क्या आपके भी मसूड़ों से आता है खून तो करें ये घरेलू उपचार

0
180

दोस्तों मसूड़ों से खून आना वैसे तो आम बात है। सभी के मसूड़ों से कभी न कभी खून आता है। लेकिन कुछ लोगों को अक्सर मसूड़ों से खून आता रहता है। Home Remedy For Bleeding Gum in Hindi

लगातार या अक्सर मसूड़ों से खून आना खतरनाक तो नहीं है लेकिन इसका उपचार कराना जरूरी है। मसूड़ों से खून आने का सबसे सामान्य वजह प्लाक माना जाता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू आइटम्स के नाम बताने जा रहे हैं, जो घरों में आसानी से उपलब्ध हैं और जिनके इस्तेमाल से आप मसूड़ों से खून बहने की समस्या से राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : जानिए सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के होते हैं कितने फायदे

सुबह उठकर हम जिस चीज पर सबसे पहले ध्यान देते हैं, वह है हमारी ओरल हेल्थ। अमूमन हर व्यक्ति की दिन की शुरूआत ब्रशिंग से ही होती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके ब्रशिंग के दौरान मसूड़ों से खून आता है।

यह स्थिति देखने में भले ही आम होती है, लेकिन वास्तव में एक गंभीर समस्या है। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो इससे आपको काफी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

वैसे तो मसूड़ों में तकलीफ होने पर लोग डॉक्टर का सहारा लेते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप मसूड़ों से आने वाले खून को आसानी से दूर कर सकते हैं−

Home Remedy For Bleeding Gum in Hindi
Home Remedy For Bleeding Gum in Hindi

मसूड़ों में खून आने के कारण :

  • किसी व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) नहीं मिल पाता है जिसकी कमी के चलते मसूड़ो में दर्द, सूजन और खून निकालने जैसी समस्या होने लगती है.
  • लीवर में शराब के कारण हुआ कोई रोग भी मसूड़ों में खून आने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.
  • ल्यूकेमिया या अस्थि मज्जा कैंसर के चलते भी मसूड़ों से खून आने लगता है.
  • शरीर में विटामिन के (Vitamin K) की कमी के कारण शरीर की किसी भी जगह से खून बहने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है जिससे मसूड़ों में खून आने लगता है.
  • गर्भावस्था के दौरान आने वाले हार्मोनल चेंज या फिर बर्थ कंट्रोल प्रोडक्ट जो मुह से लिए जाते हैं उनसे भी मसूड़ों से खून आ सकता है.

ये भी पढ़ें : हार्ट अटैक के खतरे को लगभग खत्म कर देता है कलौंजी

  • दांतों को साफ न रखने के कारण मसूड़ों में सूजन आने लगती है जिससे मसूड़ों में खून आने की समस्या हो जाती है.
  • कई बार जिन लोगों के टेड़े दांत होते हैं उनके मसूड़ों से अपने आप खून बहने लगता है. इनके टेड़े दांत होने के कारण इनके दांत अच्छे से साफ नहीं हो पाते जिस कारण इनके मसूड़ों से खून आने लग जाता है.
  • ज्यादा प्रेशर के साथ ब्रश करने या फिर अत्यधिक ज़ोर से ब्रश, दातुन को मसूड़ों पर रगड़ने से मसूड़े जख्मी हो जाते हैं.

मसूड़े से खून आने के घरेलू उपाय :

Home Remedy For Bleeding Gum

1. गर्म पानी और नमक के गरारे :

अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो आप एक कप गर्म पानी लेकर उसमें थोड़ा नमक मिला कर उससे कुल्ला कर सकते हैं.

इससे आपके मसूड़ों को सूजन कम होगी और मसूड़ों में बैठे बैक्टीरिया भी प्रभावित होंगे. इसे आप दिन में तीन बार कर सकते हैं.

नमक में एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस कारण से नमक सूजन कम करने में मदद करता है।

नमक-पानी का गरारा करने से ऐसे संक्रमणों से भी राहत मिलती है, जिनसे मसूड़ों में खून आता है।

यह भी पढ़ें : मीठा खाने से नहीं, इन 5 कारणों से हो सकती है डायबिटीज

#2. शहद

मसूड़ों से खून आने पर आप थोड़ा सा शहद उंगली पर लेकर इससे अपने मसूड़ों पर मसाज कर सकते हैं.

शहद एंटी बैक्टीरियल होता है जिसमें मसूड़ों को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के गुण पाये जाते हैं. इसे आप दिन में दो बार कर सकते हैं.

इसमें मसूड़ों से सूजन और खून आने जैसे बैक्टेरियल संक्रमण से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। इसमें मसूड़ों की सूजन कम करने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं।

यही कारण है कि शहद के इस्तेमाल से मसूड़ों में सूजन, खून आने समेत तमाम तरह की तकलीफों से राहत मिलती है।

Home Remedy For Bleeding Gum

#3. हल्दी :

हमारे घरों में पाई जाने वाली हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। तमाम तरह की घरेलू औषधि का काम करने वाली हल्दी, मसूड़ों से खून निकलने से रोकने में भी काम आती है।

मसूड़ों से खून आने पर आप आधा चम्मच हल्दी में थोड़ा सा नमक मिला कर उसका पेस्ट बनाए और उसे आधा चम्मच सरसों के तेल में मिलाये.

इसके बाद इस पेस्ट से मसूड़ों पर हल्के-हल्के से मसाज करें. आप इसे दिन में दो बार कर सकते हैं. हल्दी एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी औषधि के रूप में जानी जाती है।

हल्दी में पाये जाने वाला करक्यूमिन प्लाक शरीर में किसी भी तरह के सूजन और बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है।

यह भी पढ़ें : पेट में कीड़े होने के लक्षण और इलाज के आसान घरेलू नुस्खे

#4. बेकिंग सोडा :

आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप गर्म पानी में मिलाये. इस मिश्रण से आप अच्छे से कुल्ला करें. बेकिंग सोडा आपके मुह को साफ रखेगा और बैक्टीरिया को समाप्त करेगा.

आप ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं. बेकिंग सोडा एल्केलाइन होता है। यह मुंह में एसिडिक बैक्टीरियल वेस्ट को साफ करता है और मुंह को साफ रखता है।

#5. लौंग :

मसूड़ों में खून आने पर लौंग भी दवाई का काम करती है. आप चाहे तो मसूड़ों में खून आने पर लौंग को कुछ देर मुह में रख सकते हैं. दाँत के दर्द होने पर भी ये दवाई के रूप में काम करती है.

Home Remedy For Bleeding Gum

लौंग मुह के बैक्टीरिया से लड़ने में काफी कारगर होती है. लौंग का तेल एंटीसेप्टिक का काम करता है। एक शोध रिपोर्ट से पता चला है कि लौंग का तेल मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं के लिए कारगर होता है।

हाल में शोध से पता चला है कि लौंग या उससे बने खाद्य पदार्थों में एंटी-प्लाक और एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट पाए जाते हैं। जिसके कारण लौंग मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं (सूजन, खून बहना) से राहत दिलाने का काम करता है।

दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं के लिए लौंग बहुत ही पुराने समय से घरेलू उपचार का काम करता है।

ये भी पढ़ें : जलने पर तुरंत अपनाएं ये रामबाण उपाय

#6. नारियल तेल :

मसूड़ों से खून आने की स्थिति में नारियल का तेल आसानी से उपलब्ध घरेलू उपायों में से एक है। नारियल के तेल को मुंह में लेकर 10-15 मिनट तक घुमाते रहें।

नारियल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होता है जिसके कारण इसके इस्तेमाल से मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या से राहत मिलती है।

नारियल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है जिसके कारण यह दांतो को साफ रखने के काम भी आता है। ऐसा रोज दिनभर में एक बार करें।

Home Remedy For Bleeding Gum

#7. ग्रीन-टी

ग्रीन टी का नियमित इस्तेमाल करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा मिलता है। ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है।

यह एक तरह का नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। ग्रीन टी लें, उसे गर्म पानी में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण का सेवन करें।

शोध के दौरान लोगों के ग्रीन टी के इस्तेमाल से पहले और ग्रीन टी के इस्तेमाल के बाद के स्वास्थ्य के आधार पर पाया गया कि ग्रीन टी के इस्तेमाल से न सिर्फ लोगों के स्वास्थ्य में सुधार आया, बल्कि उन्हें मुंह और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिली।

ये भी पढ़ें : हींग के इन अचूक उपायों से आपको मिलेगा संकटों से छुटकारा

#8. बर्फ से सिकाई :

मसूड़ों से खून आ रहा हैं तो इसका मतलब यह जरूरी नहीं है कि मसूड़ों में किसी तरह की बीमारी ही हो। इसलिए बर्फ या किसी ठंडी चीज से हल्के हाथ से दबाव देने पर समस्या से राहत मिल जाती है।

बर्फ की गोलियां से हल्के हाथ मसू़ड़ों पर धीरे-धीरे दबाएं। इससे मसूड़ों से खून आने से राहत मिलेगी। कई बार मसूड़ों से खून आने की वजह ट्रॉमा या फिर मसूड़ों के टीशू में किसी तरह की कोई समस्या होती है।

ऐसे में मसूड़ों पर बर्फ जैसे किसी ठंडी चीजों से हल्के हाथ दबाव देने पर भी राहत मिलती है। ऐसा 20-20 मिनट के अंतराल पर 20-20 मिनट तक दिन में कई बार करें।

यह भी पढ़ें : नाखून से जानिए सेहत का हाल, बदलते रंग को न करें नज़रअंदाज़

#9. विटामिन सी वाले फल :

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। इसके अलावा विटामिन सी के सेवन से दांतों और मसूड़ों को भी ना ना प्रकार की तकलीफों से बचाया जा सकता है।

इन सभी फलों या सब्जियों को इस्तेमाल करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। इनका सेवन इन्हें धुलकर कभी भी सुबह-शाम, खाने के पहले या खाने के बाद कर सकते हैं।

विटामिन सी के सेवन से मसूड़ों के उन संक्रमण से राहत मिलती है, जिनसे मसूड़ों से खून बहने की संभावना रहती है। इसके उलट अगर आप विटामिन सी का कम सेवन करते हैं तो विटामिन सी की कमी से आपको मसूड़ों से खून आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

मसूड़ों में खून आने से कैसे रोके? :

वैसे देखा जाये तो मसूड़ों में खून आने से रोका जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको पहले ही प्रयास करने होंगे. मसूड़ों में खून आने से रोकने के लिए आपको इसके कारणों पर ध्यान देना होगा.

खून आने के दो ही मुख्य कारण है. एक तो विटामिन सी की कमी और दूसरा मसूड़ों में किसी चीज से घाव हो जाना. आप इन दोनों पर कंट्रोल कर सकते हैं.

आप रोजाना के भोजन में विटामिन सी युक्त सब्जी और फलों को सम्मिलित कर सकते हैं. जिससे मसूड़ों में खून आने जैसी समस्या पर लगाम लगाई जा सकती है.

Keywords : Home Remedy For Bleeding Gum, Home Remedies For Bleeding Gums And Bad Breath, Home Remedies For Teeth Bleeding, Stop Bleeding Gums, Natural Treatment For Bleeding Gum, Bleeding Gums When Brushing, How to Stop Gum Bleeding Immediately, Bleeding Gums Treatment, How to Stop Bleeding Gums Naturally, Bleeding Gums Treatment in Hindi, Bleeding Gums Treatment at Home, Bleeding Gums Home Remedy, Bleeding Gums Symptoms, Bleeding Gums Causes and Treatment, Home Remedy For Bleeding Gum

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here