फेस योगा रखेगा आपका चेहरा जवां

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर ही दिखाई देता है। मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी केमिकल की वजह से हमारे चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अब लोग प्राकृतिक तरीके से चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के तरीके ढूंढ रहे हैं। इनमें सबसे आगे है फेस योगा।

क्या है फेस योगा
फेस योगा एक तरह से चेहरे की एक्सरसाइज है जिससे हमारे चेहरे में रक्त संचार सुचारू होता है और चेहरे में चमक आती है। दरअसल फेस योगा के दौरान चेहरे की मसल्स में कई तरह के खिंचाव आते हैं जिससे झुर्रियां आने की सम्भावनाएं कम हो जाती हैं। यह ठीक वैसे ही है जैसे हम अपने शरीर के लिए योगासन करते हैं। इससे चेहरे के कई हिस्से जैसे कि जबड़े, चिन, गाल, आंखें, माथा और गले को फायदा मिलता है और त्वचा में कसावट आती है। इसमें 80 कुल एक्सरसाइजेज हैं और 30 एंटी एजिंग एक्सरसाइजेज होती हैं।

Face Yoga Will Keep Your Face Young

फिश स्पाउट फेस : गालों को बीच से अंदर करके मछली जैसा बनाएं और सांस लगातार लेते रहें। इसे लगभग 15 सेकंड तक करें और फिर फेस को नॉर्मल कर लें। इसे तीन बार दोहराएं।
लाभ :
चेहेरे से एक्स्ट्रा फैट घटाता है।
मांसपेशियों में कसावट पैदा करता है।
झुर्रियां आने से रोकता है।

बलून पोज : इसमें आपको अपने चेहरे में हवा भरकर लगभग 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने देना है और सांस रोकनी हैं। मुंह में भरी हवा को अंदर इधर से उधर घुमा भी सकते हैं। इसे 10-10 सेकंड की अवधि तक पांच बार करें।
लाभ :
चेहरे में रक्त संचार सुचारू होता है जिससे मुहांसों और दाग की समस्या कम होती है।
जबड़े की हड्डी की मजबूती को बढ़ाता है।
इसे रेगुलर बेसिस पर करने से चेहरे पर फैट नहीं जमा होता।

आई लिफ्टर पोज : यह आपकी आंखों के लिए लाभदायक है। इसमें आपको इंडेक्स फिंगर को आंखों के ऊपर भौहों पर रखना है जबकि मिडिल फिंगर को आंखों के नीचे रखना है। इसके बाद दोनो फिंगर्स से आंखों को ऊपर-नीचे की ओर खींचना है। यह करीब 10-15 सेकंड तक तीन बार करें।
लाभ:
आंखों में रक्त संचार सुचारू होता है और इनके नीचे काले धब्बे नहीं पड़ते।
आंखों पर उम्र का असर नहीं पड़ता।
आंखें और आइब्रोज खूबसूरत बनती हैं।

यह भी पढ़िये:
- स्ट्रेस, थकान और माइग्रेन से राहत दिलाते हैं ये 4 योगासन
- तीन गुना से अधिक लाभदायक है त्रिकोणासन
- तन और मन को शांत करता है शशांकासन
Share

Recent Posts