सेल्फ और किक खराब होने पर बिना धक्का लगाएं सेकंड्स में बाइक ऐसे करें स्टार्ट

0
134

भारत के छोटे से लेकर बड़े शहरों तक हर वर्ग के युवाओं में बाइक चलाने का क्रेज है और यही वजह है की साल दर साल बाइक के बिक्री में इजाफा हो रहा है. अगर हम बाइक की बात करे तो पहले की बाइक में सिर्फ किक स्टार्ट आती थी लेकिन आज कल के हर रेंज के बाइक में सेल्फ और किक दोनों आ रही है . हालाँकि बाइक कम्पनियों का मानना है की स्टार्ट करने के दो ऑप्शन इसलिए दिए गए है क्यूंकि आपातकाल में इसका इस्तेमाल किया जा सके लेकिन हर बाइक चलाने बाले के साथ ये घटना जरुर घटी होगी की स्टार्ट करने के ये दोनों ऑप्शन बेकार हो जाते है और ऐसे में जानकारी नहीं रहने के कारण भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है.

आपको बता दें की बजाज ने एवेंजर 150 में किक नहीं दी है सिर्फ सेल्फ है लेकिन इसके बाबजूद इस बाइक की बिक्री जोरों पर है. इस कम्पनी का कहना है की इसमें पॉवर फुल बैट्री दी गई है लेकिन एक समय के बाद बैट्री भी धोखा दे देती है ऐसे में ये जानना महत्वपूर्ण हो जाता है आखिर इसको बिना धक्का दिए हुए चालू कैसे किया जाय. तो आइये जानते है . सबसे पहले आप बाइक में चाभी लगाकर इसके इंजन को ऑन कर लें और बाइक को टॉप गेयर में डाल दें. यानी अगर आपकी बाइक में 4 गियर हैं तो उसे उस गियर में लेकर आ जाएं। ठीक इसकी तरह, 5 गियर वाली बाइक के साथ करें।

उसके बाद बाइक को मेन स्टैंड पर लगाकर पिछले टायर को ऊपर की तरफ घुमाये, यदि व्हील ऊपर की तरफ नहीं घूमता तब उसे थोड़ा सा आगे-पीछे करके फ्री कर लें। ये काम आसानी से हो जाता है। व्हील जैसे ही फ्री हो जाए उसे ऊपर की तरफ घुमाएं। हो सकता है कि एक या दो बार में बाइक स्टार न हो, लेकिन इस प्रॉसेस से इंजन स्टार्ट होने लगता है। जैसे ही बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाए आगे जाकर एक्सीलेटर की मदद से उसे कंट्रोल कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here