ट्रायल रूम, होटल, बाथरूम में छिपे हुए कैमरों का पता कैसे लगायें ?

0
21

आजकल चेंजिंग रूम, होटल और यहां तक की बाथरुम तक में कैमरा छिपा होने की वारदातें आम हो गई है। ऐसे में अगर आप भी कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ठहरने के लिए जिस होटल को बुक कर रहे हैं, उसके कमरे पर एक बार अच्छी तरह नजर दौड़ा लें,कहीं कोई हिडन कैमरा आपकी प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ न कर रहा हो। How To Detect Hidden Camera

ये भी पढ़िए : इन तरीकों को अपनाकर पता कर सकते हैं पैकेट बंद दूध असली है या नकली

वैसे रूम में कैमरा इतने सफाई से छिपाएं जाते हैं कि एक आम आदमी के लिए इनका पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन डोंट वरी आपकी इस मुश्किल को आज हम आसान बना रहें हैं। कुछ सिंपल टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से आप पता लगा सकेंगे कि कमरे में कोई कैमरा छिपा है या नहीं:

1. सभी लाइटें बंद कर ढूंढें हरी या लाल लाइट

आजकल बाजार में ऐसे कैमरे भी उपलब्ध हैं जो एक्टिविटी ट्रैक कर ऑन हो जाते हैं. उन्हें ऑफ या ऑन करने की जरूरत नहीं पड़ती. बता दें कि ऑन होते ही इनमें से एक आवाज निकलती है, जो बीप या वाइब्रेशन की तरह हो सकती है. ऐसे में ट्रायल रूम या वाशरूम में जाते समय ध्‍यान रखें कि इस तरह की कोई आवाज तो आपको सुनाई नहीं दी.

How To Detect Hidden Camera
How To Detect Hidden Camera

ट्रायलरूम में जाकर कपड़े बदलने से पहले एक बार वहां की सभी लाइटें बंद कर दें. फिर चारों तरफ गौर से देखें. अगर आपको कहीं लाल या हरी लाइट दिखे तो सतर्क हो जाइए. ये कैमरे की लाइट हो सकती है. इसके अलावा चार्जिंग सॉकेट, एग्‍जॉस्ट फैन, शॉवर, नल की टोंटी, वॉशबेसिन की टोंटी और शीशे को ध्यान से देखें. कैमरों में ऐसी सिग्नल लाइट होती हैं.

2. दरवाजे के हैंडल या हुक में हो सकता है कैमरा-

ट्रायल रूम में इस बात का ध्यान रखें कि कहीं रूम के दरवाजे के हुक या हैंडल में कोई कैमरा तो नहीं छुपा।

3. माइक्रोफोन में हो सकता है छिपा-

कमरे में अगर कोई आवाज आ रही है तो ध्यान लगाकर सुनें क्योंकि हिडन कैमरा में कुछ मोशन सेंसिटिव होते हैं जो खुद ब खुद ऑन हो जाते है।

ये भी पढ़िए : कोरोना वायरस से बचने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें ये चीजें

4. सचेत रहें:

लोग अक्सर शॉपिंग के समय ट्रायल रूम या चेंजिंग रूम का प्रयोग करते हैं लेकिन यहां पर भी कोई कैमरा छिपा हो सकता है इसलिए जब भी रूम में जाएं तो सबसे पहले सामने लगे शीशे और ऊपर की ओर दिए गए कोनों को ठीक से चेक कर लें। सतर्क रहना बेहतर होता है।

5. शीशे पर रखी उंगली और मिरर इमेज में हो गैप

अगर आप किसी शोरूम या दुकान के ट्रायलरूम या बाथरूम में है तो वहां लगे शीशे की जांच करें. शीशे में हिडन कैमरा चेक करने के लिए सबसे पहले शीशे पर एक उंगली रखें. अगर शीशे पर रखी उंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में गैप है तो इसका मतलब है कि वहां कोई कैमरा नहीं लगा है. इसके उलट अगर शीशे पर रखी उंगली और उसमें दिख रही उंगली के बीच गैप नहीं रहता है और वो एकदूसरे से जुड़ी हुई दिख रहीं है तो इसका मतलब है कि शीशे के पीछे से आप पर नजर रखी जा रहा है और वहां हिडेन कैमरा लगाया गया है.

How To Detect Hidden Camera
How To Detect Hidden Camera

इसके अलावा शीशे के ऊपर और कोनों को भी अच्‍छी तरह चेक करें. इसके अलावा अगर ट्रायल रूम या कमरे में जाकर आपके मोबाइल कैमरा का नेटवर्क चला जाए या कॉल न लगे तो समझ लें कि वहां कैमरा छिपा है.

6. मोबाइल एप्‍लीकेशन से डिटेक्‍ट करें कैमरा :

आज कल ऐस कैमरे अब बहुत आसानी से मिल जाते हैं जिन्हें हैंगर, बटन, कैप, चश्मे, पेन, हुक, जूते, बेल्ट यहां तक कि इलेक्ट्रिक प्लग और टेबल क्लॉक में भी छिपाया जा सकता है. इनका लेंस इतना छोटा होता है कि इन्हें आसानी से देखा नहीं जा सकता. इसलिए ऐसी हर चीज को एक बार गौर से जरूर देखें. प्ले स्टोर पर कई ऐप्लीकेशन ऐसे हैं जिनकी मदद से आप हिडेन कैमरा डिटेक्ट कर सकते हैं.

इसे अपने स्‍मार्टफोन में इनस्‍टॉल करने के बाद आपको बस इतना करना होगा किसी भी पब्लिक या प्राइवेट प्लेस में जाने पर इस एप्लिकेशन को ऑन कर दें. ऑन करते ही आपके फोन पर एक स्टार्ट डिटेक्ट का ऑप्शन आएगा. इसे क्लिक करते ही ये छिपे हुए कैमरे की स्कैनिंग शुरू कर देगा. जहां भी स्पाई कैमरे से रिकॉर्डिंग हो रही होगी, उस जगह आपके मोबाइल में रेड या ब्लैक लाइट जलने लगेगी.

ये भी पढ़िए : थायराइड की शुरुआत होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

7. स्मार्टफोन से भी कर सकते है पता-

आपका स्मार्टफोन भी हिडन कैमरा का पता लगाने में हेल्प कर सकता है। इसमें बॉडीगार्ड नामक एप को डाउनलोड करें और जैसे ही इसे ऑन करके आप अपने स्मार्टफोन को रूम में घुमाएंगे तो रेड कलर का निशान ब्लिंक दिखने लगें तो समझ लें कि रूम में कैमरा छिपा है।

8. मोबाइल कैमरा का नेटवर्क गायब हो जाए-

अगर ट्रायल रूम या कमरे में जाकर आपके मोबाइल कैमरा का नेटवर्क चला जाए या कॉल न लगे तो समझ लें कि वहां कैमरा छिपा है।

How To Detect Hidden Camera
How To Detect Hidden Camera

9. रूम के दरवाजे पर ध्यान दें-

अगर कमरे के दरवाजे में नीचे की ओर थोड़ा स्पेस है तो ध्यान रखें कि कहीं कोई नीचे से आपकी फोटो तो नहीं खींच रहा या फिर वीडियो रिकॉर्डिंग तो नहीं बनाई जा रही।

ये भी पढ़िए : रात को बाल खोलकर सोने वाली लड़कियों, हो जाइये सावधान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here