HDFC ने किया अगाह, अब नए तरीकों से हो रहा है आपका बैंक अकाउंट हैक

0
23

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से जुड़ी खबरें आए दिन आप पढ़ते होंगे. फ्रॉड या हैकर आपके अकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इसके लिए आए दिन नए तरीके अपनाए जाते हैं. नया तरीका UPI बेस्ड ट्रांजैक्शन को टार्गेट कर रहा है, क्योंकि आजकल UPI बेस्ड ट्रांजैक्शन तेजी से बढ़ रहे हैं. इस फ्रॉड के जरिए अटैकर्स अकाउंट से पूरा पैसा उड़ा सकते हैं. Hdfc Warns About Banking Fraud

लोगों को ये फ्रॉड आसानी से बेवकूफ बनाने का काम भी कर रहे हैं. इस तरह के फ्रॉड में यूजर्स से एक ऐप इंस्टॉल कराया जाता है जो रिमोटली आपका डेटा हैकर्स को भेजता है. जाहिर है इसके बाद आपके मोबाइल में रिसीव हुए OTP उन फ्रॉड के पास जाते हैं और वो आसानी से आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं.

Read : कब और किस स्थिति में निकाल सकते हैं PF का पूरा पैसा?

HDFC बैंक ने लोगों को अगाह किया है. बैंक ने कहा है, ‘फ्रॉडस्टर्स आपसे AnyDesk App डाउनलोड करने को कह सकते हैं और आपसे 9 डिजिट का कोड मांगेंगे और इससे वो आपका स्मार्टफोन अपने कंट्रोल में ले लेंगे.’

आज कल फ्रॉडस्टर्स लोगों को कॉल करके भी ओटीपी मांग लेते हैं. AnyDesk का नाम तो सुना ही होगा. अगर नहीं सुना, तो बता दें कि ये एक छोटा सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को रिमोटली ऐक्सेस करने का काम करता है. इस सॉफ्टवेयर को कुछ कंपनियां कस्टमर सपोर्ट के लिए यूज करती है. लेकिन इसी सॉफ्टवेयर का यूज अब फ्रॉड के लिए किया जा रहा है.

Hdfc Warns About Banking Fraud
Hdfc Warns About Banking Fraud

— सबसे पहले फ्रॉड करने वाले आपके बारे में जानकारी इक्ट्ठी करते हैं.

— यूजर्स को कॉल करके मोबाइल या कंप्यूटर में AnyDesk ऐप इंस्टॉल कराया जाता है.

— ऐप इंस्टॉल होने के बाद एक 9 डिजिट का कोड जेनेरेट होता है. इस कोड की मांग की जाती है.

— जैसे ही आपने ये कोड दिया, इसके बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल का ऐक्सेस फ्रॉड करने वाले ले लेते हैं.

— आपको फोन को इस ऐप के सहारे ऐक्सेस करके बैंकिंग से जुड़े ऐप्स का पिन बदल दिया जाता है या फिर फिर सेव किए गए पिन को कलेक्ट कर सकते हैं.

— जाहिर है कोई हैकर आपके स्मार्टफोन को अपने कंट्रोल में लेकर कुछ भी कर सकता है.

— फ्रॉड टेक्नीक में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग पासवर्ड, UPI डीटेल्स कलेक्ट की जा सकती हैं. यहां तक कि हैकर्स आपके नंबर से किसी को मैसेज भी भेज सकते हैं.

Hdfc Warns About Banking Fraud
Hdfc Warns About Banking Fraud

फ्रॉड से बचाव कैसे करें :

आप किसी के कहने पर भी अपने स्मार्टफोन इस तरह के ऐप इंस्टॉल न करें. हां, अगर आपको पता है कि जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं. इनमें बैक की तरफ से भी लोग हो सकते हैं. वर्ना किसी की कॉल आने पर ऐसा न करें.

बैंक स्टेटमेंट चेक करें किसी भी ट्रांजैक्शन पर संदेह हो तो बैंक से संपर्क करें. रिमोट कंट्रोल वाले ऐप्स को अन इंस्टॉल कर लें. सभी अकाउंट्स के पासवर्ड्स चेंज कर लें. ओटीपी किसी को न दें. बैकिंग से जुड़े काम के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल न करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here