ये हैं दुनिया के सबसे महंगे जानवर, करोड़ों रुपयों में होती है इनकी खरीदारी!

दुनिया में ऐसे लोग भी हैं जो जानवरों को पालने के शौकीन होते हैं. ऐसे लोग महंगे शौक रखने के साथ महंगे जानवर भी रखा करते हैं. ऐसे लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो जो जानवर पाल रहे हैं वो कितना महंगा है. दुनिया में कुछ ऐसे अनोखे जानवर भी हैं जो अपनी खूबियों के कारण काफी महंगे है. उनको खरीदने के लिए एक ऊंची कीमत अदा करनी होती है. आइए जानते हैं दुनिया में मौजूद ऐसे ही कुछ महंगे जानवरों के बारे में… Expensive Animals In The World

मिस मिस्सी

मिस मिस्सी होल्स्टीन नस्ल की एक गाय है. अजीब बात यह है कि ये गाय औसत गाय की तुलना में 50 फीसदी ज्यादा दूध देती है. जिसके कारण यह दुनिया की सबसे महंगी गाय है. इसने कई तरह की प्रतियोगिताओं को भी जीता है. जिसमें सभी नस्लों की ग्रैंड चैंपियन का खिताब भी शामिल है. इसकी कीमत करीब 8 करोड़ 40 लाख रुपए है.

ग्रीन मंकी

मंकी नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि यह कोई बंदर है लेकिन यह बंदर नहीं बल्कि एक घोड़े का नाम है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा, दुर्लभ और खूबसूरत जानवर है. यह एक अमेरिकी दौड़ का घोडा है जो कि वानिकी के रूप में जाना जाता है. सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार दौड़ में ग्रीन मंकी 9.8 सेकंड में आठ मील तक भागा था. इसकी कीमत जानकर हर किसी के पैरों तले जमीन खिसक सकती है क्योंकि इसकी कीमत करीब 1 अरब रुपए है.

तिब्बती मैस्टिफ

यह एक तिब्बती कुत्ता है और दुनिया का सबसे बडा कुत्ता जो कि शेर की तरह लगता है. यह समाज में धन के संकेत के रूप में माना जाता है. ये कुत्ते घर के रक्षक या गार्ड कुत्तो के रूप में माने जाते है. कमाल की बात यह है कि खुद का बचाव करने के लिए ये चीतों और उनके समूह के साथ लड़ने की क्षमता भी रखते हैं. एक कुत्ते की कीमत करीब 4 करोड़ 75 लाख रुपए है.

अरबी घोड़ा

अरबी घोड़ा घोड़ों की सबसे पुरानी और रॉयल नस्ल के रूप में जानी जाती है जो कि अरब प्रायद्वीप में पाई जाती है. एक अलग तरह के आकार का सिर और तराशी हुई गर्दन के साथ एक ऊंची पूंछ होती है, जो उसे दुसरें घोड़ो से अलग बनाती है. इनकी कीमत करीब 70 लाख रुपए होती है.

सफेद शेर के बच्चे

शेर की ये प्रजाति बहुत दुर्लभ हैं और इनकी गिनती करना काफी मुश्किल होता है. वहीं सफेद रंग के शेर काफी दुलर्भ माने जाते हैं. इन शेरों की आंखो का रंग चमकदार या सफेद रंग में होता है. सफेद शेर के बच्चे काफी लोग खरीदना पसंद करते हैं. ये महंगी अफ्रीकी सफारी में देखे जाते है. एक सफेद शेर के शावक की कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है.

लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन

ये अजगर recessive जीन का एक उत्पाद है. पीले धब्बों और लाल आंखों की वजह से ये गेंद के रूप में दिखते हैं और दुनिया में सबसे सुंदर सांपो में देखे जाते हैं. लोग इन अजगर को खरीदते हैं और इन्हें पालतू जानवरों की तरह रखते है. इन्हें ‘हाई कंट्रास्ट’ सांप के रूप में भी जाना जाता है. इनकी कीमत करीब 30 रुपए है.

Share

Recent Posts

कार के अन्दर भूल गये है चाबी, तो इन तरीकों से खोल सकते हैं दरवाजा

अगर कार की चाबी कहीं गुम हो गई है और आपके कार का दरवाजा लॉक हो गया है, या फिर… Read More

October 8, 2019

यदि आप भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोल कर करना चाहते हैं कमाई, तो करें यह काम

यदि आपको भी लोगों की मदद के साथ-साथ खुद का बिजनेस भी करना है तो यह आपके लिए एक अच्‍छा… Read More

October 6, 2019

विष्णुपुराण के अनुसार घर आए मेहमान से भूल कर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

अगर हम प्राचीन समय की बात करे, तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमो और रीती रिवाजो का पालन किया… Read More

October 2, 2019

IRCTC का ऐलान, अगर लेट हुई ये ट्रेन तो यात्रियों को मिलेंगे पैसे वापस

क्या आपने कभी सुना है कि ट्रेन लेट होने पर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. नहीं सुना होगा..… Read More

October 2, 2019

28 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या, ऐसे करें पितरों का श्राद्ध

श्राद्ध की सभी तिथियों में अमावस्या को पड़ने वाली श्राद्ध का तिथि का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह की… Read More

September 21, 2019

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019