहते है की उनके बाल दुबारा वापिस आ जाये। बालों के लिए बहुत से व्यक्ति बहुत सारे उपाय भी करते है लेकिन बहुत कम लोगो को उसे फ़ायदा मिलता है। आज हम आपको बताने जा रहे है। दुनिया में कई सारे ऐसे लोग हैं जो बहुत कम उम्र में ही अपने बाल खोल देते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने बालों पर ना जाने कितने सारे पैसे खर्च देते हैं पर फिर भी उनके बाल झड़ना नहीं रुकते है। अगर आपके भी बाल बहुत तेजी से गिर रहे हैं तो आपके ऊपर गंजे होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। आइए जानते हैं वह कौन सा तरीका है जिससे आपके बाल झड़ना रुक सकते हैं।

बाल झड़ने की वजह :

अगर आप सही खाना नहीं खा रहे और सिर्फ बाहर का खाना खाते हैं तो आपके बाल गिरना शुरू हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप गलत शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल गिर सकते हैं। बालो तक सही तरीके से खून नहीं पहुंच पाता इस वजह से भी बाल गिरते हैं।

Exercise For Controlling Hair Fall

बाल झड़ना कैसे रोक सकते हैं ?

वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं पर आज हम एक ऐसे तरीके के बारे में बात करने जा रहे हैं जो बहुत कम लोगों को पता होगा। बाबा रामदेव जी कहते है कि यदि आप अपने दोनों हाथों के नाखून को आपस में कुछ देर अर्थात लगभग दस मिनटों के लिए रगड़ने से आपको बहुत फायदा होगा आपको बता दें यह एक योग है जो कई सालों से चला आ रहा है इससे आपके बालों तक रक्त का तेजी से बढ़ता है और आपको बालों को बहुत फायदा देता है इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजें इस्तेमाल करें। यह क्रिया आप जब भी फुरसत के पल हो तब भी कर सकते है। बालों की समस्याओं के लिए घरेलु उपाय :

#1. कच्चे पपीता का पेस्ट :

सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी और सफेद बाल काले भी होने लगेंगे ।

#2. भृंगराज अश्वगंधा नारियल तेल :

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छीं तरह से बाल धो लें। इससे भी बाल काले होते है।

#3. निम्बू और आंवला :

निम्बू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे सिर पर लगाने से भी सफेद बाल काले हो जाते हैं।

#4. प्याज का पेस्ट :

कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे सफेद बाल काले और लम्बे होने लगेंगे।

#5. गाय का शुद्ध देसी घी :

प्रतिदिन गाय का शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करके भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है ।

#6. अदरक और शहद :

अदरक को कद्दूकस कर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

#7. दही, टमाटर नींबू रस और नीलगिरी :

दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। बाल लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

#8. नारियल तेल या जैतून के तेल :

1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला कर इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करनी चाहिए। कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी, बाल भी काले और लम्बे रहेंगे।

#9. आंवले के पाउडर में नींबू का रस :

आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं । शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से भी बालों लम्बे तो होंगे साथ में इनकी कंडीशनिंग भी होती है, और बाल भी काले होते है । आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहे ।

#10. तिल का तेल :

जाड़े अर्थात ठंड में तिल अधिक से अधिक खाएं। तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।

Exercise For Controlling Hair Fall

#11. काली मिर्च, दही और नींबू रस :

आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से फिर से काले होने लगेंगे।

#12. कारगर चमत्कारी पेस्ट :

एक कटोरी मेहंदी पाउडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहे तो ), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सब चीजें लोहे की कड़ाही में डालकर पेस्ट बनाकर रात को भिगो दें। इसे सुबह बालों में लगाए।फिर दो घंटे बाद धो लें। इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले और लम्बे हों जाएँगे। ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य ही करें।

Share

Recent Posts

क्या सच में जिंदा जला दिए थे महान चाणक्य

आचार्य चाणक्य के जीवन से जुड़ी कई बातें उनका जन्म, उनके द्वारा अपने जीवन में किए गए महान कार्य जैसे…

May 9, 2019 6:15 pm

टीम इंडिया के स्टार को लगी चोट, WC में पंत समेत ये 4 खिलाड़ी हैं विकल्प

30 मई इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है. टीम…

May 6, 2019 4:54 am

तो इस वज़ह से शादी की पहली रात पीते हैं दूध

हमारा देश हमेशा से ही रीति रिवाजों से बंधा हुआ है इसलिए यहां हर चीज की शुरूआत रस्‍मों और रिवाजों…

May 5, 2019 2:25 pm

500 में से 499 अंक प्राप्त करने वाली सीबीएसई टॉपर ने बताया अपना सीक्रेट..!

मेहनत तो बहुत से लोग करते हैं मगर नंबर 1 केवल एक ही व्यक्ति आता हैं। ऐसे में कुछ लोगो…

May 4, 2019 3:59 am

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये हिल स्टेशन

Top 10 Hill Stations in India : गर्मी का मौसम है और जल्द ही बच्चों की छुट्टियां भी पड़ जांएगी,…

May 3, 2019 7:30 am

जानिए अवैध बाजार में कितनी है आपके शरीर की कीमत

इंसानी शरीर वास्तव में किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसके होने की वजह से ही हम सभी अपनी…

May 1, 2019 6:22 pm