विवादों से भरी रही राज बब्बर की लव स्टोरी, इस फ़िल्मी हीरोइन को दे बैठे थे दिल

0
173

हेल्लो दोस्तों आज अभिनेता राज बब्बर का जन्मदिन है इनके जीवन में कई उतार चड़ाव आये हैं थियेटर से शुरू हुआ राज बब्बर का सफर फिल्मी दुनिया में ऊंचाइयों तक पहुंचा। साथ ही वो अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे। फिल्मों के अलावा राज बब्बर ने राजनीति में भी अच्छा मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 1989 में की थी। फिलहाल राज बब्बर कांग्रेस पार्टी से जुड़े हैं। 23 जून 1952 को राज बब्बर का जन्म उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ था। Happy Birthday Raj Babbar

ये भी पढ़िए : कभी सोचा है कि डोरेमॉन और निंजा हतोड़ी की आवाज़ के पीछे कौन है?

राज बब्बर ने बॉलीवुड के साथ राजनीति के क्षेत्र में भी खूब नाम कमाया। 80 के दशक में राज बब्बर लड़कियों के दिलों पर राज करते थे। 38 साल के करियर में अपनी फिल्मों से उन्होंने लोगों का खूब मनोरंजन किया। राज बब्बर 23 जून को अपना जन्मदिन मनाते हैं तो चलिए इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातें बताते हैं।

थियेटर की शुरुआत :

राज बब्बर ने स्कूली पढ़ाई आगरा के फैज-ए-आलम इंटर कॉलेज से की। अभिनय में रुचि को देखते हुए 1975 में उन्होंने दिल्ली स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। दिल्ली में वो कई थियेटर ग्रुप से जुड़े और नाटकों में हिस्सा लेते थे। आगे के करियर के लिए राज बब्बर मुंबई पहुंचे। उनकी पहली फिल्म 1977 में आई ‘किस्सा कुर्सी का’ थी। इसके बाद राज बब्बर दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गए। राज बब्बर ने अपने करियर की शुरुआत उस वक्त की टॉप एक्ट्रेस रीना रॉय के साथ की थी।

Happy Birthday Raj Babbar

ऐसा रहा फ़िल्मी सफर :

फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ में राज बब्बर निगेटिव किरदार में दिखे थे। इस फिल्म में राज बब्बर को जीनत अमान के साथ रेप सीन करना था जिसकी वजह से वह काफी घबरा गए थे। राज बब्बर इस बात को लेकर डरे हुए थे कि वो नए हैं और जीनत अमान इतनी बड़ी हीरोइन। 

‘इंसाफ का तराजू’ फिल्म के बाद राज बब्बर निर्देशक बीआर चोपड़ा के पसंदीदा अभिनेताओं में से एक हो गए थे। इसके बाद बीआर चोपड़ा की लगभग हर फिल्म में राज बब्बर नजर आने लगे। राज बब्बर ऐसे अभिनेता थे जो विलेन से लेकर हीरो तक सभी किरदारों में आसानी से फिट हो जाते थे। अपने 43 साल के करियर में राज बब्बर ने कई हिट फिल्में दीं, जिनमें ‘प्रेम गीत’, ‘उमराव जान’, ‘निकाह’, ‘अगर तुम ना होते’, ‘मजदूर’, ‘मेहंदी’, ‘आज की आवाज’, ‘हकीकत’, ‘सलमा’ सहित अन्य हैं। 

ये भी पढ़िए : टीवी सीरियल्स में इन एक्टर ने निभाया था हनुमान का रोल

सुपरस्टार का नाम 1989 में प्रमुख अभिनेता के रूप में 19 फिल्म रिलीज के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है और बॉलीवुड में आज तक यह रिकॉर्ड अटूट है। मिथुन चक्रवर्ती ने बंगाली, हिंदी, ओड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और पंजाबी फिल्मों सहित 350 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

हुई थी दो शादियाँ :

राज बब्बर फिल्मों के अलावा अपने निजी रिश्तों के लिए भी काफी चर्चा में रहे। जब राज बब्बर स्ट्रगल कर रहे थे तभी उन्हें नादिरा बब्बर से प्यार हो गया था जिसके बाद दोनों ने 1975 में शादी कर ली थी। जिनसे उन्हें दो बच्चे जूही और आर्य हुए।

Happy Birthday Raj Babbar
Happy Birthday Raj Babbar

राज बब्बर ने दो शादियां की थी उन्होंने पहले नादिरा से शादी की। बाद में फिल्म भीगी पलकें के दौरान राज बब्बर को स्मिता पाटिल से प्यार हो गया था। साल 1986 में राज बब्बर ने घर छोड़कर स्मिता पाटिल से शादी कर ली। उसी साल उनके बेटे प्रतीक बब्बर का जन्म हुआ। राज बब्बर के तीन बच्चे हैं- जूही, आर्य और प्रतीक। बेटे को जन्म देने के दो हफ्ते बाद ही 13 दिसंबर 1986 को स्मिता पाटिल का निधन हो गया। स्मिता के निधन के बाद राज फिर से पहली पत्नी नादिरा के पास वापस लौट गए।

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थडे सलोनी : गंगूबाई का रोल निभाकर हुईं थीं मशहूर सलोनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here