बारिश का मौसम शुरू होने से पहले ध्यान रखे ये जरूरी बातें!

0
10

सावन का मौसम शुरू होने वाला है। और कई जगह तो बारिश शुरू भी हो चुकी है। वैसे तो बारिश का मौसम सभी को पसंद होता है लेकिन यह अपने साथ कई तरह की बीमारियां और परेशानियां भी लाता है। इस मौसम में घर की सभी चीजों में सीलन और बदबू आने लगती है। खासकर खाने की चीजों और मसालों में सीलन आ जाती है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइये जानते है इन बातों के बारे में…
# बारिश के मौसम में मच्छर-मक्खी से बचने के लिए कूलर और गमलों में पानी डालने से पहलें थोड़ा सा मिट्टी का तेल डाल दें।

# बारिश के मौसम में रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसाले गीले हो जाते हैं और उनकी छोटी-छोटी गोलियां बन जाती है। ऐसे में सभी मसालों को किसी एयर टाइट कंटेनर में डाल कर फ्रिज में रख दें।

# भोजन करने और आंखों को छूने से पहले हाथों को अच्छी तरह धो लें क्योंकि इस मौसम में कीटाणु बहुत जल्दी फैलते हैं जिससे गंदे हाथों की वजह से बीमारी फैल सकती है।

# बारिश के मौसम में घर पर हल्के पर्दों का इस्तेमाल करें जिससे वे अगर सीलन की वजह से गीले भी हो जाएं तो हल्के होने की वजह से तुरंत सूख सकें।

# जो लोग अपने घर में कारपेट बिछाते हैं उन्हें मोटे की जगह पतला कारपेट बिछाना चाहिए जिससे वह जल्दी से सूख जाए और सीलन की बदबू न फैले।

# नहाने के लिए पानी में थोड़ा-सा डेटॉल मिला लें जिससे शरीर कई बीमारियों से दूर रहेगा।

# घर की दीवारों या छत पर अगर दरारें आ गई हैं तो उसे तुरंत भर लें क्योंकि इससे बारिश के दिनों में सीलन बढ़ सकती है।

# बारिश के मौसम में कई तरह के कीड़े-मकौड़े आ जाते हैं। ऐसे में पौछा लगाने से पहले पानी में फिनायल या नमक डाल लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here