नमक के इन उपायों से आप दूर कर सकतें है अपने जीवन के कष्टों को

0
21

नमक का जीवन में बहुत उपयोग है। दाल या सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो नुकसान और कम हो तो भी नुकसान। नमक हमारी आयु बढ़ाता भी है और नमक ही आयु घटाता भी है। नमक को खाने से तो लाभ मिलता ही है बल्कि साथ ही साथ नमक के टोटके भी होते हैं, जो हमें धन और सुख दोनों की प्राप्ति करा सकते हैं। तो आइये जानतें है इन उपायों के बारें में…

1.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना जाता है। नमक को यदि आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखते हैं तो यह चंद्र और शनि का मिलन होगा जो कि बहुत ही घातक सिद्ध होता है। यह रोग और शोक का कारण बन जाता है। नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में भी नहीं रखना चाहिए। नमक को सिर्फ कांच के पात्र में रखने से ही यह बुरा असर नहीं देता है।

2.

नमक का गिरना अच्छा नहीं माना जाता। भारत में इसका गिरना अशुभ माना गया है। नमक को गिराने से चंद्रमा और शुक्र दोनों कमजोर हो जाते हैं।

3.

नमक को सीधे सीधे किसी व्यक्ति के हाथ में मत दीजिए। नमक का पैकेट भी देने से बचना चाहिए। ऐसा मानते हैं कि इससे व्यक्ति के संबंध खराब होते हैं।

4.

सप्ताह में एक बार गुरुवार को छोड़कर पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा साबुत खड़ा नमक (समुद्री नमक) मिला लेना चाहिए। इस उपाय से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। वातावरण की पवित्रता बढ़ती है। इससे लक्ष्मी प्राप्ती का मार्ग खुलेगा और घर में बरकत भी बनी रहेगी।

5.

यदि पति और पत्नी में किसी भी बात को लेकर अनबन है या गृहकलेश है या किसी भी प्रकार की मानसिक अशांति है तो सेंधा या खड़े नमक का एक टुकड़ा शयनकक्ष के एक कोने में रखें, इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी। इस टुकड़े को महीने भर के बाद बदल दें और दूसरा नया टूकड़ा रख दें।

6.

आपको अगर लगता है कि घर में बरकत नहीं आ रही है या जिस जमीन पर आप रह रहे हैं वह जमीन लाभ नहीं दे रही है तो आप एक साफ़ कपड़ा लीजिये और उसके चार टुकड़े कर नमक की चार पुड़ियाँ बना लें। ध्यान रहे कि कपड़ा इतना बारीक ना हो कि उसमें से नमक गिरे। नमक बिलकुल नहीं गिरना चाहिए। इसके बाद इन चारों पुड़ियाँ को घर की चारों दिशाओं में रख दें। यह उपाय आपके घर के लिए लाभदायक रहेगा।

7.

एक गिलास लेकर उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोने में रख दें। अब ध्यान दें कि जब कभी भी इस पानी का रंग बदलने लगे तो पानी को बदलते रहें। और हर बार पानी नमक वाला होना चाहिए। इस कार्य को करने वाले घर में सदा धन का प्रवाह बना रहता है।

8.

आपको यदि ऐसा लगता है कि आपको किसी की नजर लगी है तो चुटकीभर नमक लें और उस व्यक्ति के सर पर से सात बार उतार लें। इसके बाद यह नमक बहते पानी में ही बहा दें और अगर बहता पानी नहीं है तो टंकी ऑन करें और उसमें बहा दें। आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।`

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here