संजीवनी का काम करता है काला लहसुन, जानिये इसके अद्भुत फायदे

0
48

सफेद लहसुन के बारे में तो हम सभी जानते हैं क्यों कि सफेद लहसुन का उपयोग हम अपने रोज के खाने में करते है लेकिन बहुत लोगों को यह पता नहीं होगा कि ब्लैक लहसुन भी होता है. और इसके फायदे के बारे में तो बिल्कुल ही लोग नहीं जानते हैं. Health Benefits of Black Garlic

काला लहसुन सफेद लहसुन का ही एक रूप होता है, काले लहसुन की महक सफेद लहसुन जैसी तो नहीं होती लेकिन यह पोषक तत्वों का भंडार होता है. आज के इस पोस्ट में हम काला लहसुन के फायदे के बारे में जानेंगे।

⇒ यह सफेद लहसुन का ही एक रूप है इसे फॉर्मेट करके तैयार किया जाता है। चूँकि यह सफेद लहसुन की तुलना में कम तीखा होता है। इसमें पोषक तत्व सफेद लहसुन के ही बराबर होते हैं।

ये भी पढ़िए : भुने हुए लहसुन के ये जादुई फायदे नहीं जानते होंगे

⇒ ये हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है इसकी एंटीवायरल, एंटीपैरासाइटिक और एंटीफंगल गुण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद करता है.

⇒ रिसर्च में यह पाया गया है कि सफेद लहसुन के तुलना में काला लहसुन में इम्यूनोमोड्यूलेटरी गतिविधियों ज्यादा देखा गया है.

⇒ अगर आप आंत की बीमारी से पीड़ित है या शराब पीने से आपके आंत में सूजन आ गई है तो काला लहसुन आपके आंत को सूजन को कम करने में सकारात्मक परिणाम देता है.

Health Benefits of Black Garlic
Health Benefits of Black Garlic

⇒ वर्ष 2009 में एक रिसर्च किया गया था उससे यह पता चला काले लहसुन में सफेद लहसुन की तुलना में बहुत ज्यादा ही एंटीऑक्सीडेंट थे. इसके अंदर जो एंटीऑक्सीडेंट होता है वह हमारे एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है.

⇒ काले लहसुन के अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्जाइमर और गठिया जैसे रोगों को खत्म करने में मदद करता है.

⇒ यदि आपके शरीर में काफी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल जमा हो चुका है तो काले लहसुन का प्रयोग करें इससे आपके कोलेस्ट्रोल में सुधार होगा।

⇒ काला लहसुन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.

ये भी पढ़िए : इतने गुण होने के बाद भी आखिर क्यों ब्राह्मण, जैन समुदाय नहीं खाते लहसुन

⇒ काला लहसुन हमारे ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाता है जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

⇒ काला लहसुन हमारे कोशिकाओं के लिए अच्छा होता है और साथ ही साथ या हमारे इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है

⇒ काले लहसुन पॉलीफिनॉल्स, फ्लवोनॉइड्स और ऐल्कलॉइड्स से भरपूर होता है, जो कि कई तरह के कैंसर जैसे कि ब्लड कैंसर, स्टमक कैंसर और कोलन कैंसर का इलाज में प्रभावी होता है.

Health Benefits of Black Garlic
Health Benefits of Black Garlic

⇒ इसके अंदर प्रोटीन की मात्रा सफेद लहसुन के अपेक्षा ज्यादा होता है इसके अंदर विटामिन सी, बी सफेद लहसुन के तुलना में ज्यादा होता है और इसके अंदर कर्मेलिज्ड होता है जो इसके स्वाद को और बढ़ा देता है.

काली लहसुन के अंदर आयरन और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही सेलेनियम, जिंक और जर्मेनियम ऐसे तत्व भी होते हैं जो कैंसर के खतरों को कम करते हैं.

आपको अगर काला लहसुन बाजार में कहीं नहीं मिल रहा तो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं-

अमेज़न पर उपलब्ध : https://amzn.to/3bOH5CD

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here