कानों में जमी मैल को दूर करने का आसान घरेलू उपाय

0
41

आजकल की भागादौड़ी में लोग अपने शरीर की सुरक्षा करना ही भूल गए अक्सर हम जानते है की बाहर जाने से हमारे कान में धूल मिटटी लगने से हमारे कान में मैल जम जाता है और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। Home Remedies for Ear Wax

ये भी पढ़िए : ज्योतिशास्त्र के अनुसार कान पर दिखाई देने लगे बाल, तो हो जाएं सावधान

अक्सर हम जानते है की हमारे कान में मैल जमा होता है । हम जब बाहर जाते है। तो बाहर के वातावरण के चलते धूल मिटटी उड़कर हमारे कान में चली जाती है। और कान में मैल के रूप के जमा हो जाती है।

हम आपको ऐसे ही कुछ नए नुस्खे बताने जा रहे है। आपको कही जाने की जरुरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आप अपने कान में जमे मैल को बड़ी ही आसानी से दूर कर सकते हो आईये देखते है क्या है वो उपाए ।

Home Remedies for Ear Wax
Home Remedies for Ear Wax

1. गर्म पानी और नमक…

अगर आपका मैल साफ नहीं हो पाता तो आप गर्म पानी और नमक मिलकर हल्का हल्का डाले आपको काफी फायदेमंद साबित होगा। और ये करने के बाद आप अपने कान के पानी को बाहर निकल दे ताकि पानी के सहारे वो मैल बहार आ जाये। और आपके कान की अंदर तक सफाई हो जाएगी ।

2. बादाम का तेल…

बादाम का तेल ये एक सॉफ्ट आयल होता है। इसका प्रयोग भी कर सकते है। दो बून्द डालने के बाद इससे भी थोड़ी देर के बाद वापस निकाल दे ये तेल में किसी भी तरह का साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता है। इसका उपाए बिना सोचे कर सकते है। आप ।

ये भी पढ़िए : कानो में कपडे की पिन टांगने के उपाय से दूर होगा आपका हर रोग

3. सरसों का तेल…

मैल को साफ़ करने के लिए आपको कुछ घरेलु उपाए करने होंगे जैसे की सरसों का तेल। जैसा की हम सब जानते है की सरसों का तेल काफी चीज़ो में फ़ायदा पहुँचता है। आपको बता दे की कान के मैल को साफ़ करने के लिए आप सरसों के तेल की कुछ बुँदे डाले इससे आपके कान में कभी दर्द की शिकायत नहीं आएगी। बुँदे डालने के बाद अपने कान की तरफ से बाहर निकल दे ताकि जो गन्दा होगा वो बाहर आ जायेगा ।

Home Remedies for Ear Wax
Home Remedies for Ear Wax

4. बेबी आयल…

बेबी आयल के बारे में सब जानते है की यहाँ बच्चो के लिए उससे होता है। ये बच्चो की स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ये आयल को आप थोड़ा सा गरम करके उसे कान में डालो दर्द के साथ साथ कानो में जमे मैल की सफाई भी बहुत जल्द करता है ।

5. प्याज के फायदे…

प्याज तो हर घर में आसानी से मिल जाती है प्याज साधारण नुस्खा है। कान के जमे मैल को साफ करने का प्याज का रस निकल के और उसकी  चार बून्द डाले और उससे करीब पांच मिनट तक डाले रहे। और उस रस को बाहर निकाल दे देखना उससे आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। और कान में कभी भी दर्द से लेकर एवम मैल की समस्या से जल्द ही छुटकारा पा सकते है ।

ये भी पढ़िए : कान का छेद हो गया है बड़ा, तो घबराएं नहीं सिर्फ ये उपाय और करें छोटा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here