TVS की गाड़ी तो खूब चला ली लेकिन फुल फार्म क्या है जानते हैं आप

0
22

टीवीएस मोटर साइकिल के मामले में भारत की टॉप कंपनियों में से एक है। हीरो, होंडा, बजाज के बाद अगर किसी कंपनी की बात की जाती है तो वो टीवीएस ही होती है। टीवीएस की कई गाड़ियां भारत में लोगों के पास हैं। टीवीएस के स्कूटर और बाइक भारत में कई लोगों की पसंद है। इन्हें लोग चलाते तो हैं लेकिन आज तक इस नाम का फुल फार्म नहीं जानते न ही वे इस कंपनी के बारे में ज़्यादा जानते हैं तो आइए आपको इस कंपनी के बारे में और इसके पूरे नाम के बारे में

टीवीएस देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है जो मोटर साइकिल बनाती है। जानकारी के मुताबिक पिछले साल इसका रिवेन्यू 13 हजार करोड़ रूपए था। ये कंपनी सालाना 3 मिलियन से ज़्यादा यूनिट बेचती है। टीवीएस को देश की दूसरी सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनी के रूप में भी जाना जाता है। ये कंपनी करीब 60 देशों को अपने व्हीकल एक्सपोर्ट करती है।

कैसे हुई टीवीएस की शुरूआत

टीवीएस कंपनी की स्थापना आज से करीब 100 साल पहले साल 1911 में टीवी सुंदरम अयंगर के द्वारा हुई थी। इन्होंने 1911 में दिल्ली की पहली बस सेवा शुरू की और दक्षिणी रोडवेज लिमिटेड के नाम के तहत ट्रकों और बसों के एक बड़े ग्रुप के रूप् में एक कंपनी टीवी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड की स्थापना की। साल 1955 में इनका देहांत हो गया और तब कंपनी की बागडोर इनके बड़े बेटे ने संभाली।

क्या है टीवीएस का पूरा नाम

टीवीएस का पूरा नाम उनके फाउंडर के नाम पर है। टीवीएस का पूरा नाम थिरुकुरुन्गुदी वेंन्गारम सुन्दरम (Thirukkurungudi Vengaram Sundaram) है। इनके देहांत के बाद इनके बेटा कंपनी को नए मुकाम पर लेकर गया। इनके बेटे ने कंपनी को ऑटोमोबाइल सेक्टर में फाइनेंस, इंश्यूरेंस, मैनुफेक्चर ऑफ 2 व्हीलर, टाइप ऑफ कंपोनेंट का निर्माण करवाया और साथ में कई एग्रीमेंट भी करवाए।

1980 में लांच हुआ था पहला वाहन

सल 1962 में क्लाइटोन डिवांडरे होल्डिंग यूके की मदद से सुदंरम क्लायटोन की स्थापना करवाई जिसमें कई प्रकार के वाहनों के कल पुर्जों के निर्माण किया जाने लगा। 1980 में इस कंपनी का पहला वाहन टीवीएस 50 मोपेड आया। इसका निर्माण तमिलनाडु के होसुर फैक्ट्री में किया गया था।

टीवीएस और सुजुकी की पार्टनरशिप

1982 में सुदंरम क्लायटोन और जापानी ऑटो कंपनी सुजुकी लिमिटेड के बीच ज्वाइंट वेंचर का उदय हुआ और इनके द्वारा मोटरसाइकिल का कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू हुआ। टीवीएस और सुजुकी दोनों ने मिलकर कई सालों तक मोटरसाइकिल का निर्माण किया और साल 2001 में दोनों कंपनियां किसी कारण से अलग हो गई।

दोनों के अलग होने के बाद कंपनी का नाम टीवीएस रखा गया। तब से आजतक यह कंपनी कई तरह की मोटरसाइकिल का निर्माण कर रही हैं। वर्तमान में टीवीएस रेसिंग बाइक्स, नार्मल बाइक, स्कूटी, मोपेड, रिक्शा आदि का प्रोडक्शन कर रही है जो भारत में काफी ज़्यादा बिकते हैं।

इनोवेशन करने में भी आगे है टीवीएस

आज भले ही टॉप पर हीरो और होंडा हो लेकिन इनोवेशन के मामले में टीवीएस ही टॉप पर है। टीवीएस कम कीमत में लोगों को बाइक उपलब्ध कराता है। आज आप 35 से 40 हजार की कीमत में भी टीवीएस की बाइक खरीद सकते हैं। बात इनोवेशन की करें तो टीवीएस के नाम पर कई टैग हैं। जैसे-

  • टीवीएस इंडिया का पहला 2 सीटर मोपेड ‘TVS 50’
  • इंडिया का पहला स्वदेशी स्कूटर ‘TVS Scooty’
  • इंडिया का पहला डिजिटल इग्निशन ‘TVS Champ’
  • इंडिया की पहली स्वदेशी मोटरसाइकिल ‘TVS Victor’
  • इंडिया की पहली एबीएस मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली कंपनी ‘Apache RTR Series’
  • फर्स्ट स्कूटर विद बॉडी बेलेंस टेक्नोलॉजी ‘TVS Wego’
  • क्लचलेस मोटरसाइकिल ‘TVS Jive’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here