WhatsApp के 5 सीक्रेट फीचर्स जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

0
40

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्स्ट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप पर हाल के दिनों में कई नए फीचर्स शामिल किए गए। व्हाट्सएप पेमेंट से लेकर ‘डिलीट फॉर मी’ जैसे फीचर्स एप में शामिल किए गए है। लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप में कई खुफिया फीचर्स शामिल हैं जिनके बारे में जानकर आप कई बदलाव कर सकते हैं। इन फीचर्स की जानकारी आपके बड़े काम आ सकती है। इनकी मदद से आप अपने अकाउंट से लेकर टेक्स मैसेज तक को सेफ और प्राइवेट रख सकते हैं। तो डालते हैं इन फीचर्स पर एक नजर जो बनाते हैं व्हाट्सएप को खास। Hidden WhatsApp Features

यह भी पढ़ें : 20 रुपये का नया नोट आ रहा है अब पीले रंग में

प्रायॉरिटी बताएगा WhatsApp

आप चेक कर सकते हैं कि WhatsApp पर लंबे समय से आप किससे ज्यादा बात करते हैं. इसके लिए WhatsApp सेटिंग्स में जा कर डेटा यूजेज पर क्लिक करें. यहां स्टोरेज यूजेज पर जाएं. अब इस विंडो में वो रैंकिंग दिखेगी जिससे आपने सबसे ज्यादा कम्यूनिकेट किया है. यह प्रायॉरिटी की लिस्ट डेटा के आधार पर होती है, यानी जिस चैट में ज्यादा मैसेज, मीडिया फॉल्स होंगे वो सबसे ऊपर दिखेगी.

Hidden WhatsApp Features
Hidden WhatsApp Features

बिना ओपन किए भेजें मैसेज

इस फीचर के जरिए आप बिना WhatsApp ओपन किए हुए ही किसी को WhatsApp मैसेज कर सकते हैं. ये फीचर चाहे गूगल का हो या WhatsApp का लेकिन आपके काम का है. WhatsApp मैसेज भेजने के लिए अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गूगल ऐप को ओपन करें, सर्च बार में WhatsApp टाइप करें यहां Send a WhatsApp Message का ऑप्शन दिखेगा. यहां से आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी को वॉट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं और इसके लिए आपको ऐप खोलने की जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें : इस किन्नर की खूबसूरती पर पागल हुआ कैदी

हाई क्वॉलिटी इमेज :

WhatsApp में आम तौर पर डायरेक्ट इमेज सेंड करने से इसकी क्वॉलिटी खराब हो जाती है. इसके लिए आपको एक तरीका अपनाना होगा. पहले अपने मोबाल फोन से वो इमेज को दूसरी फाइल में बदलना है. ये हैं स्टेप्स.

1. फाइल मैनेजर ओपन करके वो इमेज सर्च करें जिसे सेंड करना है, फोटो को Rename करें. यहां फोटो को रीनेम करने का मकसद ये है फोटो का फाइल एक्स्टेंशन चेंज करना है. फाइल एक्स्टेंशन में .doc ऐड कर दें. ऐसा करने पर वो फोटो डॉक फाइल में तब्दील हो जाएगी.

2. अब WhatsApp के जरिए ये फाइल अटैच करके सेंड कर देंलेकिन आज जिस कॉन्टैक्ट को वो इमेज डॉक फाइल बना कर भेज रहे हैं वो उसे ओपन नहीं कर पाएगा.

3. हाई क्वॉलिटी इमेज के लिए जिन्हें आपने सेंड किया है उन्हें भी फाइल डाउनलोड करके रिवर्स करना होगा. यानी फाइल डाउनलोड करके फाइल मैनेजर ओपन करना होगा. यहां डाउनलोड की गई डॉक फाइल सर्च करके रिनेम प्रॉसेस यूज करना होगा और यहां एक्स्टेंशन चेंज करके .jpg लगाना है.

ऑटो डाउनलोड से रोकें

WhatsApp में मीडिया फाइल्स ऑटो डाउनलोड होने से रोक सकते हैं. ऐसा करके आप अपने स्मार्टफोन का स्पेस बचा सकते हैं.

प्रोसेस काफी सिंपल है. WhatsApp ओपन करके सेटिंग्स में जाना है. यहां डेटा एंड स्टोरेज यूसेज का ऑप्शन दिखेगा. इसके अंदर कई ऑप्शन्स होंगे. यहां फोटोज, वीडियोज जैसे ऑप्शन्स होंगे, इन सभी पर टैप करके आप NEVER सेलेक्ट कर लें.

यह भी पढ़ें : अगर घर में नमक और हल्‍दी को रखते हैं एक साथ

स्टेटस को सेव करें

WhatsApp के 5 सीक्रेट फीचर्स जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप द्वारा स्टेटस के फोटो और वीडियो को स्मार्टफोन में कुछ देर के लिए सेव किया जाता है और 24 घंटे बाद इन फाइल्स को हटा दिया जाता है. केवल आपको इन फाइल्स को फोन से डिलीट होने से पहले किसी और फाइल में ट्रांसफर करना है. सैमसंग, एलजी, वनप्लस, ओप्पो, वीवो जैसे काफी सारे स्मार्टफोन्स ब्रांड्स अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल मैनेजर ऐप को शामिल करते हैं. वहीं स्टॉक एंड्रॉयड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

Hidden WhatsApp Features
Hidden WhatsApp Features

सबसे पहले WhatsApp ओपन करें और स्टेटस को व्यू करें, व्यू किए जाने के बाद लोकल स्टोरेज में इस फाइल का टेम्परेरी कॉपी बन जाएगा. अब फोन में फाइल मैनेजर ऐप खोजें और उसे ओपन करें. अब ऐप के सेटिंग्स में जाएं और ‘शो हिडन फाइल्स’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें. अब यहां से WhatsApp > Media > Status में जाएं. अब यहां से आप जिन भी फाइल्स को सेव करना चाहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here