हेडफोन से गाने सुनने के नुकसान जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

0
18

आपको बता दें कि प्रौद्योगिकी एक वरदान भी है और साथ ही एक अभिशाप भी है। यह हमारे जीवन को बहुत आसान बनाता है और हमें कई तरह से सुविधाएं देता है तो वहीं दूसरी तरफ इसमें बहुत प्रकार की कमियां भी होती हैं और यह हम पर हर तरह से बुरा प्रभाव भी डालते हैं। आज हम आपको तकनीक की एक ऐसी ही सुपर सुविधा चीज है जो हमें सुविधा प्रदान करती है।

 

हम बात कर रहे हैं इयरफोन या हेडफोन के बुरे नुकसान की जो हम पर डाल सकती है। आज हम आपको उन्हीं बुरे प्रभावों के बारे में बताएंगे। अगर आप भी इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको जो बुरे प्रभाव बताएंगे इसके उन्हें पढ़ कर आप इयरफोन का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे।

चलिए हम आपको बताते हैं कि लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से हमें किस तरह के नुकसानों का समाना करना पड़ता है।

सुनने की क्षमता :

गाने सुनने के लिए हेडफोन का अधिक इस्तेमाल करते है तो इससे आपके सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। क्योंकि इसकी वजह से कान की नस कमजोर हो जाती है और आप अपनी सुनने की शक्ति हमेशा के लिए खो सकती हैं।

 

दिमाग पर असर :

आपके हेडफोन से निकलने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगे, आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप रात को सोते हुए आप गाने सुनते हैं तो इससे आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

कान में दर्द :

इयरफोन में उच्च मात्रा में संगीत सुनने से लंबे समय तक कानों में दर्द भी बना रह सकता है। इसका इस्तेमाल लंबे समय तक करने से कान ही नहीं बल्कि उसके आसपास के हिस्सों में भी गंभीर दर्द होने का अनुभव होता है।

दुर्घटना की संभावना :

जब भी हम गाडी चला रहे होते हैं और हमारे कानों में लीड होती है, जिससे हमें अन्य गाड़ियों के हार्न नहीं सुनाई देते। जिससे दुर्घटना का शिकार हो जाते है। गाडी चलते समय न तो फोन सुनना चाहिए और न ही कानों में लीड लगाकर गाने सुनने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here