भीगी मेथी के ये हैरान कर देने वाले फायदे नहीं जानते होंगे आप !

0
3

मेथी को हम लोग खाना बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं। यह अक्सर सभी लोगों के घर में मौजूद रहती है। मेथी सेहत के लिए एक अचूक औषधि का काम करती है। और प्राचीन काल से मेथी का इस्तेमाल आयुर्वेद में होता आ रहा है। मे​थी में कई प्रकार के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम आदि। मेथी हमारे हर रोग का उपचार करने में सक्षम है। तो आइये जानते है भीगी मेथी के फायदे – Health Benefits Of Fenugreek

ब्लड प्रेशर रोग में –

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो उनके लिए भीगी मेथी बहुत फायदेमंद होती है। अगर वे रात के समय में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखते हैं और अगले दिन पांच ग्राम की मात्रा में सुबह और शाम दोनों समय पीते हैं तो इससे उनके शरीर में रक्त का संचार ठीक तरह से होगा और ब्लड प्रेशर से भी उन्हें राहत मिलेगी।

वजन घटाने में –

बहुत ही जल्दी वजन को घटाने का काम करती है भीगी मेथी। यदि आप सुबह के समय में मेथी के रात में भिगोए गए पानी का सेवन करते हो तो इससे वजन तो घटेगा ही साथ आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं लगेगी। यह रोगों से आपको मुक्त रखती है।

बवासीर का उपचार करने में –

बवासीर एक गंभीर बीमारी है। जिससे रोगी को बहुत परेशानी होती है। इस बीमारी को खत्म करने में। आप मेथी और सोया को रात में भिगो लें और फिर इन्हें सुबह के समय में पीसकर इसके रस को पीएं। इससे आपको बवासीर में लाभ मिलेगा। यही नहीं आप भीगी मेथी के दानों को बवासीर के मस्सों पर भी लगा सकते हो।

अन्य बीमारियों में –

आपको बता दें की मेथी एक साथ कई रोगों का उपचार भी करती है। जी हां, जो लोग हड्डियों की समस्या यानि की आर्थराइटिस और दर्द खासकर की साइटिक का। अगर आप अदरक के चूर्ण जिसे सोंठ कहा जाता है उसमें एक ग्राम की मात्रा में मेथी के चूर्ण को मिलाकर गरम पानी के साथ इसका सेवन दिन में दो बार करते हो तो इससे आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here