बच्चों को भी है कोरोना वायरस का खतरा, जानिये सावधानी और बचाव

0
1

हेल्लो दोस्तों आज कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में जा सकती है। यही वजह है कि मां-बाप भी अपने बच्चों को लेकर काफी चिंतित है कि उनके बच्चे बीमारी से दूर रहे। यह वायरस बूढ़ों और बच्चों को काफी जल्दी संक्रमित करता है। How To Protect Children From Corona Virus

बुजुर्गों और बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है ऐसे में वायरस उन्हें अपना शिकार काफी जल्दी बना सकता है। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे कोरोना वायरस से बच्चों और बुजुर्गों का बचाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़िए : आखिर क्यों कोरोना वायरस में कारगर है साबुन, सैनिटाइजर और गर्म पानी

दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस का प्रकोप फैल रहा है, ऐसे में हर कोई इस वायरस को लेकर चिंतित है और इससे बचने के तरीकों को तलाश रहा है। कई देश जानलेवा वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिशें कर रहे हैं लेकिन फिलहाल अभी तक इस वायरस से निपटने के लिए कोई दवाई तैयार नहीं हो पाई है। वहीं, दूसरी ओर वायरस को लेकर कई रिसर्च चल रही है। इस बीच कोरोना वायरस का खतरा बच्चों को लेकर भी चिंता का है।

सेंटर फॉर डिजीजी कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(सीडीसी) ने भी बच्चों और बुजुर्गों का खासा ख्याल रखने की सलाह दी है। साथ ही हालात को देखते हुए सीडीसी ने कई सुझाव भी दिए हैं कि कैसे आप अपने बच्चों का ध्यान रख सकते हैं।

बार-बार साबुन से हाथ धोएं :

बच्चे हों या फिर बुजुर्ग दोनों को ही बार-बार हाथ धोने चाहिए। साथ ही आप उन्हें समझाएं कि कैसे हाथ को साथ रखकर और हाथ को बार-बार साबुन से धो कर अपने आपको कोरोना वायरस से दूर रख सकते हैं।

How To Protect Children From Corona Virus

बच्चों को संक्रमित व्यक्ति से रखें दूर :

कोरोना वायरस के लक्षण आम वायरल की तरह ही हैं, जिसका तुरंत पता लगाना काफी मुश्किल है। इसलिए जिन लोगों में आपको खांसी, बुखार, सर्दी या जुकाम जैसे लक्षण दिखें उन लोगों से आपको अपने बच्चों को दूर ही रखना चाहिए। आपको बता दें कि ये वायरस किसी भी व्यक्ति से किसी भी व्यक्ति में प्रवेश कर सकते हैं।

बच्चों को मास्क लगाने के लिए कहें :

आप अपने बच्चों को मास्क हमेशा लगाने के लिए कहें, खासकर तब जब आपका बच्चा घर के बाहर निकल रहा हो। इसके साथ ही कोशिश करें कि बच्चे बिना किसी वजह घर के बाहर न जाएं साथ ही भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। इसके अलावा बाहर की किसी भी चीज को छूने से आप बच्चों को रोकें।

ये भी पढ़िए : इन टेस्ट के आधार पर होती है कोरोना वायरस की जांच, जानिए कब कराएं

बच्चों के नाखून साफ रखें :

अक्सर बच्चों में आदत होती है कि वो थोड़ी-थोड़ी देर में अपने मुंह में हाथ डालते हैं। जिसकी वजह से उनके मुंह के जरिए बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर लेते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप बच्चों के नाखूनों को हमेशा साफ रखें। इसके साथ ही उन्हें रोजाना नहाने की आदत डालें।

वायरस से जुड़ी जानकारी दें :

बच्चे कई बार चीजों की जानकारी न होने के कारण उन्हें समझ नहीं पाते। आप अपने बच्चों को वायरस से जुड़ी सभी जानकारी दें और उन्हें बताएं कि ये वायरस से बचना कितना जरूरी है और ये कितना खतरनाक है।

How To Protect Children From Corona Virus

चिड़चिड़ा होने से बचाएं :

छुट्टियां बच्चों के लिए मस्ती लेकर आती हैं। कोरोना की वजह से स्कूल बंद हैं और सारे बच्चे घर पर हैं। वह अक्सर बाहर खेलने जाने की जिद करते हैं, आप मना करेंगे तो वह चिड़चिड़े हो जाएंगे। ऐसे में उनका साथ देना होगा। उन्हें इंडोर गेम्स, नृत्य-गायन जैसी चीजों में व्यस्त रखें।

ये भी पढ़िए : वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पेड़-पौधों को घर में लगाना माना जाता है शुभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here