Categories: अजब-ग़ज़ब रोचक तथ्य लाइफ स्टाइल

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे जानवर, करोड़ों रुपयों में होती है इनकी खरीदारी!

दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो जानवरों को पालने के शौकीन होते हैं. ऐसे लोग महंगे शौक रखने के साथ महंगे जानवर भी रखा करते हैं. ऐसे लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो जो जानवर पाल रहे हैं वो कितना महंगा है. दुनिया में कुछ ऐसे अनोखे जानवर भी हैं जो अपनी खूबियों के कारण काफी महंगे है. उनको खरीदने के लिए एक ऊंची कीमत अदा करनी होती है. आइए जानते हैं दुनिया में मौजूद ऐसे ही कुछ महंगे जानवरों के बारे में… Expensive Animals In The World

मिस मिस्सी

मिस मिस्सी होल्स्टीन नस्ल की एक गाय है. अजीब बात यह है कि ये गाय औसत गाय की तुलना में 50 फीसदी ज्यादा दूध देती है. जिसके कारण यह दुनिया की सबसे महंगी गाय है. इसने कई तरह की प्रतियोगिताओं को भी जीता है. जिसमें सभी नस्लों की ग्रैंड चैंपियन का खिताब भी शामिल है. इसकी कीमत करीब 8 करोड़ 40 लाख रुपए है.

ग्रीन मंकी

मंकी नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि यह कोई बंदर है लेकिन यह बंदर नहीं बल्कि एक घोड़े का नाम है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा, दुर्लभ और खूबसूरत जानवर है. यह एक अमेरिकी दौड़ का घोडा है जो कि वानिकी के रूप में जाना जाता है. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार दौड़ में ग्रीन मंकी 9.8 सेकंड में आठ मील तक भागा था. इसकी कीमत जानकर हर किसी के पैरों तले जमीन खिसक सकती है क्योंकि इसकी कीमत करीब 1 अरब रुपए है.

तिब्बती मैस्टिफ

यह एक तिब्बती कुत्ता है और दुनिया का सबसे बडा कुत्ता जो कि शेर की तरह लगता है. यह समाज में धन के संकेत के रूप में माना जाता है. ये कुत्ते घर के रक्षक या गार्ड कुत्तो के रूप में माने जाते है. कमाल की बात यह है कि खुद का बचाव करने के लिए ये चीतों और उनके समूह के साथ लड़ने की क्षमता भी रखते हैं. एक कुत्ते की कीमत करीब 4 करोड़ 75 लाख रुपए है.

अरबी घोड़ा

अरबी घोड़ा घोड़ों की सबसे पुरानी और रॉयल नस्ल के रूप में जानी जाती है जो कि अरब प्रायद्वीप में पाई जाती है. एक अलग तरह के आकार का सिर और तराशी हुई गर्दन के साथ एक ऊंची पूंछ होती है, जो उसे दुसरें घोड़ो से अलग बनाती है. इनकी कीमत करीब 70 लाख रुपए होती है.

सफेद शेर के बच्चे

शेर की ये प्रजाति बहुत दुर्लभ हैं और इनकी गिनती करना काफी मुश्किल होता है. वहीं सफेद रंग के शेर काफी दुलर्भ माने जाते हैं. इन शेरों की आंखो का रंग चमकदार या सफेद रंग में होता है. सफेद शेर के बच्चे काफी लोग खरीदना पसंद करते हैं. ये महंगी अफ्रीकी सफारी में देखे जाते है. एक सफेद शेर के शावक की कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है.

लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन

ये अजगर recessive जीन का एक उत्पाद है. पीले धब्बों और लाल आंखों की वजह से ये गेंद के रूप में दिखते हैं और दुनिया में सबसे सुंदर सांपो में देखे जाते हैं. लोग इन अजगर को खरीदते हैं और इन्हें पालतू जानवरों की तरह रखते है. इन्हें ‘हाई कंट्रास्ट’ सांप के रूप में भी जाना जाता है. इनकी कीमत करीब 30 रुपए है.

Share

Recent Posts

सुबह उठकर ना करें ये गलतियां, नहीं तो दिन जाएगा खराब

कुछ लोग सुबह उठते ही आईना देखते हैं लेकिन वास्तु के हिसाब से ऐसा करना गलत माना जाता है। इसके…

May 15, 2019 6:35 am

अगर अच्छी कमाई के बावजूद पैसा नहीं रुकता तो करें के ये उपाय

अक्सर लोग एक दूसरे से शिकायत करते हैं कि अच्छी खासी कमाई के बावजूद उनके घर में पैसा नहीं रुकता.…

May 14, 2019 6:08 am

क्या सच में जिंदा जला दिए थे महान चाणक्य

आचार्य चाणक्य के जीवन से जुड़ी कई बातें उनका जन्म, उनके द्वारा अपने जीवन में किए गए महान कार्य जैसे…

May 9, 2019 6:15 pm

टीम इंडिया के स्टार को लगी चोट, WC में पंत समेत ये 4 खिलाड़ी हैं विकल्प

30 मई इंग्लैंड में शुरू होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर है. टीम…

May 6, 2019 4:54 am

तो इस वज़ह से शादी की पहली रात पीते हैं दूध

हमारा देश हमेशा से ही रीति रिवाजों से बंधा हुआ है इसलिए यहां हर चीज की शुरूआत रस्‍मों और रिवाजों…

May 5, 2019 2:25 pm

500 में से 499 अंक प्राप्त करने वाली सीबीएसई टॉपर ने बताया अपना सीक्रेट..!

मेहनत तो बहुत से लोग करते हैं मगर नंबर 1 केवल एक ही व्यक्ति आता हैं। ऐसे में कुछ लोगो…

May 4, 2019 3:59 am