चेहरे से डेड स्किन (मृत त्वचा) हटाने के घरेलू उपाय

0
56

क्या आप भी चेहरे से डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय तलाश रहे हैं, तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसे शानदार उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे मृत त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। पर इससे पहले ये जानना जरूरी है कि डेड स्किन क्या होती है और ये कैसे बनती है। How To Remove Dead Skin

ये भी पढ़िए : डार्क सर्कल से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

कई बार धूल, मिट्टी, प्रदूषण के अलावा त्वचा की सही से देखभाल न कर पाने के कारण स्किन डेड होने लगती है। जिससे त्वचा की परतें निकलना, त्वचा की रंगत में बदलाव होना और त्वचा का रूखा होने जैसा महसूस होता है। कहने को तो ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है। यदि समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो न केवल त्वचा के टेक्सचर में असर पड़ेगा, बल्कि त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी शुरू हो जाएंगी।

कई लोग डेड स्किन से बचने के लिए महंगी क्रीम, फेसवॉश या अन्य उत्पाद का उपयोग कर स्किन को एक्सफोलिट करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आप घर बैठे ही कई चीजों का उपयोग कर शरीर पर जमी मृत त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। बस, इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने होंगे। तो चलिए, हम आपको बताते हैं कि मृत त्वचा हटाने के कौन-कौन से उपाय आप कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले जानिए कि एक्सफोलिएशन क्या है, डेड स्किन के लिए ये क्यों जरूरी है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसका क्या महत्व है।

How To Remove Dead Skin
How To Remove Dead Skin

क्या है एक्सफोलिएशन –

एक्सफोलिएशन वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर नई स्किन को रीजनरेट यानि पुर्नजीवित कर सकते हैं। मुख्य रूप से त्वचा को दो तरह से एक्सफोलिएट किया जा सकता है, शारीरिक और रसायनिक एक्सफोलिएशन। फिजिकल यानि शारीरिक एक्सफोलिएशन में स्क्रब का उपयोग होता है, जबकि केमिकल एक्सफोलिएशन में ऐसे स्क्रबों का उपयोग होता है, जिनमें केमिकल रिएक्शन की मदद से त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाई जाती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, हमारी त्वचा पर कई परतें होती हैं, जिसमें से त्वचा की सबसे ऊपरी परत पर पुरानी कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और इन्हें निचली परत में बनने वाली नई कोशिकाओं द्वारा रिप्लेस किया जाता है, जिन्हें डर्मिस के रूप में जाना जाता है।

ये भी पढ़िए : एक्टिवेटेड चारकोल करे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर, ऐसे करें यूज

एक्सफोलिएशन कराने के फायदे :

  • नियमित एक्सफोलिएशन त्वचा को नरम और चिकनी बना सकता है।
  • त्वचा की बनावट में सुधार करने के अलावा नए और स्वस्थ कोशिकाओं को जन्म देता है।
  • एक्सफोलिएशन उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को बनने से रोकता है।
  • डेड स्किन को हटाना त्वचा की टोन को बढ़ाता है।
  • एक्सफोलिएशन की मदद से ब्रेकआउट्स की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

डेड स्किन हटाना क्यों जरूरी है –

डेड स्किन को हटाने के लिए घरेलू उपाय करने से पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है, कि त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन क्यों जरूरी है। तो बता दें कि आपकी त्वचा हर 30 दिनों में एक नेचुरल टर्नओवर से गुजरती है। जब ऐसा होता है, तो आपकी त्वचा की ऊपरी परत बह जाती है, जिससे आपकी त्वचा की मध्य परत जिसे डर्मिस कहते हैं, निकल आती है।

कभी-कभी मृत त्वचा पूरी तरह से बहती नहीं है, इसलिए त्वचा परतदार और शुष्क दिखाई देती है। इन कोशिकाओं को एक्सफोलिशन के माध्यम से हटा सकते हैं। वैसे तो मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू उपायों की मदद से भी आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन को हटा सकते हैं। इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

How To Remove Dead Skin1
How To Remove Dead Skin

चेहरे और शरीर से मृत त्वचा को हटाने के घरेलू उपाय –

मृत त्वचा के लिए किसी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बेहतर है, कि आप घरेलू उपायों को अपनाएं। आप अपने घर में ही मृत त्वचा को हटाने के लिए विभिन्न प्रकार के एक्सफोलिएटर खरीद सकते हैं या फिर आप चाहें, तो इन्हें खुद तैयार भी कर सकते हैं। मृत त्वचा को हटाने के लिए प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं।

ब्राउन शुगर :

ब्राउन शुगर चेहरे की मृत त्वचा को एक्सफोलिट करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय मानी जाती है। जब इसे स्किन पर रगड़ा या स्क्रब किया जाता है, तो यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में आपकी मदद करती है। स्क्रबिंग करने से परिसंचरण में सुधार होता है साथ ही आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल और मुलायम बनती है।

चेहरे की डेड स्किन हटाने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना काफी आसान है। कुछ ही मिनटों में इसका स्क्रब बनाकर आप मृत त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए ब्राउन शुगर के साथ बादाम या नारियल का तेल मिलाएं और त्वचा पर इसे लगाने के बाद कुछ मिनटों तक हल्के हाथ से स्क्रब करें। पांच मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

शरीर की मृत त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं। हफ्ते में एक से दो बार इसे लगाने से मृत त्वचा हट जाएगी और बदले में कोमल त्वचा मिलेगी।

ये भी पढ़िए : जिद्दी ब्लैकहैड्स से हो चुके हैं परेशान तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

बेकिंग सोडा :

शायद आप नहीं जानते, लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आपके चेहरे व शरीर की मृत त्वचा को आसानी से हटाया जा सकता है, क्योंकि बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को रीस्टोर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल होठों की डेड स्किन को निकालने के लिए भी किया जा सकता है।

मृत त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग बहुत सरल है। इसके लिए बेकिंग सोडा में एक विटामिन ई कैप्सूल में मौजूद ऑयल को निकालकर मिला लें। इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर इसे लगाएं और दो से तीन मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा एक बार करने से चेहरे और शरीर की मृत त्वचा से निजात मिलेगी।

सेंधा नमक :

सेंधा नमक एक अद्भुत डिटॉक्सीफाइंग और पीएच संतुलन एजेंट है। इसके बारीक दानों को चेहरे और हाथों पर स्क्रब करने से मृत त्वचा को हटाया जा सकता है।

How To Remove Dead Skin
How To Remove Dead Skin

सेंधा नमक और नारियल तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सेंधा नमक में नारियल का तेल और लैवेंडर तेल मिलाएं और एक ग्लास कंटेनर में स्टोर करके रख दें। जितना आपको बॉडी पर इसे लगाना है, उतना निकाल लें और दो से तीन मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पानी से धो लें। मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हफ्ते में एक बार इस उपाय को जरूर करें।

एप्पल साइडर विनेगर :

एप्पल साइडर विनेगर लगभग हर घर में मौजूद होता है। इसकी मदद से भी आप आसानी से त्वचा पर जमी डेड स्किन को निकाल सकते हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक, एसिडिक और मॉलिक एसिड मृत कोशिकाओं को डिजॉल्व करते हैं, जिसके बाद इसे पानी से धोया जा सकता है।

त्वचा और शरीर पर विनेगर का उपयोग करने के लिए विनेगर में पानी मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार आपको ये घरेलू उपाय करना है। ध्यान रखें, अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो विनेगर का इस्तेमाल न करें, इससे जलन और खुजली हो सकती है।

ये भी पढ़िए : फेस योगा रखेगा आपका चेहरा जवां

होठों से मृत कोशिकाओं को हटाने का उपाय टूथब्रश :

गंदगी, प्रदूषण और सही देखभाल न करने की वजह से होठों की त्वचा पर भी मृत कोशिकाएं जमा हो जाती है, जिसे हटाना जरूरी होता है। नहीं तो, होठों की सुंदरता गायब हो जाती है। ऐसे में टूथब्रश होठों को एक्सफोलिएट करने का सबसे आसान उपाय है। टूथब्रश के ब्रिसल्स होठों पर लगाई गई लिप बाम को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और बदले में आपके होठों पर चिकनाहट लाने के साथ इन्हें कोमल बनाते हैं।

टूथब्रश को होठों की मृत त्वचा हटाने के लिए सबसे पहले होठों पर लिप बाम लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब टूथब्रश लें और इसे होठों पर सकुर्लर मोशन में घुमाएं। इससे डेड स्किन निकल जाएगी। इसके बाद होठों को पानी से धो लें। अगर आपको हमेशा ही होठों पर डेड स्किन की शिकायत रहती है, तो हफ्ते में एक बार इस उपाय को करके देखिए, बहुत लाभ मिलेगा।

How To Remove Dead Skin
How To Remove Dead Skin

ऑलिव ऑयल :

ऑलिव ऑयल त्वचा से जुड़ी हर समस्या का बेहतर समाधान है। इसे आप त्वचा की डेड स्किन को मिनटों में हटा सकते हैं। बता दें, कि जैतून का तेल फैटी एसिड और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा को भरपूर मात्रा में पोषण देता है।

ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के लिए दो से तीन ऑलिव पिट्स को पीसकर इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और चेहरे पर इसे लगाकर कुछ देर के लिए स्क्रब करें। इसके बाद एक हल्के क्लींजर के साथ तेल निकाल लें और फिर पानी से धो लें। चार से पांच दिन में एक बार ऑलिव ऑयल के इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से डेड स्किन पूरी तरह से साफ हो जाएगी और आपको एक चमकदार त्वचा मिलेगी।

ये भी पढ़िए : हमेशा जवान दिखने के लिए अपनाएं ये सदियों पुराने नुस्खे

संतरे के छिलके :

संतरे के छिलकों का उपयोग अच्छे एक्सफोलिएटर के रूप में किया जा सकता है। इनका उपयोग करने से न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा, बल्कि यह आपकी त्वचा की गंदगी को दूर कर इस जीवंत कर देगा।

फेस पर संतरे के छिलके के स्क्रब का उपयोग करने के लिए सबसे पहले कुछ छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर इसे मिक्सर में ब्लेंड करके पाउडर तैयार कर लें। अब संतरे के छिलके के पाउडर में दही मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। गीले हाथों से सकुर्लर मोशन में इसे रगड़ें और फिर चेहरा धो लें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें, बहुत अंतर देखने को मिलेगा।

How To Remove Dead Skin
How To Remove Dead Skin

बादाम स्क्रब :

बादाम का स्क्रब बनाकर भी आप अपने चेहरे पर जमी मृत त्वचा को साफ कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए और ई आपको स्वस्थ और जवां त्वचा देगा।

मृत त्वचा को हटाने के लिए बादाम स्क्रब का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठकर इन्हें छीलकर इनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर दो मिनट के लिए सकुर्लर मोशन में घुमाएं। 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप हफ्ते में दो से तीन बार इस स्क्रब का उपयोग कर डेड स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़िए : लड़कियों को क्यों होती है होठों के ऊपर बाल की समस्या, जानें घरेलू इलाज

घी और शक्कर स्क्रब :

घी और शक्कर से बना स्कब आपके होठों को नरम बना सकता है। चीनी में एक्सफोलिएटिंग गुण होने से मृत त्वचा को सरलता के साथ हटाने में मदद मिलती है। जबकि घी ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपके होठों की डेड स्किन हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

होठों की मृत त्वचा को हटाने के लिए ब्राउन शुगरमें घी और कुछ बूंद अन्य तेल की मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाते हुए उंगली से धीरे-धीरे मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। होठों की डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप यह उपाय हफ्ते में कितनी बार भी कर सकते हैं।

How To Remove Dead Skin

हल्दी और दूध का स्क्रब :

हल्दी हमारी त्वचा को निखारने का एक पारंपरिक घरेलू उपाय है। इसमें मेलानिन को नियंत्रित करने और गहरे रंग की त्वचा को हल्का करने की क्षमता है। जबकि दूध एक बेहतरीन एक्सफोहिनलएटर और क्लींजर है। लैक्टिक एसिड की उपस्थिति के कारण दूध न केवल एक्सफोलिएट करता है, बल्कि त्वचा के पिगमेंटेशन को हल्का करने में भी मदद करता है।

मृत त्वचा को हटाने के लिए हल्दी और दूध को मिलाकर आप एक अच्छा सा स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और पांच से छह मिनट तक लगा रहने दें। हटाते समय धीरे से स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं। ये घरेलू उपाय आप हफ्ते में तीन से चार बार भी कर सकते हैं। लगातार ऐसा करने से आपके होठों की डेड स्किन रिमूव हो जाएगी और आपके होठों की खूबसूरत बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़िए : स्वाभाविक रूप से दमकती त्वचा पाने के कुछ तरीके

कॉफी :

कॉफी चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के बहुत काम आती है। यह एक शानदार एक्सफोलिएटर है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं की परतों को हटाकर त्वचा में कसावट लाती है। वास्तव में कॉफी के एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से भी बचाते हैं। यह समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले बुढ़ापे को रोकने में बहुत मदद करती है।

फेस की डेड स्किन को दूर करने के लिए आप कॉफी के साथ नींबू का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर में कोको पाउडर, शहद और नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। इसे आप चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों जैसे घुटनों और कोहनी पर भी लगा लें। पूरी तरह से सूखने तक इंतजार करें और फिर इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। कॉफी-नींबू के रस का ये घरेलू उपाय हफ्ते में एक से दो बार करने से चेहरे और शरीर पर जमी मृत त्वचा से बहुत जल्दी छुटकारा मिलेगा।

How To Remove Dead Skin

डेड स्किन हटाने के दौरान ध्यान रखें ये बातें –

यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपने शरीर से मृत त्वचा को हटाने के दौरान ध्यान रखना चाहिए।

  • त्वचा पर कोई भी उपाय करने के लिए अपनी त्वचा के साथ कोमलता बरतें।
  • एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है, इसलिए हमेशा एक्सफोलिएट करने के बाद त्वचा प्रकार के अनुसार सही मॉइस्चराइजर का प्रयोग जरूर करें।
  • डेड स्किन हटाने के बाद अपने हाथ व पैरों को बहुत बार न धोएं।
  • यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो क्रीमी मॉइस्चराइजर का विकल्प चुनें। यदि आपकी स्किन तैलीय या कॉम्बिनेशन है, तो ऑयल फ्री लोशन और जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं।
  • त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हमेशा माइल्ड स्क्रब का चुनाव करें।
  • डेड स्किन हटाने के दौरान प्रॉपर हाइजीन केयर रूटीन अपनाएं।
  • त्वचा को रोजाना एक्सफोलिट करने की भूल कभी न करें।
  • ड्राई स्किन को हफ्ते में एक से दो बार एक्सफोलिएट किया जाना चाहिए। जबकि सामान्य त्वचा को सप्ताह में दो बार या आवश्यकतानुसार एक्सफोलिएट किया जा सकता है। कॉम्बिनेशन स्किन या तैलीय त्वचा को हफ्ते में तीन बार से ज्यादा एक्सफोलिएट नहीं किया जाना चाहिए।
  • घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। एसिड और केमिकल एक्सफोलिएशन चेहरे की त्वचा की पूरी परत को हटा देते हैं। ऐसे में नई त्वचा सूर्य के प्रकाश के प्रति ज्यादा संवेदनशील होती है और इसके जलने की संभावना भी ज्यादा रहती है।
  • एक्सफोलिएट करते समय अपने हाथों को हमेशा सुकर्लर मोशन में या ऊपर की ओर घुमाएं। इस मैथेड से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी।

ये भी पढ़िए : भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here