कोरोना वायरस से बचने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें

0
77

चीन के वुहान शहर में फैली Corona Virus की बीमारी अब धीरे-धीरे अन्य देशों में भी गंभीर रूप ले रहा है. इस बीमारी ने हमारे देश में भी दस्तक दे दी है. देश की राजधानी दिल्ली में Corona Virus का पहला मामला सामने आया. वायरस से पीड़ित एक मरीज को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में भर्ती कराया गया है. Food To Avoid From Corona Virus

ये भी पढ़िए : दिखाई दें ये संकेत तो समझ जाएं हो गया है कोरोना वायरस का अटैक

तेलंगाना में भी एक नया मामला देखने को मिला है. इससे पहले भी कुछ संदिग्ध मरीजों के मामले सामने आ चुके है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि इस घातक महामारी से बचने के लिए अपने खाने-पीने की चीजों का बारीकी से ध्यान रखने की जरूरत है. .

डॉक्टरों की माने तो इस बीमारी का वायरस कमजोर या बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है. इस बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दे रहे है. ऐसी चीजें शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करती है और हमें वायरल बीमारियों से बचाती है. आइये जानते है इनके बारे में:-

तुलसी-

भारतीय घरों में मौजूद तुलसी को हमेशा से ही औषधि गुणों से भरपूर माना गया है. तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. रोज सुबह तुलसी के कुछ पत्ते खाया करें, आप चाहें तो 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ ले सकते है. ऐसा करने से शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई बीमारियों का इलाज है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहद के साथ खाने से रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना फायदेमंद होगा। 

ये भी पढ़िए : कोरोना वायरस की भारत में एंट्री, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

अदरक :

अदरक का प्रयोग लगभग हर घर में होता है. इसे एंटी वायरल फ़ूड माना जाता है. दिन में 3-4 बार अदरक खाए, ऐसा करने से इम्यून सिस्टम इम्प्रूव होता है. आप चाहें तो सौंफ या शहद के साथ अदरक खा सकते है.

लहसुन :

खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ लहसुन कई बीमारियों से लड़ने में सहायक है. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है. शहद इसके कड़वेपन को कम कर देता है. इसमें मौजूद एंटी वायरल तत्व आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेगा.

Food To Avoid From Corona Virus
Food To Avoid From Corona Virus

बेरीज :

बेरीज कई तरह के होते है जैसे ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज. अंगूर,कोकोआ, डार्क चॉकलेट भी बेरीज के श्रेणी में आते है. इन्हें खाने से पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन में फायदा करता है. ये कई तरह के वायरस से शरीर की सुरक्षा करता हैं.

स्टार सौंफ :

स्टार सौंफ एक प्रकार का मसाला है, इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है. ये इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है. इसे एंटी-वायरलदवा के रूप इस्तेमाल किया जा सकता है

ये भी पढ़िए : अगर आपको है कोरोना होने का शक, तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

नारियल का तेल :

घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है.

विटामिन-सी :

आप अपने डाइट में संतरा, आंवला, अमरूद, पपीता, शिमला मिर्च जैसे फल और सब्जियों को शामिल जरुर करें. इनमे मौजूद विटामिन-सीइम्यून सिस्टम को बेहतर करता है. इन फल और सब्जियों में एंटी-एक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है.

Food To Avoid From Corona Virus
Food To Avoid From Corona Virus

नारियल का तेल :

लहसुन और अदरक की ही तरह नारियल तेल भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आप शुद्ध नारियल तेल में बना खाना खाएं। नारियल तेल में लॉरिक एसिड और कैप्रिलिक एसिड होता है जो कि एंटी-वायरल होता है और हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है।

अलसी :

अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं। यह आपके बेड कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और कैंसर जैसे घातक बीमारी के खतरे से भी आपको बचाते हैं। यह आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है। इसमें एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या फिर सलाद या दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

ये भी पढ़िए : जानिए पैंक्रियाज कैंसर के लक्षण और बचाव के तरीके

किन चीजों से करें परहेज-

1. डॉक्टर्स की माने तो फिलहाल कुछ दिनों के लिए हमें अपने खाने-पीने में कुछ चीजों का खयाल रखना जरुरी हो जाता है.

2. नॉन-वेज खाना बनाने से पहले मीट को अच्छे से धोने और उबालने के बाद ही उसे खाने के लिए परोसें. कच्चे मीट के सेवन से परहेज करें. जिम जाने और बॉडी बनाने वाले लोग कच्चे अंडे को अपनी डाइट में कुछ समय के लिए शामिल ना करें तो बेहतर होगा.

3. बाज़ार से फलों और सब्जियों को जब भी लायें अच्छे से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें. संभव हो तो काटकर उबालें उसके बाद खाना बनाने में इस्तेमाल करें.इस वक्त कुछ भी कच्चा खाना सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होगा.

इन बातों का रखें ध्यान :

  • बार-बार आंख, नाक मुंह छूने से बचें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले एन-95 मास्क पहनें।
  • संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखें।
  • सर्दी, जुकाम, बुखार और कफ होने पर अस्पताल जरूर जाएं।
  • 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धुलें।
  • साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • एक इंसान से दूसरे में फैलता है।

ये भी पढ़िए : डेंगू से प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स, जल्द दिखेगा असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here