मस्सों को जड़ से ठीक करने के लिए आजमाइए ये घरेलू नुस्खे

0
43

हेल्लो दोस्तों आज हम आपको इस टॉपिक में मस्सों को जड़ से ख़त्म करने के बारे में बताने वाले हैं आपने देखा होगा अक्सर चेहरे पर मस्से निकलने के बाद चेहरा खराब दिखने लगता है। और आपकी त्वचा पर भी बड़े या छोटे मस्से उभर आएं हैं? अगर आप मस्सों को जड़ से हटा देना चाहते हैं, तो कोई प्राकृतिक उपाय करना ही सबसे बेहतर होगा ताकि आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का बुरा प्रभाव न पड़े। Home Remedies For  Warts

ये भी पढ़िए : कानों में जमी मैल को दूर करने का आसान घरेलू उपाय

वार्ट्स (Warts) यानी मस्सा, चेहरे पर एक से ज्यादा दिखाई देने लगे तो खूबसूरती कम लगने लगती है। यह ह्यूमन पैपिलोमा वायरस द्वारा होने वाला चर्म रोग है, जो किसी-किसी फैलने भी लग जाते है। वैसे तो वार्ट्स कई प्रकार के होते है जैसे आम मस्सा, विमान मस्सा, तल का मस्सा और फिल्नार्ड मस्सा। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है।

मस्सा होता क्या है?

मस्सा नुकसान रहित त्वचा में बढ़ोतरी के रूप में होता है। यह हयूमन पैपिलोमा वायरस (एच.पी.वी.) नामक विषाणु के कारण होता है। यह नॉन-कैंसरस होता है। यह वायरस शरीर में ऐसी जगह से प्रवेश करता है जहां पर त्वचा कटी व फटी हुई होती है वहाँ पर बढ़कर यह त्वचा की बाहरी परत को प्रभावित करता है। 

Home Remedies For Warts

इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। तरह-तरह के ट्रीटमेंट की सहारा लेते है लेकिन यह त्वचा से जाने का नाम ही नहीं लेते है। अगर आप भी वार्ट्स यानी मस्सों से परेशान है तो जानिए ऐसे ही कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय –

मस्सा के घरेलु उपाय :

# सेब का सिरका :-

सेब के सिरके में पानी का मिलाए और इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर किसी कपड़े से ढक दें। ऐसा रोजाना कुछ दिनों तक करने से आपका मस्सा आपकी त्वचा से अलग हो जाएगा । यह मस्सों पर जड़ से असर करता है और सीधे मस्से की जड़ को ही सुखाता है जिस कारण से दोबारा उस जगह पर नया मस्सा बनने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है ।

सेब का सिरका मस्सों को जड़ से खत्म करने के लिए बेहद प्रभावकारी उपाय है। इसे प्रतिदिन कम से कम 3 बार मस्सों पर रुई की सहायता से लगाएं और ऊपर से रुई चिपका दें। कुछ ही दिनों में मस्से का रंग गहरा हो जाएगा और उसकी त्वचा सूखकर निकल जाएगी। अगर इसे लगाने के बाद आपको कोई परेशानी महसूस हो, तो आप ऐलोवेरा जैल लगा सकते हैं।

ये भी पढ़िए : चेहरे के 25 तिल, जानिए किस तिल का कैसा होता है असर.

# लहसुन :-

लहसुन की कलियों को छीककर काट लें और इसे मस्सों पर रगड़ें या फिर इसका पेस्ट बनाकर मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से भी कुछ ही दिनों में मस्से समाप्त हो जाएंगे। नींबू के रस में रुई भि‍गोर मस्से पर लगाना भी लाभप्रद हो सकता है।

# आलू का रस :-

आलू का रस लगाना या फिर आलू को काटकर मस्सों पर रगड़ना भी एक बढ़ि‍या विकल्प है, अनचाहे मस्सों से निजात पाने का। आप चाहें तो आलू का रस रात भर मस्सों पर लगाकर भी रख सकते हैं।

Home Remedies For Warts

# पान का पत्ता :-

तिल या मस्से से पीछा छुड़ाने के लिए आपको किसी पान वाले की दुकान से एक पान का पत्ता और थोड़ा सा चुना लेना होगा। पान के पत्ते की नोक पर चूना लेकर अपने तिल या मस्से वाली जगह पर लगाएं। अब इसे तब तक लगा रहने दें, जब तक चूना सूख न जाए। और सूखने के पश्चात इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके चेहरे और त्वचा से तिल या मस्सा पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

# टी ट्री ऑयल :-

टी ट्री ऑयल में एंटी वायरल गुण होते हैं जो की संक्रमण को ख़त्म करते हैं। इस तेल में थोड़ी से एलो वेरा जैल मिलकर मिक्स कर लें। फिर इसे दिन में 4-5 बार मस्से पर लगाएं। इससी मस्सा धीरे-दीरे झड़ने लगेगा और आखिर में पूरी तरह से सूख कर गिर जायेगा और कोई दर्द भी नही होगा ।

ये भी पढ़िए : शीघ्रपतन रोकने के कारण लक्षण और घरेलू उपाय

# अजवायन का तेल :-

ऐसा कहा जाता है कि यह तेल मस्से को जलाने में काफी सक्षम है। अजवायन की पत्तियों में आवश्यक तत्व कारवाकोल मौजूद है, जिसमें एंटीवायरल गुण मौजूद है। यह तत्व मस्सों को सूखा देता है और सूखा हुआ मस्सा अपने आप ही अपनी जगह छोड़ देता है ।

# अदरक का तेल :-

इस समस्या के समाधान के लिए बहुत सारे लोग अदरक के तेल पर भरोसा करते हैं। अपने एंटीवायरल गुणों के भरपूर यह तेल मस्सों से सुखाने में काफी कारगर है । इसके नियमित प्रयोग से मस्सा जड़ से सूखने लगता है और पूरी तरह से सूख जाने के बाद यह त्वचा से अलग हो जाता है और कोई निशान भी नही रहता है ।

Home Remedies For Warts

# बेकिंग सोडा :-

बेकिंग सोडा में भी वायरल इंफैक्शन से लड़ने वालो गुण मौजूद होते है और मस्सा हटाने में कारगर साबित होता है। वेकिंग सोडे में सिरका मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सुबह-शाम मस्से पर लगाएं। इससे मस्सा कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा। इसके प्रयोग से त्वचा का रंग भी निखरता है ।

ये भी पढ़िए : नेल पेंट से तिल, मस्से और दाग ऐसे गायब होंगे जैसे कभी थे ही नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here