लड़कियों को क्यों होती है होठों के ऊपर बाल की समस्या, जानें घरेलू इलाज

दाढ़ी मूछें मर्दों की शान होती हैं जिनमें वह बेहद ही हैंडसम लगते हैं, लेकिन अगर दाढ़ी मूछ वाले बाल स्त्रियों को आने लगें तो। ये कोई मजाक की बात नही है बल्कि असल में कई लड़कियों के अपर लिप होते हैं यानी होंठ के ऊपर बालों का आ जाना। ये मूछ जैसे एकदम काली और घनी नहीं होती है, लेकिन ज्यादा बाल होने से भी खूबसूरती कम हो जाती है। इन अपर लिप्स के बालों को हटाने के लिए लड़कियों को कई तरह की मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार वैक्स का सहारा लेना पड़ता है या फिर थ्रेडिंग से ये काम होता है। वहीं कुछ लड़कियां ब्लीच का सहारा लेती हैं। हालांकि कुछ ऐसे नुस्खें हैं जिनसे आप घर बैठे प्राकृतिक तरीकों से भी बाल हटा सकते हैं। Home Remedies For Remove Uper Lips Hair

क्यों लड़कियों के चेहरे पर आते हैं बाल :

चेहरे पर बाल की दो वजहें मानी जाती हैं। पहला कारण तो ये हो सकता है कि जेनेटिक या अनुवांशिक कारणों से या फिर हॉर्मोंस की गड़बड़ी के चलते ऐसा हो जाता है। दूसरा कारण हॉर्मोन्स की गड़बड़ी के चलते होता है। हॉर्मोनल संतुलन जब बिगड़ता है तो चेहरे पर बाल आने लगते हैं। थोड़े बहुत बाल आना सामन्य है, लेकिन बाल अगर ज्यादा आ रहे हों तो फिर आप इसके लिए प़ॉर्लर .या फिर डॉक्टर के पास अपना इलाज करा सकते हैं। कई बार खराब लाइफस्टाइल के चलते भी ये समस्या सामने दिखने लगती है। बहुत ज्यादा तनाव लेना सही नहीं है और अपनी रोजमर्रा की आदतों में सुधार लाना सही रहेगा। ऐसे मे कुछ प्राकृतिक तरीके भी हैं जिनसे आप इलाज कर सकते हैं।

अपर लिप के बाल कैसे हटायें?

खुद को संवारने के लिए अपर लिप के बाल हटाना बहुत ही आम है। लेकिन बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग, ट्विजिंग और थ्रेडिंग काफी दर्दनाक होने के साथ इसे करने में बहुत समय लगता है। इसके अलावा लगातार वैक्सिंग और थ्रेडिंग से त्‍वचा ढीली और बेजान लगने लगती है। इसलिए जितना संभव हो इनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि अपर लिप के हल्‍के बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय मौजूद है। यह उपाय न केवल बालों के विकास की दर को कम करता है बल्कि समय के साथ इन्‍हें पूरी तरह से दूर कर देता है। आइए अपर लिप के बालों से छुटकारा दिलाने वाले इस सरल उपाय के बारे में जानकारी लेते है।

हल्दी बेसन का मास्क :

एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें। बेसन और हल्दी के साथ अब इसमें इतना दूध डालें जिससे की एक अच्छा गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इस गाढ़े पेस्ट को अपर लिप पर लगा लें। फिर इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। जब सूख जाएं तो इसे साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में कुछ दिनों तक करते रहें, धीरे धीरे इसका असर आपको देखने को मिलेगा। हल्दी बालों को अंदर से कमजोर करती है और बेसन और दूध से चेहरे की सफाई भी हो जाती है।

नींबू और चीनी का मिश्रण :

इस मिश्रण से भी आप अपने अपर लिप्स को हटा सकते हैं। एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं।अब इस मिश्रण क मिलाकर कुछ देर के लिए ओवन में छोड़ दें। जब चीनी पिघल जाए तो इस मिश्रण को भी बाहर निकाल लें। अब जिस भी जगह पर आपके अनचाहे बाल हों और अप लिप पर भी इस पेस्ट को लगा ले। ऐसा करने के बाद आपके चेहरे से अनचाहे बाल गायब होने लगेंगे। कुछ दिन तक ऐसा इस्तेमाल करने के बाद आपको ये अंतर साफ ही दिखने लगेगा।

दूध और हल्दी :

ये एक ऐसा पेस्ट है जिसको चेहरे पर लगाने से ना सिर्फ आपके चेहरे के अनचाहे बाल हटते हैं बल्कि आपके चेहरे की रंगत भी निखरती है। सबसे पहले हल्दी थोड़ी ज्यादा मात्रा में लें औऱ फिर उसमें कुछ बूंद दूध मिला लें जिससे की एक अच्छा पेस्ट तैयार हो जाए। अब आप इस पेस्ट को अपने अपर लिप पर लगा लें और कुछ देर सूखने दें जब सूख जाए तो इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।

अंडी की जर्दी :

एक अंडा लेकर उसके सफेद भाग को अलग कर लें। अब अंडी की जर्दी में बेसन और चीनी अच्छी तरह मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने होंठों पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। पेस्ट सूखने पर एक पतले मास्‍क की तरह हो जाता है। अब मास्‍क को बालों के विकास की दिशा में निकाल लें।

Home Remedies For Remove Upper Lips Hair

सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए, सप्ताह में तीन से चार बार इस पेस्ट को अपने अपर‍ लिप पर लगायें। बहुत जल्द ही, आपको बालों की वृद्धि में कमी दिखनी शुरू हो जायेगी। आप बेसन की जगह मकई के आटे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अंडे की जर्दी को इस्‍तेमाल करने का एक और तरीका भी है यानी आप इसमें हल्‍दी मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप अंडे की जर्दी और हल्‍दी से बने फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। यह आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

Share

Recent Posts

कार के अन्दर भूल गये है चाबी, तो इन तरीकों से खोल सकते हैं दरवाजा

अगर कार की चाबी कहीं गुम हो गई है और आपके कार का दरवाजा लॉक हो गया है, या फिर… Read More

October 8, 2019

यदि आप भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोल कर करना चाहते हैं कमाई, तो करें यह काम

यदि आपको भी लोगों की मदद के साथ-साथ खुद का बिजनेस भी करना है तो यह आपके लिए एक अच्‍छा… Read More

October 6, 2019

विष्णुपुराण के अनुसार घर आए मेहमान से भूल कर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

अगर हम प्राचीन समय की बात करे, तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमो और रीती रिवाजो का पालन किया… Read More

October 2, 2019

IRCTC का ऐलान, अगर लेट हुई ये ट्रेन तो यात्रियों को मिलेंगे पैसे वापस

क्या आपने कभी सुना है कि ट्रेन लेट होने पर आपको आपका पैसा वापस मिल सकता है. नहीं सुना होगा..… Read More

October 2, 2019

28 सितंबर को सर्वपितृ अमावस्या, ऐसे करें पितरों का श्राद्ध

श्राद्ध की सभी तिथियों में अमावस्या को पड़ने वाली श्राद्ध का तिथि का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह की… Read More

September 21, 2019

हनुमानजी का एक ऐसा दरबार जहां पैर रखते ही मिट जाते है सारे दुःख दर्द

भारत देश में रहस्य भरे पड़े हैं। कोई भी क्षेत्र इन रहस्यों से अछूता नहीं है। कुछ तो ऐसे हैं… Read More

September 5, 2019